RRC सेंट्रल रेलवे नें 2424 पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, बिना एग्जाम के होगा सेलेक्शन, तुरंत करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow12339011

RRC सेंट्रल रेलवे नें 2424 पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, बिना एग्जाम के होगा सेलेक्शन, तुरंत करें अप्लाई

RRC CR Recruitment 2024: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने अपरेंटिस के 2424 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, जिसके अनुसार एप्लिकेशन प्रोसेस भी शुरू हो गए हैं. एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 5 अगस्त, 2024 तय की गई है.

RRC सेंट्रल रेलवे नें 2424 पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, बिना एग्जाम के होगा सेलेक्शन, तुरंत करें अप्लाई

RRC CR Recruitment 2024: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC), सेंट्रल रेलवे (CR) ने अपरेंटिस अधिनियम 1961 के तहत 2,424 अपरेंटिस रिक्तियों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है. इस महत्वपूर्ण भर्ती अभियान का उद्देश्य इच्छुक उम्मीदवारों को सेंट्रल रेलवे वर्कफोर्स में शामिल होने के अवसर प्रदान करना है. आरआरसी सीआर अपरेंटिस 2024 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन 16 जुलाई, 2024 को जारी किया गया था, जिसके बाद एप्लिकेशन प्रोसेस की शुरुआत हो गई थी.

महत्वपूर्ण तारीखें

यह भर्ती प्रक्रिया एक तय समय सीमा में की जानी है. नोटिफिकेशन 16 जुलाई, 2024 को जारी किया गया था, और उसी तारीख से ऑनलाइन एप्लिकेशन विंडो सुबह 11:00 बजे से खुल गई है. संभावित उम्मीदवारों के पास अपने एप्लिकेशन जमा करने के लिए 15 अगस्त, 2024, शाम 05:00 बजे तक का समय है. आवेदन अवधि और रिजल्ट घोषित होने के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की तारीख की घोषणा की जाएगी.

आवेदन शुल्क 

जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये का आवेदन शुल्क अनिवार्य है. हालांकि, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी कैटेगरी से संबंधित उम्मीदवारों और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है. यह शुल्क आवेदन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में ऑनलाइन जमा किया जाना है.

आयु सीमा

आरआरसी सीआर अपरेंटिस भर्ती 2024 के लिए एलिजिबल होने के लिए, उम्मीदवारों की आयु 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए. एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए आयु में 5 वर्ष और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट है. आयु सीमा निर्धारित करने की महत्वपूर्ण तारीख 15 जुलाई, 2024 है.

शैक्षणिक योग्यता

आवेदकों ने मिनिमम 50% अंकों के साथ अपनी 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए. इसके अलावा, उनके पास नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (NCVT) या स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (SCVT) द्वारा जारी नोटिफाइड ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट होना चाहिए.

वैकेंसी डिटेल

आरआरसी सीआर अपरेंटिस भर्ती 2024 विभिन्न डिवीजनों, कैटेगरी और क्लस्टरों में कुल 2,424 अपरेंटिस पदों की पेशकश करती है. वैकेंसी का डिटेल्ड ब्रेकडाउन आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध RRC CR अपरेंटिस नोटिफिकेशन 2024 PDF में दिया गया है.

RRC सेंट्रल रेलवे भर्ती 2024: कैसे करें आवेदन

इच्छुक उम्मीदवार इन स्टेप्स का पालन करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं:

स्टेप 1: आधिकारिक RRC CR वेबसाइट rrccr.com पर जाएं.

स्टेप 2: RRC CR अपरेंटिस भर्ती 2024 के लिए "ऑनलाइन आवेदन करें" लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: आवश्यक डिटेल के साथ एप्लिकेशन फॉर्म भरें.

स्टेप 4: शैक्षिक प्रमाण पत्र और हाल ही में खींची गई पासपोर्ट साइज की फोटो सहित आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.

स्टेप 5: दिए गए ऑनलाइन भुगतान गेटवे के माध्यम से आवेदन शुल्क (यदि लागू हो) का भुगतान करें.

स्टेप 6: आवेदन फॉर्म जमा करें और भविष्य के लिए उसका प्रिंटआउट ले लें.

सेलेक्शन प्रोसेस

अपरेंटिस का चयन एक मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा, जो मैट्रिकुलेशन और आईटीआई दोनों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर तैयार की जाएगी. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को बाद में घोषित किए जाने वाले कार्यक्रम के अनुसार डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.

Trending news