UPSC CAPF Reserve List: यूपीएससी सीएपीएफ रिजर्व लिस्ट हुई रिलीज, इस लिंक upsc.gov.in से करें डाउनलोड
Advertisement
trendingNow12455308

UPSC CAPF Reserve List: यूपीएससी सीएपीएफ रिजर्व लिस्ट हुई रिलीज, इस लिंक upsc.gov.in से करें डाउनलोड

UPSC CAPF AC List: यूपीएससी ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल सहायक कमांडेंट (UPSC CAPF AC 2023) भर्ती परीक्षा की एक रिजर्व लिस्ट जारी की है, जिसमें गृह मंत्रालय की मांग के अनुसार 46 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है. 

UPSC CAPF Reserve List: यूपीएससी सीएपीएफ रिजर्व लिस्ट हुई रिलीज, इस लिंक upsc.gov.in से करें डाउनलोड

UPSC CAPF Reserve List Released: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल सहायक कमांडेंट (CAPF AC) भर्ती परीक्षा के लिए एक रिजर्व लिस्ट जारी की है. आयोग ने 46 उम्मीदवारों को लिस्टेड किया है. कैंडिडेट्स आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर इस लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं. इस संबंध में आयोग की ओर से एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है. यहां पढ़िए क्या लिखा है इस नोटिस में...

UPSC ऑफिशियल नोटिस 
ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा गया है, "अब, गृह मंत्रालय द्वारा रखी गई मांग के अनुसार आयोग निम्नलिखित 46 उम्मीदवारों की सिफारिश करता है, जिसमें सामान्य कैटेगरी के 16, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के 8, ओबीसी के 18, एससी के 2 और एसटी कैटेगरी के 2 उम्मीदवार शामिल हैं. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (एसी) परीक्षा, 2023 के आधार पर शेष पदों को रिजर्व लिस्ट से भरने के लिए एक पद आरक्षित रखा गया है, क्योंकि मामला माननीय दिल्ली उच्च न्यायालय में विचाराधीन है."

UPSC CAPF 2024 रिजर्व लिस्ट डाउनलोड करने के स्टेप्स
सबसे पहले आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.
होमपेज पर परीक्षा अनुभाग के तहत "सक्रिय परीक्षा" पर क्लिक करें.
अब 'केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (एसी) परीक्षा, 2023' पर क्लिक करें.
एक आपकी स्क्रीन पर नया पेज दिखाई देगा.
अब 'ReserveList-CAPF-2023-Engl-300924.pdf' पर क्लिक करें.
अपना नाम तेक करें और लिस्ट सेव कर लें.
भविष्य के संदर्भ के लिए इसका एक प्रिंटआउट निकाल लें. 

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक/शारीरिक दक्षता परीक्षण, मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू/पर्सनालिटी टेस्ट शामिल है. 

जरूरी योग्यताएं
इस भर्ती के लिए उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना जरूरी है. उनकी आयु 20 से 25 साल के बीच हो और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया हो. 

UPSC CAPF AC भर्ती परीक्षा
परीक्षा का उद्देश्य सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) सहित विभिन्न अर्धसैनिक बलों में सहायक कमांडेंट (AC) पदों को भरना है.

Trending news