Advertisement
trendingPhotos2289100
photoDetails1hindi

कान में पहुंचने वाली ये 5 आवाजें, बना सकती हैं आपको बहरा

Causes Of Hearing Loss: सुनने की क्षमता कम होने पर वापस पाना मुश्किल होता है, इसलिए बचाव ही सबसे अच्छा इलाज है. ऐसे में इन सावधानियों को अपनाकर आप अपने कानों को सुरक्षित रख सकते हैं और अच्छी सुनने की क्षमता का लंबे समय तक मजा ले सकते हैं.

पर्सनल म्यूजिक प्लेयर

1/5
पर्सनल म्यूजिक प्लेयर

अपने पसंदीदा गानों का भरपूर आनंद लेना किसे अच्छा नहीं लगता? लेकिन तेज आवाज में लंबे समय तक म्यूजिक सुनना आपके कानों को नुकसान पहुंचा सकता है. खासकर ईयरफोन या हेडफोन के इस्तेमाल से सीधे कान नहर तक आवाज पहुंचती है, जिससे नुकसान का खतरा और बढ़ जाता है. सुनने की क्षमता को सुरक्षित रखने के लिए 60% से कम वॉल्यूम पर ही संगीत सुनें और हेडफोन्स के इस्तेमाल को सीमित करें.

ट्रैफिक का शोर

2/5
ट्रैफिक का शोर

शहरों में रहने वाले लोग अक्सर ट्रैफिक के शोर को आदत समझ लेते हैं. लेकिन सड़कों पर गाड़ियों के लगातार हॉर्न बजाने और इंजन की आवाजें 85 डेसिबल से अधिक हो सकती हैं, जो लगातार सुनने पर कानों को नुकसान पहुंचा सकती है. ट्रैफिक में फंसे होने पर खिड़कियां बंद रखने या साउंडप्रूफ इयरप्लग्स का इस्तेमाल करने जैसी सावधानी बरतें. 

 

घरेलू उपकरण

3/5
घरेलू उपकरण

कई घरेलू उपकरण, जैसे कि वैक्यूम क्लीनर, ब्लेंडर, हेयर ड्रायर आदि भी काफी तेज आवाज करते हैं. ये आवाजें 80 डेसिबल से अधिक हो सकती हैं और लंबे समय तक इनके आसपास रहने से सुनने की क्षमता कमजोर हो सकती है. इन उपकरणों को चलाते समय थोड़ी दूरी बनाकर रखें या इन्हें चलाते समय इयरप्लग्स का इस्तेमाल करें.

रेस्टोरेंट और बार

4/5
रेस्टोरेंट और बार

तेज संगीत और लोगों की बातचीत से मिलकर बनने वाला रेस्टोरेंट या बार का माहौल काफी शोरगुल वाला हो सकता है. लगातार ऐसे माहौल में रहने से सुनने की क्षमता पर असर पड़ सकता है. रेस्टोरेंट या बार में शांत कोने वाली जगह चुनें या साथियों से बात करते समय आवाज थोड़ी धीमी रखें.

निजी समारोह

5/5
निजी समारोह

शादियों और पार्टियों में बजने वाला तेज संगीत और पटाखों की आवाजें कानों को बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं. ऐसे मौकों पर थोड़े समय के लिए शोर से दूर रहने की कोशिश करें. अगर संभव हो तो इयरप्लग्स का इस्तेमाल करें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़