photoDetails1hindi

Mayanti Langer: ग्राफिक डिजाइनर की पढ़ाई करने के बाद ऐसे स्पोर्ट्स एंकर बन गईं मयंती लैंगर, पढ़िए पूरी स्टोरी

Mayanti Langer Story: पॉपुलर स्पोर्ट्स एंकर और क्रिकेटर स्टुअर्ट बिन्नी की पत्नी मयंती लैंगर को देश में स्पोर्ट्स फैंस के लिए किसी इंट्रोडक्शन की जरूरत नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं, उन्होंने शुरुआत में एक ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए पढ़ाई की थी, लेकिन वो एक स्पोर्ट्स एंकर बन गईं. हम उनके अब तक के करियर पर एक नज़र डालते हैं.

1/8

मयंती लैंगर स्पोर्ट्स नेटवर्क पर अलग अलग फुटबॉल शो के लिए काम करने लगीं, जो प्री-मैच, हाफ-टाइम और पोस्ट-मैच शो के दौरान कमेंट्री और इंटरव्यू करते थे. वह अंबेडकर स्टेडियम में नई दिल्ली में आयोजित नेहरू कप फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए एक चैनल पर एंकर भी थीं. उन्होंने इंडियन क्रिकेट लीग के कवरेज के लिए एक एंकर के रूप में काम किया.

2/8

स्टुअर्ट बिन्नी पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोजर बिन्नी के बेटे हैं. स्टुअर्ट ने एक ऑलराउंडर के रूप में खेला है, और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए भी काम किया है.

3/8

मयंती लैंगर की फुटबॉल में रुचि तब बढ़ी जब वह अमेरिका में थीं और वर्तमान में उन्हें भारत में प्रमुख महिला स्पोर्ट्स एंकर में से एक माना जाता है. मयंती लैंगर ने सितंबर 2012 में भारतीय क्रिकेटर स्टुअर्ट बिन्नी से शादी की और तब से भारतीय खेल में सबसे चर्चित जोड़ों में से एक हैं.

 

4/8

मयंती लैंगर ने 2011 और 2015 क्रिकेट विश्व कप, 2014 इंडियन सुपर लीग, 2010 फीफा विश्व कप और 2010 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी की है. उन्होंने 2018 के आईपीएल सीजन की एंकरिंग भी की थी.

5/8

उसके बाद, मयंती लैंगर एक ग्राफिक डिजाइनर बनने की ख्वाहिश रखती थीं, लेकिन 'फीफा बीच फुटबॉल' में स्पोर्ट्स एंकर के रूप में एक प्रयोग के बाद, मयंती ने एंकर बनने का फैसला किया.

 

6/8

मयंती के पिता संजीव लैंगर यूनाइटेड नेशन (यूएन) के साथ काम कर चुके हैं. मयंती लैंगर ने हिंदू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए (ऑनर्स) पूरा किया है. मयंती को बचपन से ही फुटबॉल खेलना बहुत पसंद था और उन्होंने इसे स्कूल लेवल पर खेला और इसकी  दिल्ली में ट्रेनिंग भी ली थी.

7/8

मयंती लैंगर ने अपना ज्यादातर बचपन अमेरिका में बिताया जहां उनका पालन-पोषण एक सख्त माहौल में हुआ क्योंकि उनके दादा भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट जनरल थे जबकि उनकी मां एक स्कूल टीचर थीं.

8/8

मयंती लैंगर एक पॉपुलर स्पोर्ट्स एंकर हैं और क्रिकेट जगत में जाना माना फेस हैं. मयंती लैंगर का जन्म 8 फरवरी, 1985 को दिल्ली में हुआ था. मयंती के पिता का नाम संजीव लैंगर और मां का नाम प्रेमिंडा लैंगर है.

photo-gallery