IGNOU July Registration 2022: इग्नू ने तीसरी बार बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की डेट, अब 9 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन
Advertisement
trendingNow11320360

IGNOU July Registration 2022: इग्नू ने तीसरी बार बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की डेट, अब 9 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

IGNOU: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के जुलाई सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट पहले 31 जुलाई 2022 रखी गई थी, लेकिन इसे बढ़ाकर 12 अगस्त 2022 किया गया. इसके बाद 12 अगस्त की डेट को बढ़ाते हुए मैनेजमेंट ने लास्ट डेट 25 अगस्त 2022 की थी. अब फिर से इसे बढ़ा दिया गया है.

इग्नू

IGNOU July Registration 2022 Extended Again: अगर आप इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में जुलाई सत्र के लिए ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिला लेना चाहते हैं और अभी तक फॉर्म जमा नहीं कर सके हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, इग्नू  ने जुलाई सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट फिर से बढ़ा दी है. अब जुलाई सेशन के लिए 9 सितंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. यह आवेदन इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की आधिकारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाकर करना होगा.

ऐसे बढ़ती गई तारीख

बता दें कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के जुलाई सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट पहले 25 अगस्त 2022 रखी गई थी, लेकिन इग्नू ने 26 अगस्त 2022 को एक ट्वीट कर जानकारी दी कि अब छात्र 9 सितंबर 2022 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इससे पहले भी 2 बार डेट बढ़ाई जा चुकी है. पहले आवेदन की आखिरी तारीख 12 अगस्त 2022 थी, जिसे बाद में 25 अगस्त किया गया था. वहीं, 12 अगस्त 2022 से पहले रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 31 जुलाई 2022 रखी गई थी, लेकिन इसे बढ़ाया गया था.

इन कोर्सेज में ले सकते हैं दाखिला

बता दें कि 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स एडमिशन प्रोसेस के तहत इग्नू में ग्रेजुएशन लेवल पर बीएससी, बीबीए, बीसीए में दाखिला ले सकते हैं. इसके अलावा पीजी स्तर पर एमबीए, एमएससी, एमसीए में अप्लाई कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए स्टूडेंट्स को 250 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा.

इस तरह कराएं रजिस्ट्रेशन

अगर आप इग्नू से पढ़ाई करना चाहते हैं और दाखिला लेने के इच्छुक हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

  • सबसे पहले तो इग्नू की की आधिकारिक वेबसाइट ignou.samarth.edu.in को ओपन कर लें. 

  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन कराएं. रजिस्ट्रेशन होने के बाद लॉगिन करें.

  • अब आपके सामने ऐप्लिकेशन फॉर्म भरें. इसमें आपको अपनी पर्सनल और एजुकेशनल डिटेल्स दर्ज करनी होगी.

  • इसके बाद आपको आवेदन शुल्क जमा करना होगा. 

  • फीस का भुगतान करने के बाद सब्मिट पर क्लिक करें.

  • फॉर्म जमा करने के बाद ऐप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करके रख लें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news