ICG Jobs 2024: भारतीय तट रक्षक ने कई पदों के लिए मांगे आवेदन, जॉब तलाश रहे हैं तो फटाफट अप्लाई कर दें
Advertisement
trendingNow12292473

ICG Jobs 2024: भारतीय तट रक्षक ने कई पदों के लिए मांगे आवेदन, जॉब तलाश रहे हैं तो फटाफट अप्लाई कर दें

ICG Jobs 2024: भारतीय तट रक्षक ने नाविक और यांत्रिक पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. भारतीय तटरक्षक नाविक भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. इस भर्ती से जुड़ी तमाम डिटेल्स यहां दी जा रही है. यहां देखें आयु सीमा, चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल्स...

ICG Jobs 2024: भारतीय तट रक्षक ने कई पदों के लिए मांगे आवेदन, जॉब तलाश रहे हैं तो फटाफट अप्लाई कर दें

ICG Navik Recruitment 2024: आपके पास पास भारतीय तटरक्षक बल का हिस्सा बनने का सुनहरा मौका है. भारतीय तट रक्षक (Indian Coast Guard) में वैकेंसी निकली है. अगर आप यहां नौकरी करना चाहते हैं तो आवेदन फॉर्म भर दें. आईसीजी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिपिकेशन जारी किया है. इन रिक्त पदों के लिए योग्य अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस भर्ती अभियान के तहत नाविक (जनरल ड्यूटी) और यांत्रिक के पद भरे जाने हैं. 

ये है आवेदन की लास्ट डेट
12वीं पास इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 3 जुलाई 2024 तक या उससे पहले इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

शैक्षणिक योग्यता
नाविक (जनरल ड्यूटी) पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को काउंसिल ऑफ बोर्ड्स फॉर स्कूल एजुकेशन (सीओबीएसई) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से गणित और भौतिकी के साथ 12वीं पास होना चाहिए. शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी तमाम डिटेल्स जानने के लिए भर्ती नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं. 

आयु सीमा 
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 22 साल निर्धारित की गई है. उम्मीदवारों का जन्म 1 मार्च 2003 से 28 फरवरी 2007 के बीच होना चाहिए. हालांकि, रिजर्व कैटेगर के कैंडिडेट्स को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी. 

सैलरी, भत्ते और अन्य लाभ
नाविक (सामान्य ड्यूटी) - बेसिक सैलरी 21,700 रुपये (लेवल- 3), महंगाई भत्ता और नियमों के अनुसार ड्यूटी की प्रकृति/पोस्टिंग के स्थान के आधार पर अन्य भत्ते.
यांत्रिक- बेसिक सैलरी 29,200 रुपये(लेवल- 5). इसके अलावा मौजूदा नियम के अनुसार 6200 रुपये की दर से यांत्रिक वेतन और ड्यूटी की प्रकृति/तैनाती के स्थान के आधार पर महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते का भुगतान किया जाएगा.

इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया के विभिन्न राउंड्स के साथ नाविक जीडी के लिए रीजन-वाइज और यंत्री के लिए ऑल इंडिया लेवल पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के क्रम के आधार पर किया जाएगा.

आवेदन प्रक्रिया 
आप नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों को फॉलो करके इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट join Indiancoastguard.cdac.in/cgept पर जाएं.
यहां होमपेज पर आईसीजी भर्ती 2024 लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद मांगी गई सभी जरूरी डिटेल्स दर्ज करें.
अब अपना आवेदन फॉर्म जमा कर दें. 
इसके बाद सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स जमा करें.
आगे के लिए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकाल लें.

Trending news