Knowledge: इस जानवर का दूध सेहत के लिए फायदेमंद नहीं, है बेहद खतरनाक; शराब की तरह होता है नशीला
Advertisement

Knowledge: इस जानवर का दूध सेहत के लिए फायदेमंद नहीं, है बेहद खतरनाक; शराब की तरह होता है नशीला

Extremely Dangerous Milk: आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा जानवर भी है, जिसका दूध शराब की तरह नशीला होता है. ये इंसानों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. इस दूध के नशीला होने की वजह बहुत ही खास है...

Knowledge: इस जानवर का दूध सेहत के लिए फायदेमंद नहीं, है बेहद खतरनाक; शराब की तरह होता है नशीला

Extremely Dangerous Animal Milk: दूध को सबसे अधिक पौष्टिक माना जाता है. डॉक्टर भी रोजाना दूध पीने की सलाह देते हैं. रात में सोते समय गर्म दूध पीना बेहद फायदेमंद होता है. दूध पीने से न शरीर को ऊर्जा मिलती है और इसमें मौजूद पोषक तत्व हमें अंदर से स्ट्रॉन्ग बनाते हैं.

हम गाय, भैंस, बकरी, ऊंटनी दूध के इतने फायदे होते हैं कि उंगली पर गिने नहीं जा सकते, लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी जानवर है, जिसका दूध शराब जितना नशीला होता है, क्या आप जवाब जानते हैं? आज हम आपको बताएं इस जानवर के बारे में...

इस दूध में होता है 60 फीसदी से ज्यादा अल्कोहल
आपको जानकर हैरानी होगी कि हथिनी का दूध इंसानों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. विशेषज्ञों के मुताबिक मादा हाथी के दूध में 60 प्रतिशत से ज्यादा अल्कोहल पाया जाता है, इसलिए भूलकर भी कभी हथिनी का दूध नहीं पीने के बारे में नहीं सोचना चाहिए. 

ये है दूध के नशीला होने की वजह
यह तो सभी जानते हैं कि हाथी बहुत गन्ना खाता है. शोधकर्ताओं का दावा है कि गन्ने की वजह से अल्कोहल की मात्रा उसके शरीर में बनी रहती है, जो हाथिनी के दूध में भी पहुंच जाती है. यही वजह है कि हाथी का दूध शराब जैसा नशीला हो जाता है. हालांकि, शराब की जगह हाथी के दूध का इस्तेमाल करना किसी के लिए भी खतरनाक हो सकता है. 

शोधकर्ताओं का दावा है कि हथिनी का दूध इंसानों के लिए उपयुक्त नहीं है, क्योंकि इसमें खतरनाक केमिकल होते हैं. इसमें प्रोटीन और फैट भी काफी मात्रा में होता है. अगर कोई व्यक्ति इस दूध को पी ले तो उसका पाचन तंत्र गंभीर रूप से खराब हो सकता है. हथिनी के दूध में लैक्टोज और ऑलिगोसेकेराइड का लेवल बहुत हाई होता है, अन्य जानवरों के दूध में इसका स्तर बहुत कम होता है. 

Trending news