JNU Admission: यूजी कोर्स में दाखिले के लिए विदेशी छात्र कर सकते हैं अप्लाई, जानिए योग्यता और आवेदन का तरीका
Advertisement
trendingNow12192627

JNU Admission: यूजी कोर्स में दाखिले के लिए विदेशी छात्र कर सकते हैं अप्लाई, जानिए योग्यता और आवेदन का तरीका

JNU UG Courses: अब अंतर्राष्ट्रीय छात्र जेएनयू में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं. उन्हें सीयूईटी यूजी 2024 से छूट दी गई है. भारत में विदेशी छात्रों के लिए सीयूईटी यूजी के साथ ही छात्र या रिसर्च वीजा और जरूरी पात्रता जैसी शर्ते हैं. 

 

JNU Admission: यूजी कोर्स में दाखिले के लिए विदेशी छात्र कर सकते हैं अप्लाई, जानिए योग्यता और आवेदन का तरीका

JNU UG Courses For International Students: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) ने आगामी एकेडमिक ईयर में दाखिले के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों से आवेदन आमंत्रित किए हैं, यह आवेदन बैचलर डिग्री कार्यक्रमों के लिए आमंत्रित किए गए हैं.  अंतर्राष्ट्रीय आवेदकों को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एंग्जाम (CUET UG) 2024 देने की जरूरत नहीं है. यहां जेएनयू प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन करने का स्टेप-बाय-स्टेप तरीका बताया जा रहा है. 

आवेदन की लास्ट डेट
यूजी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 अप्रैल 2024 है. हालांकि, विदेश से आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को छूट दी गई है. इस संबंध में और ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल  जेएनयू एडमिशन नोटिस चेक करन होगा. 

भारत में रहने वाले विदेशी छात्रों के लिए शर्तें
हालांकि, भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों के लिए कुछ शर्तें है.  इन योग्यता शर्तों को पूरा करने वाले स्टूडेंट्स यूजी में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं. भारत में रहने वाले विदेशी स्टूडेंट्स को न्यूनतम पात्रता जरूरतो को पूरा करते हुए स्टूडेंट या रिसर्च वीजा का प्रमाण देकर सीयूईटी यूजी लेना होगा. 

 यहां पढ़ें आधिकारिक जेएनयू प्रवेश नोटिस

जेएनयू प्रवेश के लिए ऐसे करें अप्लाई
स्टेप 1: सबसे पहले यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट jnu.ac.in या jnu.ac.in/Admission/International से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें.
स्टेप 2: एप्लीकेशन फॉर्म को बिना किसी गलती के कैपिटल लेटर्स में भरें. 
स्टेप 3: फॉर्म में दिए गए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स तैयार करें.
स्टेप 4: भरे हुए आवेदन फॉर्म को जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ दिए गए पते पर भेजना होगा. 
पता हैं- Section Officer (Admission-II), Room No. 20, Administrative Block, Jawaharlal Nehru University, New Delhi-110067

स्टेप 5: एप्लीकेशन प्रोसेसिंग फी के तहत $42.00 अमेरिकी डॉलर का भुगतान करना होगा. यह एनईएफटी के जरिए यूनिवर्सिटी के अकाउंट नंबर 31694564171 पर ट्रांसफर करना होगा. इसके अलावा अमेरिकी डॉलर $42.00 (जीएसटी समेत) का बैंक ड्राफ्ट या 3,486 रुपये के बराबर भारतीय राशि नई दिल्ली "जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय" के पक्ष में किया जा सकता है. फीस भुगतान के दौरान अपना नाम, देश और कार्यक्रम की डिटेल दोबारा बताना जरूरी है.

Trending news