UPSC Success Story: जब पति ने ट्यूटर बनकर दिलाया यूपीएससी एग्जाम, अब IPS अफसर हैं पत्नी; ऐसी रही जर्नी
Advertisement

UPSC Success Story: जब पति ने ट्यूटर बनकर दिलाया यूपीएससी एग्जाम, अब IPS अफसर हैं पत्नी; ऐसी रही जर्नी

Anukriti Sharma IPS Biography: अनुकृति शर्मा सिविल सेवा के अपने पहले अटेंप्ट में मेन्स एग्जाम तक पहुंचीं, इसके बाद दूसरे अटेंप्ट में वे प्रीलिम्स का पेपर भी क्लियर नहीं कर पाईं लेकिन उन्होंने अपने प्रयास जारी रखे. जब उन्होंने अपना तीसरा अटेंप्ट दिया, तो वह इंटरव्यू तक पहुंची और अपने चौथे अटेंप्ट में सफल हो गईं. 

UPSC Success Story: जब पति ने ट्यूटर बनकर दिलाया यूपीएससी एग्जाम, अब IPS अफसर हैं पत्नी; ऐसी रही जर्नी

IPS Anukriti Sharma Success Story: आईएएस बनना सबसे मुश्किल काम है, लेकिन अगर आप देश की सेवा करने के इच्छुक हैं तो यह आपका जुनून बन जाता है. आज हम आईएएस अनुकृति शर्मा और उनके सफर के बारे में बात कर रहे हैं. देश के लिए कुछ करने की उनकी इच्छा ने उनके दृढ़ संकल्प को ऊंचा बना दिया और उन्हें यूपीएससी रैंक हासिल करने में मदद की.

IPS Anukriti Sharma Biography
आईएएस अनुकृति शर्मा की पढ़ाई की बात करें तो 2007 में उन्होंने IIT JEE की परीक्षा पास की और भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान, कोलकाता में एडमिशन लिया, जिसके बाद अनुकृति शर्मा अमेरिका की राइस यूनिवर्सिटी चली गईं. जब वह कॉलेज में थीं, तो ऐसे कई कारण थे जिन्होंने अनुकृति को सिविल सर्विसेज में जाने के लिए प्रेरित किया, लेकिन साइंस बैकग्राउंड से होने के कारण उसके टीचर ने उन्हें सिविल सेवा में जाने से मना कर दिया और कहा कि वह वैज्ञानिक बनकर यह सब काम कर सकती हैं, इसलिए उन्हें अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए, लेकिन फिर भी जब वह अमेरिका से लौटीं तो कुछ समय बाद अपने सपने को पूरा करने के लिए प्रयास करने लगीं.

UPSC Rank
अनुकृति शर्मा सिविल सेवा के अपने पहले अटेंप्ट में मेन्स एग्जाम तक पहुंचीं, इसके बाद दूसरे अटेंप्ट में वे प्रीलिम्स का पेपर भी क्लियर नहीं कर पाईं लेकिन उन्होंने अपने प्रयास जारी रखे. जब उन्होंने अपना तीसरा अटेंप्ट दिया, तो वह इंटरव्यू तक पहुंची और अपने चौथे अटेंप्ट में सफल हो गईं. अनुकृति ने सिविल सेवा परीक्षा में 355वां स्थान प्राप्त किया और भारतीय राजस्व सेवा मिली.

Optional Subject
उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट जियोग्राफी था और उनके पति उनकी पूरी जर्नी के लिए उनके ट्यूटर थे. उन्होंने उसके सपनों को हासिल करने में उसकी मदद की. वह यह भी बताती हैं कि वह उनके को-एस्पिरेंट की तरह थे जिन्होंने उनकी स्ट्रेटजी और नंबरों को बेहतर बनाने में मदद की. उन्होंने कहा कि उनके पति उनके सबसे अच्छे दोस्त की तरह थे और तैयारी के दौरान उन्हें मोटिवेट किया और उनकी सफलता का क्रेडिट उनके पति को जाता है. भूगोल को अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में लेने के इच्छुक भविष्य के यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए आईएएस अनुकृति शर्मा द्वारा सुझाई गई ये कुछ पुस्तकें हैं.

Physical Geography
  • Physical Geography by Savinder Singh

  • Geomorphology by Savinder Singh

  • Spectrum Geography for diagrams

  • 11th and 12th NCERTs

  • Soil part covered by Neetu Singh

Her Strategy to Ace UPSC
वह कैंडिडेट्स से कहती हैं कि जब भी आपको लगता है कि आपको सिविल सेवा के लिए आवेदन करना है, तो घबराएं नहीं क्योंकि ऐसे कई उम्मीदवार हैं जो इसके लिए नौकरी छोड़ देते हैं या कैंपस प्लेसमेंट से भाग जाते हैं. ऐसी परिस्थिति में, जब आप उपलब्धि अर्जित नहीं कर रहे हों, तो निराश न हों, बल्कि विचारशील बनें और समझें कि आप यहां क्यों हैं, और आप क्या करना चाहते हैं. यह आपको बहुत प्रोत्साहित करेगा और आप खड़े होंगे.

उनके लिए सिविल सर्वेंट बनकर देश की सेवा करना उनके बचपन का सपना था. जब उनकी शादी हुई, तब भी उनके सपने नहीं बदले. उनका मानना है कि सपने को हासिल करने के लिए लगन होनी चाहिए और उन्हें अपने मन में याद दिलाते रहना चाहिए कि आपको उन्हें करना ही होगा.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news