IAS Tina Dabi को मिलती है इतनी सैलरी! कलेक्टर को सरकार देती है ये सुविधाएं
Advertisement

IAS Tina Dabi को मिलती है इतनी सैलरी! कलेक्टर को सरकार देती है ये सुविधाएं

IAS Officer Facilities: वह अपने बैच की टॉपर रही थीं. टीना डाबी राजस्थान कैडर की आईएएस अफसर हैं. इस समय टीना डाबी राजस्थान के जैसलमेर जिला की कलेक्टर हैं. वह इस जिले की 65वीं कलेक्टर हैं. 

IAS Tina Dabi को मिलती है इतनी सैलरी! कलेक्टर को सरकार देती है ये सुविधाएं

IAS Tina Dabi Salary: आईएएस टीना डाबी देश की चर्चित आईएएस अफसरों में से एक हैं. एक कलेक्टर बनने के लिए सिर्फ यूपीएससी एग्जाम क्लियर करना ही काफी नहीं है. इसके लिए यूपीएससी क्लियर करने के बाद कलेक्टर बनने तक का सफर भी कई साल का होता है. इसके लिए सबसे पहले ट्रेनिंग होती है. उसके बाद अलग अलग विभागों में पोस्टिंग दी जाती है. उसके बाद तय होता है कि किस जिले का कलेक्टर बनाया जाएगा. 

टीना डाबी 2015 बैच की आईएए अफसर हैं. वह अपने बैच की टॉपर रही थीं. टीना डाबी राजस्थान कैडर की आईएएस अफसर हैं. इस समय टीना डाबी राजस्थान के जैसलमेर जिला की कलेक्टर हैं. वह इस जिले की 65वीं कलेक्टर हैं. आप कलेक्टर की सैलरी के बारे में जानते हैं. आज हम आपको कलेक्टर की सैलरी और उसे मिलने वाली सुविधाओं के बारे में हम बता रहे हैं.

टीना डाबी की सैलरी
सैलरी की बात करें तो राजस्थान सरकार में जिला कलेक्टर की सैलरी 1.34 लाख रुपये से लेकर 1.45 लाख रुपये तक होती है. इससे पहले आईएएस टीना डाबी फाइनेंस विभाग में तैनात थीं. तब टीना डाबी की सैलरी 56100 रुपये महीना थी. जब कोई आईएएस अफसर कैबिनेट सेक्रेटरी के पद पर पहुंच जाता है तो उसे करीब 2,50,000 रुपये महीना सैलरी दी जाती है. आईएएस का सबसे ऊंचा पद कैबिनेट सेक्रेटरी होता है. सबसे ज्यादा सैलरी भी इसी पद पर मिलती है.  

मिलती हैं यह सुविधाएं
सुविधाओं की बात करें तो आईएएस अफसर को सैलरी के अलावा कई सुविधाएं मिलती हैं. एक आईएएस अफसर को सैलरी के अलावा अलग-अलग पे-बैंड के हिसाब से अन्य लग्जरी सुविधाएं (IAS Officer Facilities) भी दी जाती हैं. एक आईएएस अफसर (IAS Officer) को बेसिक सैलरी के अलावा डियरनेस अलाउंस (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA), सब्सिडाइज्ड बिल, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस दिए जाते हैं. इसके अलावा पे-बैंड के आधार पर एक आईएएस अधिकारी को घर, सिक्योरिटी, कुक और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं दी जाती हैं. आईएएस अधिकारी को कहीं आने-जाने के लिए गाड़ी और ड्राइवर की सुविधा भी मिलती है. इसके अलावा पोस्टिंग के दौरान कहीं जाना पड़े तो ट्रैवल अलाउंस के अलावा वहां सरकारी घर भी दिया जाता है.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news