NEET 2023 के टॉपर प्रभंजन जे को मिले थे 99.99 परसेंटाइल मार्क्स, जानें क्या थी उनकी स्ट्रैटजी
Advertisement
trendingNow11965077

NEET 2023 के टॉपर प्रभंजन जे को मिले थे 99.99 परसेंटाइल मार्क्स, जानें क्या थी उनकी स्ट्रैटजी

NEET Topper Strategy: इस साल दो उम्मीदवारों ने 720 के परफेक्ट स्कोर के साथ नीट यूजी 2023 की परीक्षा में संयुक्त रूप से टॉप किया था. दोनों को परीक्षा में 99.99 परसेंटाइल अंक मिले थे.

NEET 2023 के टॉपर प्रभंजन जे को मिले थे 99.99 परसेंटाइल मार्क्स, जानें क्या थी उनकी स्ट्रैटजी

NEET Topper Strategy: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) की परीक्षा, देश की सबसे कठिव परीक्षाओं में से एक हैं. इस परीक्षा में हर साल लाखों उम्मीदवार डॉक्टर बनने का सपना लिए शामिल होते हैं. इस साल हुई नीट यूजी 2023 की परीक्षा में प्रभंजन जे (Prabhanjan J) ऑल इंडिया टॉपर रहे थे, जिनकी सफलता की कहानी किसी प्रेरणा से कम नहीं है.

दरअसल, इस साल दो उम्मीदवारों ने 720 के परफेक्ट स्कोर के साथ NEET UG की परीक्षा में संयुक्त रूप से टॉप किया था. तमिलनाडु के प्रभंजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती ने नीट यूजी 2023 (NEET UG 2023) की परीक्षा में 99.99 परसेंटाइल अंक हासिल किए थे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रभंजन अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन का श्रेय नीट-पैटर्न के प्रश्नों के साथ किए गए गहन अभ्यास को देते हैं.

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-यूजी (NEET UG) में ऑल इंडिया रैंक 1 प्राप्त करने के बाद प्रभंजन जे ने दुनियाभर में नाम कमाया है. उन्हें आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती के समान स्थान दिया गया है. टॉप स्कोरर प्रभंजन जे ने दावा किया है कि नीट पैटर्न के प्रश्नों का लगातार अभ्यास करना उनके उल्लेखनीय स्कोर के पीछे का सबसे अहम कारण था.

प्रभंजन ने अपनी इस सफलता के लिए अपने माता-पिता, शिक्षकों और स्कूल प्रशासन के अटूट समर्थन के लिए उनका आभार व्यक्त किया है. तमिलनाडु में इंग्लिश मीडियम स्टेट मैट्रिकुलेशन सिलेबस के साथ कक्षा 10वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद, फ्रभंजन ने कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) में ट्रांस्फर ले लिया. इस दौरान, उन्होंने व्यापक नीट के लिए ट्रेनिंग ली, जिससे उन्हें परीक्षा के लिए तैयारी करने में काफी मदद मिली.

प्रभंजन अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के लिए चेन्नई के अयनमबक्कम में वेलाम्मल विद्यालय के छात्रावास के कमरे में रहते थे. प्रभंजन के माता-पिता दोनों सरकारी स्कूलों में शिक्षक हैं; उनके पिता, बी जगदीश, इतिहास पढ़ाते हैं, और उनकी मां मैथ्स पढ़ाती हैं.

प्रभंजन ने 12वीं कक्षा की परीक्षा में 463 अंक हासिल किए थे. टॉप परफॉर्म करने वालों में से एक, तमिलनाडु के प्रभजन जे ने नीट यूजी की परीक्षा में 99.99 प्रतिशत अंक हासिल किए थे. बता दें कि कुल 20.38 लाख आवेदकों में से 11.45 लाख छात्र ही इस साल यह परीक्षा पास कर पाए थे.

Trending news