BHEL Jobs: 10th Pass युवाओं के लिए निकली वैकेंसी, अभी कर दें अप्लाई वरना निकल जाएगा मौका
Advertisement
trendingNow12289163

BHEL Jobs: 10th Pass युवाओं के लिए निकली वैकेंसी, अभी कर दें अप्लाई वरना निकल जाएगा मौका

BHEL Jobs For ITI 2024: बीएचईएल में कुछ रिक्त पदों के लिए भर्तियां निकली हैं. इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया जल्द ही बंद होने जा रही है. यहां जानिए भेल की इस भर्ती के लिए कहां और कैसे अप्लाई करना होगा.

 

BHEL Jobs: 10th Pass युवाओं के लिए निकली वैकेंसी, अभी कर दें अप्लाई वरना निकल जाएगा मौका
BHEL Recruitment 2024: अगर आप भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) में जॉब करने के इच्छुक हैं, तो आपके पास अपॉर्चुनिटी है. भेल ने अलग-अलग ट्रेड्स में आईआईटी पास कैंडिडेट्स के लिए वैकेंसी निकाली है. इन पदों के लए योग्य उम्मीदवारों के आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस भर्ती के जरिए ट्रेड अप्रेंटिसशिप ट्रेनी के लिए उम्मीदवारों की भर्तियां की जाएंगी. यहां फिटर टर्नर, मशीनिष्ट, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर समेत कई नियुक्तियां की जाएंगी. कैंडिडेट्स बीएचईएल की ऑफिशियल वेबसाइट hwr.bhel.com पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. 
 
इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन
बीएचईएल की इस भर्ती के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 14 जून 2024 है. हालांकि, कैंडिडेट्स जरूरी डॉक्यूमेंट्स की जेराक्स ऑनलाइन 24 जून 2024 तक भी जमा कर सकते हैं. 
 
पदों की संख्या
बीएचईएल की इस भर्ती के जरिए कुल 170 पदों भरे जाएंगे.
फिटर - 59 पद
टर्नर- 17 पद
मशीनिष्ट- 40 पद
वेल्डर - 19 पद
इलेक्ट्रीनिशियन- 24 पद
ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल)- 2 पद
इलेक्ट्रॉनिक्स (मैकेनिकल) - 1 पद
कारपेंटर - 2 पद
फाऊण्ड्रीमैन - 6 पद
 
आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों  करने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए. इसके साथ ही NCVT द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से साल 2021, 2022, 2023 या 2024 में रेगुलर स्टूडेंट के तौर पर न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ आईटीआई पास होना चाहिए. 
 
ये नहीं आवेदन के पात्र
ऐसे कैंडिडेट्स जो आईटीआई पास करने के बाद अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग ले चुके हैं या जिनके पास एक साल या इससे ज्यादा समय की जॉब का एक्सपीरियंस है, वो इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने की पात्रता नहीं रखते हैं. साथ ही ऐसे उम्मीदवार कोई नियमित कोर्स कर रहे हैं, वो भी इसमें आवेदन नहीं कर सकेंगे. 
 
एज लिमिट
बीएचईएल में अप्रेटिंसशिप के लिए अप्लाई करने वाले सभी कैटेगरी के कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु 27 साल निर्धारित की गई है. हालांकि,  ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) के लिए अधिकतम आयु 30 साल, एससी और एसटी के लिए 32 साल है. वहीं, दिव्यांग कैंडिडेट्स को ऊपरी आयु में 10 साल की छूट दी गई है. 
 
इतना मिलेगा स्टाइपेंड 
बीएचईएल में अप्रेटिंसशिप के लिए चयनित होने वाले कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग पीरियड के दौरान अप्रेंटिसशिप दिशा निर्देशों के मुताबिक स्टाइपेंड दिया जाएगा. कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटेन एग्जाम के आधार पर किया जाएगा.

Trending news