JEE Main 2022 Topper: 6 साल की उम्र में खराब हो गए थे कान, ऐसी है जेईई मेन्स 2022 टॉपर की कहानी
Advertisement
trendingNow11305103

JEE Main 2022 Topper: 6 साल की उम्र में खराब हो गए थे कान, ऐसी है जेईई मेन्स 2022 टॉपर की कहानी

JEE Mains Topper: ओजस Google के सीईओ, सुंदर पिचाई को भी अपनी सबसे बड़ी और मुख्य प्रेरणाओं में से एक बताते हैं. पिचाई के IIT बैकग्राउंड ने ही ओजस को और ज्यादा जोश के साथ IIT बॉम्बे की ओर अपना रास्ता बनाने के लिए प्रेरित किया.

JEE Main 2022 Topper: 6 साल की उम्र में खराब हो गए थे कान, ऐसी है जेईई मेन्स 2022 टॉपर की कहानी

JEE Mains Topper Ojas Maheshwari: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने हाल ही में सीजन 2 परीक्षा के लिए जेईई मेन रिजल्ट 2022 घोषित किया है. जेईई मेन रिजल्ट के साथ, जेईई मेन टॉपर लिस्ट 2022 भी जारी की गई थी और अलग अलग टॉपर्स में ओजस माहेश्वरी हैं, जिनके 6 साल की उम्र में कान खराब हो गए थे, वह अपनी कड़ी मेहनत और धैर्य के कारण जेईई मेन टॉपर के रूप में उभरे हैं.

जेईई मेन रिजल्ट 2022 के लिए, ओजस ने कुल 99.990412 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल किया. महाराष्ट्र के रहने वाले, 18 साल के युवा, अब IIT बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग करने के अपने सपने के और करीब पहुंच गए हैं. 

ओजस का कहना है कि उन्होंने 6 और 7 साल की उम्र के बीच अपनी सुनने की क्षमता खो दी थी. एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना से गुजरने के बावजूद, साइंस में उनकी गहरी दिलचस्पी ने उन्हें आगे बढ़ाया. विज्ञान के प्रति उनके प्रेम को स्वीकार करते हुए, उनकी मां, जो एक ओलंपियाड शिक्षक हैं, ने अलग अलग साइंस एग्जाम और प्रतियोगिताओं के लिए ओजस को तैयार करना शुरू किया. 

पीडब्ल्यूडी कैटेगरी में जेईई मेन टॉपर बनने के अलावा, एक परीक्षा में टॉप करना ओजस का दूसरा स्वभाव लगता है. विज्ञान के प्रति उत्साही को किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना, केवाईपीवाई में 2020 और 2021 में एआईआर 1 और सामान्य रैंक 17 हासिल करने के लिए भी जाना जाता है. ओजस एक राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा, एनटीएसई टॉपर भी रहे हैं और एक स्कॉलरशिप अकाउंट प्राप्त किया है.

जेईई मेन की तैयारी के बारे में ओजस ने बताया कि उनके साथियों और शिक्षकों के साथ सीमित शारीरिक संपर्क होने से उनकी पढ़ाई में बाधा उत्पन्न हुई. हालांकि, उन्होंने अपने परिवार और उनकी निरंतर प्रेरणा की मदद से इस बाधा पर काबू पा लिया. ओजस अपने पिता को अपना सबसे बड़ा प्रेरक बताते हैं और यह भी बताते हैं कि कैसे उनके भाई ने उनकी पढ़ाई और सामाजिक, व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन हासिल करने में उनकी मदद की.

ओजस Google के सीईओ, सुंदर पिचाई को भी अपनी सबसे बड़ी और मुख्य प्रेरणाओं में से एक बताते हैं. पिचाई के IIT बैकग्राउंड ने ही ओजस को और ज्यादा जोश के साथ IIT बॉम्बे की ओर अपना रास्ता बनाने के लिए प्रेरित किया. ओजस के मुताबिक एक अच्छा मेंटर और एक अच्छा ग्रुप पीयर कॉम्पटीशन होने से उन्हें जेईई मेन परीक्षा की तैयारी में मदद मिली. ओजस ने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में मदद करने के लिए अपने शिक्षकों को भी धन्यवाद दिया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news