इंडियन नेवी में भरे जा रहे ये खाली पद, फटाफट चेक कर लें चयन प्रक्रिया और सैलरी जैसी तमाम डिटेल्स
Advertisement
trendingNow12304184

इंडियन नेवी में भरे जा रहे ये खाली पद, फटाफट चेक कर लें चयन प्रक्रिया और सैलरी जैसी तमाम डिटेल्स

Indian Navy Jobs 2024:  इंडियन नेवी में वैंकेसी निकाली है. यहां एमआर म्यूजिशियन के पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्दी ही शुरू होने वाली है. 1 जुलाई से कैंडिडेट्स इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकेंगे. यहां देखें तमाम डिटेल्स...

इंडियन नेवी में भरे जा रहे ये खाली पद, फटाफट चेक कर लें चयन प्रक्रिया और सैलरी जैसी तमाम डिटेल्स

Indian Navy Recruitment 2024: ऐसे युवा जो इंडियन नेवी जॉइन करने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए बेहद अच्छी खबर है. दरअसल, भारतीय नौसेना में वैकेंसी निकाली गई है. यह भर्तियां एमआर म्यूजिशियन के पदों के लिए हैं. यह भर्ती अग्निवीर योजना के तहत की जाएगी. इस भर्ती के लिए नेवी की ओर से के नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. भर्ती प्रक्रिया कुछ ही दिनों शुरू होने वाली है. ऐसे में आप इस वैकेंसी से जुड़ी तमाम डिटेल्स नोट करके रख सकते हैं.

ये रही जरूरी तारीखें
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए 1 जुलाई से 11 जुलाई 2024 आवेदन कर सकेंगे. इसके लिए आपको नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट join Indiannavy.gov.in. पर विजिट करना होगा.  

ऐसे किया जाएगा सिलेक्शन
इंडियन नेवी में एमआर संगीतकार के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को पहले तो परीक्षा में मिले स्कोर के आधार पर स्टेज 1 के लिए चुना जाएगा. फिर उन्हें शारीरिक मानकीकरण प्रक्रिया से गुजरना होगा. इसके बाद आवेदकों को भर्ती मेडिकल टेस्ट और स्टेज 2 की फाइनल स्क्रीनिंग में शामिल होना होगा.

ये है एग्जाम पैटर्न 
भारतीय नौसेना अग्निवीर एमआर भर्ती में कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा होगी. इसमें कैंडिडेट्स से टोटल 50 मार्क्स के 50 एमसीक्यू टाइप सवाल पूछे जाते हैं. हिंदी औऱ इंग्लिश मीडियम में होने वाले इस पेपर को हल करने के लिए 30 मिनट का समय दिया जाएगा.

जरूरी योग्यता
आवेदक को मैट्रिक पास होना जरूरी है. इसके साथ ही कैंडिडेट्स के पास संगीत संबंधी योग्यता, तय वाद्य यंत्रों पर प्रवीणता, म्यूजिक में एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट होना चाहिए. 

एज लिमिट 
इन पदों के लिए केवल वही कैंडिडेट्स आवेदन कर पाएंगे, जिनका जन्म 1 नवंबर 2003 से 30 अप्रैल 2007 के बीच में हुआ हो.

शारीरिक मानदंड 
पुरुष उम्मीदवार - 20 सिट-अप, 15 पुश-अप और 15 सिट-अप (घुटने टेककर) और 6 मिनट और 30 सेकंड में 1.5 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी. महिला उम्मीदवार - 15 उठक-बैठक, 10 पुश-अप और 10 शिट-अप (घुटने टेककर). इसके अलावा 8 मिनट में 1.5 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी.

सैलरी
जानकारी के मुताबिक इन पदों पर चयनित होने वाले अग्निवीरों को एक निश्चित सालाना सैलरी इंक्रीमेंट के साथ हर महीने 30,000 रुपये का सैलरी पैकेज दिया जाएगा.

ये रहा आवेदन का तरीका
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट join Indiannavy.gov.in पर जाएं.
यहां होम पेज पर दिए गए रजिस्टर टैब पर क्लिक करें.
अपना क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.
इसके बाद अपना फॉर्म भरें और सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड कर दें.
आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म डाउनलोड करें
आगे के लिए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकाल लें. 

Trending news