MBA Admission: IIT मद्रास बिना CAT स्कोर के दे रहा है MBA में एडमिशन, देना होगा बस इंटरव्‍यू!
Advertisement

MBA Admission: IIT मद्रास बिना CAT स्कोर के दे रहा है MBA में एडमिशन, देना होगा बस इंटरव्‍यू!

MBA Admission: जो छात्र एमबीए (MBA Students) करना चाहते हैं, उनके लिए ये खबर बड़े काम की है. आईआईटी मद्रास (IIT Madras) बिना केट स्‍कोर (CAT Score) के एमबीए में एडमिशन दे रहा है. इस खबर में इस प्रवेश प्रक्रिया के बारे में बताया गया है. 

IIT मद्रास से MBA करने का मौका

IIT Madras MBA: अगर आप सरकारी कॉलेज से एमबीए करना चाहते हैं तो आपको विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए कैट प्रवेश परीक्षा (CAT Entrance Exam) पास करना होती है. लेकिन किसी वजह से आप कैट में स्‍कोर (CAT Score) नहीं भी कर पाते हैं तो आपके पास आईआईटी मद्रास से एमबीए (IIT Madras MBA) करने का मौका है. जी हां, आईआईटी मद्रास ने अपनी वेबसाइट पर एमबीए प्रवेश (MBA Admission) को लेकर नोटिफिकेशन निकाला है. इस नोटिफिकेशन में आपके काम की बात को इस खबर में बताया गया है.       

क्‍या है नोटिफिकेशन में? 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT Madras) की तरफ से एमबीए एडमिशन को लेकर सर्कुलर जारी किया गया है. इसके मुताबिक, कॉलेज की ओर से एग्जीक्यूटिव एमबीए प्रोग्राम (Executive MBA) में एडमिशन के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्‍छुक और योग्‍य उम्मीदवार एमबीए प्रोग्राम के लिए आईआईटी मद्रास की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट iitm.ac.in और doms.iitm.ac.in है.  इन वेबसाइट पर ही आपको अपना आवेदन जमा करना होगा. प्रवेश के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर 2022 है. 

इन स्ट्रीम में होगा एमबीए 

IIT मद्रास द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस प्रोग्राम में सोशल मीडिया और इंटरनेट मार्केटिंग (Social Media & Internet Marketing MBA) के लिए एक्सपोजर प्रदान किया जाएगा. जो किसी भी व्यवसाय, प्लेटफार्मों की इकोनॉमी और ग्‍लोबल मार्केट मैनेजमेंट के लिए महत्वपूर्ण होगा. इसके अलावा छात्रों को आधुनिक विनिर्माण प्रक्रिया और 3 डी प्रिंटिंग जैसे तकनीकी पहलुओं का अनुभव दिया जाएगा. 

ऐसे करें आवेदन 

1. सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. वेबसाइट की लिंक यहां दी गई है. iitm.ac.in
2. यहां आपको Postgraduate Admissions पर क्लिक करना होगा. 
3. यहां आप EMBA 2023 प्रोग्राम के लिए फॉर्म भरें 
4. अब जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा. 
5. इसके बाद आपको आवेदन फीस का पेमेंट करना होगा. 
6. पेमेंट के बाद फॉर्म को सबमिट करना होगा. 
7. भविष्‍य के लिए आप फॉर्म का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं.  

योग्‍यता क्‍या होनी चाहिए? 

अगर आप आईआईटी मद्रास से एमबीए करना चाहते हैं तो आपके पास किसी भी विषय में फर्स्‍ट डिवीजन के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवारों के पास कम से कम तीन साल का कार्य अनुभव भी होना चाहिए. इस स्पेशल एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन के लिए, कैट CAT स्कोर की जरूरत नहीं है.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news