Advertisement
trendingPhotos1483649
photoDetails1hindi

UPSC Story: पिता दिल्ली पुलिस में और बेटी बन गई अपने गांव की पहली आईएएस अफसर, पढ़िए पूरी कहानी

IAS Vandana Meena: युवाओं का सपना होता है कि वह बड़े होकर आईएएस आईपीएस अफसर बनें और जब बेटियां पढ़कर अफसर बनती हैं तो घरवालों को अलग तरह का गर्व महसूस होता है. आज हम एक ऐसी ही अफसर बिटिया की बात कर रहे हैं. जिनका नाम है वंदना मीणा.

1/6

वंदना मीणा राजस्थान के टोकसी गांव की रहने वाली हैं. हालांकि वंदना ने ज्यादा लंबा समय गांव में नहीं बिताया है. दरअसल वंदना मीणा के पिता पृथ्वीराज मीणा दिल्ली पुलिस में नौकरी करते हैं, और मां हाउसवाइफ हैं. इसलिए पूरा परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया था. 

2/6

वंदना मीणा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सवाई माधोपुर से की थी. इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल से की है. स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के आचार्य नरेंद्र जैन कॉलेज से मैथ ऑनर्स की डिग्री ली.

3/6

इसके साथ ही वंदना ने अपनी यूपीएससी की तैयारी करना भी शुरू कर दिया था. जब यूपीएससी का एग्जाम करीब आता गया तो उन्होंने रोजाना 15-16 घंटे पढ़ाई की. इसके अलावा वह बाकी दिन भी रोजाना 10 घंटे पढ़ाई करती थीं. 

4/6

वंदना 2021 बैच की आईएएस अफसर हैं. उनकी ऑल इंडिया रैंक 331 आई थी. वंदना अपने गांव की पहली आईएएस ऑफिसर हैं. आईएएस बनने के बाद जब वंदना अपने गांव पहुंची थीं तो उनके परिजनों ने उनको तौलकर उनके वजन के बराबर फल और मिठाइयां गांव में बांटी थीं.

5/6

वंदना सोशल मीडिया में भी एक्टिव रहती हैं. वह अपने इंस्टाग्राम पर लगातार फोटोज अपडेट करती रहती हैं. वंदना का मानना है कि सफलता का कोई भी शॉर्टकट नहीं होता.

6/6

वंदना का जब यूपीएससी का रिजल्ट जारी हो गया था और उनका सेलेक्शन हो गया था तो उसके बाद वह अपने दोनों स्कूल में गई थीं. जहां वंदना का सम्मान किया गया था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़