Career Option: इंजीनियरिंग करनी है, लेकिन फील्ड को लेकर है कंफ्यूजन? यहां जानिए क्या चुनना होगा बेहतर
Advertisement

Career Option: इंजीनियरिंग करनी है, लेकिन फील्ड को लेकर है कंफ्यूजन? यहां जानिए क्या चुनना होगा बेहतर

Engineering Jobs: यहां इंजीनियरिंग की कुछ ऐसी टॉप फील्ड्स के बारे में जानकारी दी जा रही हैं, जिनमें आज नौकरियों की भरमार है और आने वाले समय में भी इनमें शानदार कमाई की जा सकती है...

Career Option: इंजीनियरिंग करनी है, लेकिन फील्ड को लेकर है कंफ्यूजन? यहां जानिए क्या चुनना होगा बेहतर

Engineering Top Trends: साइंस फील्ड के ज्यादातर स्टूडेंट्स बीई या फिर बीटेक करने की ख्वाहिश रखते हैं, जिसके लिए होने वाले एंट्रेस एग्जाम्स की तैयारी में वे पहले से ही जुट जाते हैं.  एंट्रेस एग्जाम्स निकालने के बाद एडमिशन के दौरान स्टूडेंट्स के मन में पहला सवाल यही आता है कि किस फील्ड को चुना जाए,जिससे फ्यूचर में बेहतर जॉब के साथ-साथ अच्छा सैलरी पैकेज भी हासिल किया जा सके. 

इंजीनियरिंग की पढ़ाई में रुचि रखने वाले अभ्यर्थियों के मन में यह सवाल लगातार चल रहे होते हैं कि आज के समय में कौन से ट्रेंड्स टॉप पर हैं? किस फील्ड में इंजीनियरिंग करने का ज्यादा फायदा है? अच्छा पैसा कमाना है तो कौन सी फील्ड चुनना चाहिए? यहां जानिए इन सवालों के जवाब...

सिविल इंजीनियरिंग
सिविल इंजीनियरिंग एक ऐसी फील्ड है जो शुरू से ही बहुत पॉपुलर ट्रेंड रहा है. इसमें नौकरी की गारंटी हमेशा रहती है, क्योंकि देश के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने में सरकार लगातार प्रयासरत है और हर साल करोड़ों रुपये इस पर खर्च होते हैं. इसके अलावा गावों से लेकर शहरों तक में निर्माणकार्य लगातार चलते रहते हैं. इस सेक्टर में कभी भी जॉब और पैसों की कमी नहीं हो सकती. 

बायोमेडिकल इंजीनियर
मेडिकल इंटस्ट्री में टूल्स, कंप्यूटर सिस्टम, सॉफ्टवेयर डिजाइन आदि को विकसित करने जैसे काम बायोमेडिकल इंजीनियर के ही जिम्मे होते हैं. इस क्षेत्र में बायोमेडिकल इंजीनियर की रिसर्च और काम से संबंधित नतीजे लोगों से शेयर किए जाते हैं. पिछले कुछ समय में इस क्षेत्र में बहुत बढ़ोतरी हुई है और प्रोफेशनल्स की डिमांड तेजी से बढ़ी है. 

केमिकल इंजीनियर
केमिकल इंजीनियर केमिकल, फ्यूल, मेडिसिन, फूड और अन्य उत्पादों के प्रोडक्शन या इस्तेमाल से जुड़ी समस्याओं का समाधान निकालते हैं. इस फील्ड के प्रोफेशनल्स की भी अच्छी डिमांड रहती है. 

कंप्यूटर साइंस
कंप्यूटर साइंस मौजूदा दौर का ही, नहीं बल्कि लंबे समय से स्टूडेंट्स के बीच सबसे लोकप्रिय ट्रेंड रहा है. बीटेक करने वाले ज्यादातर युवाओं की पहली पसंद सीएस रहती है. डिग्री होते ही इसमें नौकरी तो मिलती ही साथ ही अच्छा खासा पैकेज भी मिलता है. इसके अलावा विदेश में जॉब करने के भी मौके मिलते हैं. 

एयरोस्पेस इंजीनियर
विमानों और स्पेसशिप के डेवलपमेंट और रखरखाव में एयरोस्पेस इंजीनियर्स की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं. स्पेस टेक्नोलॉजी की ओर तेजी से लोगों का रुझान बढ़ा है. इस क्षेत्र में भी बेहतर करियर विकल्प और पैसा कमाने के अवसर मिलते हैं. 

Trending news