IPS Prashant Kumar: मिलिए रीयल लाइफ के सिंघम से, अब तक कर चुके हैं 300 से ज्यादा एनकाउंटर!
Advertisement

IPS Prashant Kumar: मिलिए रीयल लाइफ के सिंघम से, अब तक कर चुके हैं 300 से ज्यादा एनकाउंटर!

Prashant Kumar IPS Wikipedia: वर्तमान में UP पुलिस में बतौर ADG Law & Order पोस्टिड हैं. दिसंबर 2022 के बीच से राज्य के सभी पुलिस कमिश्नर ADG L&O IPS प्रशांत कुमार को रिपोर्ट करते हैं.

IPS Prashant Kumar: मिलिए रीयल लाइफ के सिंघम से, अब तक कर चुके हैं 300 से ज्यादा एनकाउंटर!

ADG Prashant Kumar: आज हम आपको रील नहीं बल्कि रीयल लाइफ के 'सिंघम' से मिलवाने जा रहे हैं. यह भी एक टॉप लेवल के पुलिस अफसर हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह अब तक 300 से ज्यादा एनकाउंटर कर चुके हैं. ये हैं आईपीएस अफसर प्रशांत कुमार. प्रशांत कुमार 1990 बैच के अधिकारी हैं. उनका जन्म बिहार के सीवान में हुआ था. IPS अफसर बनने से पहले प्रशांत कुमार ने MSc, MPhil और MBA भी किया था. बतौर IPS प्रशांत कुमार का चयन जब हुआ था तो उन्हें तमिलनाडु कैडर मिला था. हालांकि 1994 में यूपी कैडर की आईएएस डिम्पल वर्मा से शादी के बाद वह यूपी कैडर में ट्रांसफर हो गए.

वर्तमान में UP पुलिस में बतौर ADG Law & Order पोस्टिड हैं. दिसंबर 2022 के बीच से राज्य के सभी पुलिस कमिश्नर ADG L&O IPS प्रशांत कुमार को रिपोर्ट करते हैं. ये आदेश DGP डीएस चौहान ने जारी किया था. ADG प्रशांत कुमार यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के बेहद भरोसेमंद अधिकारी माने जाते हैं.

मिल चुके हैं इतने अवॉर्ड
आईपीएस प्रशांत कुमार को वीरता के लिए 3 बार पुलिस पदक से नवाजा जा चुका है. 2020, 2021 में इन्हें मेंगैलेंट्री अवॉर्ड मिला था. प्रशांत कुमार को राष्ट्रपति से वीरता का पुलिस पदक भी मिल चुका है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बदमाशों को काबू करने के लिए यूपी सरकार ने प्रशांत कुमार को एडीजी बनाया.

बेखौफ अपराधी खुलेआम हथियार लहराते हुए संगीन वारदातों को अंजाम दे रहे थे. उस दौरान कुख्यात संजीव जीवा, कग्गा गैंग, मुकीम काला, सुशील मूंछू, अनिल दुजाना, विक्की त्यागी, सुन्दर भाटी, साबिर जैसे अपराधी सक्रिय थे. तब सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने प्रशांत कुमार को मेरठ भेजा और एक के बाद एक एनकाउंटर से अपराधियों का खात्म कर दिया.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news