IIT जोधपुर एप्लाइड AI और डेटा साइंस में देगा डिग्री, वर्किंग प्रोफेशनल भी ले सकते हैं एडमिशन
Advertisement
trendingNow12425572

IIT जोधपुर एप्लाइड AI और डेटा साइंस में देगा डिग्री, वर्किंग प्रोफेशनल भी ले सकते हैं एडमिशन

IIT Jodhpur Applied AI and Data Science Course: करिकुलम एक स्टैकेबल स्ट्रक्चर का पालन करता है, जिससे उम्मीदवार पहले साल में सर्टिफिकेट, दूसरे में डिप्लोमा, तीसरे में BSc. डिग्री और चौथे वर्ष तक BS. डिग्री प्राप्त कर सकते हैं.

IIT जोधपुर एप्लाइड AI और डेटा साइंस में देगा डिग्री, वर्किंग प्रोफेशनल भी ले सकते हैं एडमिशन

IIT Jodhpur Applied AI and Data Science Course: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) जोधपुर ने फ्यूचरेंस यूनिवर्सिटी के सहयोग से एप्लाइड AI और डेटा साइंस में एक नई BSc./BS. डिग्री शुरू की है. इस प्रोग्राम का उद्देश्य भारतीय प्रतिभा की अगली पीढ़ी को ऐसी स्किल से लैस करना है, जो एक इवोलविंग ग्लोबल लैंडस्केप में AI प्रोफेशनल्स की बढ़ती मांग को पूरा कर सकें.

यह प्रोग्राम छात्रों और कामकाजी पेशेवरों दोनों के लिए डिजाइन किया गया है. यह प्रोग्राम IIT जोधपुर में एनुअल कैंपस इम्मर्सन के साथ एक फ्लेक्सिबल ऑनलाइन फॉर्मेट प्रदान करता है. करिकुलम एक स्टैकेबल स्ट्रक्चर का पालन करता है, जिससे उम्मीदवार पहले साल में सर्टिफिकेट, दूसरे में डिप्लोमा, तीसरे में BSc. डिग्री और चौथे वर्ष तक BS. डिग्री प्राप्त कर सकते हैं.

वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने वाले अभिनव शिक्षा मॉडल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, IIT जोधपुर के निदेशक प्रो. अविनाश कुमार अग्रवाल ने कहा, "आज की दुनिया में, ह्यूमन राइट्स और सस्टेनेबल डेवलपमेंट जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों के रचनात्मक समाधान आवश्यक हैं. हमारा नया AI और डेटा साइंस प्रोग्राम छात्रों को तेजी से बदलते ग्लोबल इकोसिस्टम में कामयाब होने के लिए आवश्यक मॉडर्न स्किल्स प्रदान करेगा."

फ्यूचरेंस के संस्थापक और सीईओ राघव गुप्ता ने इंडस्ट्री और एकेडमी के बीच स्किल डिफरेंस को दूर करने में साझेदारी के महत्व पर जोर दिया. गुप्ता ने कहा, "एआई-संचालित परिवर्तन की तीव्र गति इंडस्ट्री को नया आकार दे रही है. कॉम्पिटिटिव बने रहने के लिए, भारत को एकेडमिक रूप से इनोवेट करना चाहिए. आईआईटी जोधपुर के साथ हमारा सहयोग सुनिश्चित करता है कि छात्र एआई-डोमिनेटेड फ्यूचर में सफल होने के लिए आवश्यक एक्सपर्टाइज हासिल करें."

करिकुलम में 100 से अधिक एडवांस्ड एआई टूल्स शामिल हैं और डेविन एआई (Devin AI) और क्लाउड (Claude) जैसी तकनीकों के साथ प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस प्रदान करता है. प्रोग्राम की एक प्रमुख विशेषता फ्यूचरेंस लीडरशिप काउंसिल है, जिसमें फॉर्च्यून 500 सीएक्सओ और इंडस्ट्री एक्सपर्ट शामिल हैं, जो करिकुलम डेवलप और छात्र सलाह में योगदान करते हैं.

कक्षाओं में सेल्फ-पेस वाले वीडियो लेक्चर, क्विज, असाइनमेंट, फैकल्टी और इंडस्ट्री लीडर्स के साथ लाइव वीकेंड सेशन शामिल होंगे. असेसमेंट और प्रोजेक्ट के माध्यम से प्रैक्टिकल स्किल को निखारा जाएगा. 

उम्मीदवार फ्यूचरेंस यूनी वेबसाइट- futurense.com पर करिकुलम के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को JEE योग्यता की आवश्यकता नहीं है, हालांकि आवेदन प्रक्रिया में एक योग्यता परीक्षा और जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करना शामिल है.

Trending news