समुद्र के बीचों-बीच दो पिलर पर टिका है यह देश, रहते हैं बस इतने लोग
Advertisement
trendingNow12012678

समुद्र के बीचों-बीच दो पिलर पर टिका है यह देश, रहते हैं बस इतने लोग

Sealand: सीलैंड वो देश है, जो मजह दो पिलर पर टिका हुआ है. इस देश का अपना संविधान और झंड़ा भी है और इस देश को दुनिया के कई देशों द्वारा मान्यता भी प्राप्त है.

समुद्र के बीचों-बीच दो पिलर पर टिका है यह देश, रहते हैं बस इतने लोग

Sealand: आपने शायद आज तक दुनिया के सबसे छोटे देश के बारे में ना सुना हो, या फिर अगर आप दुनिया के सबसे छोटे देश के बारे में जानते भी होंगे, तो आप आज तक वैटिकन सिटी (Vatican City) को ही दुनिया का सबसे छोटा देश समझते आ रहे होंगे. हालांकि, ऐसा नहीं है. दुनिया में इससे भी एक छोटा देश है, जो महज दो पिलर पर टिका है. इसका नाम सीलैंड (Sealand) है. 

इस देश की है अपनी फुटबॉल टीम
सीलैंड इंग्लैंड से करीब 10 से 12 किलोमीटर की दूरी पर समुद्र के बीच बसा हुआ है. इस देश में रहने वाले लोगों की संख्या करीब 25 से 30 हैं. जी हां, आपने सही सुना, यहां करीब इतने ही लोग रहते हैं. इस देश का साइज एक फुटबॉल के मैदान से भी कम है. लेकिन इन देश की अपनी खुद की एक फुटबॉल टीम भी है. इसके अलावा इस देश का अपना संविधान और झंडा भी है. वहीं, इस देश को दुनिया के कई देशों द्वारा मान्यता भी प्राप्त है.

इन्होंने बसाया यह देश
दरअसल, वर्ल्ड वॉर 2 (World War 2) के दौरान ब्रिटिश की रॉयल नेवी द्वारा एक बार सीलैंड का उपयोग किया गया था. ब्रिटिश द्वारा सीलैंड का इस्तेमाल जर्मनी के हमलों से निपटने के लिए किया गया था. लेकिन 1967 में, पैडी रॉय बेट्स (Paddy Roy Bates) नाम के एक ब्रिटिश व्यक्ति ने इस जगह पर कब्जा कर लिया और अवैध तरीके से अपना रेडियो स्टेशन चलाने लगा. इसके अलावा उन्होंने इस जगह का एक संप्रभुत्व राज्य (Sovereign State) के रूप में दावा किया. बता दें कि यहां राजशाही तरीके से शासन चलता है. इस समय इस देश के प्रिंस माइकल बेट्स (Michael Bates) हैं. 

50 दशकों से कर रहे हैं राज
बता दें कि पिछले लगभग 50 वर्षों से, उनके परिवार ने इस "माइक्रोनेशन" को ऐसे चलाया है जैसे कि यह एक वास्तविक देश हो. हालांकि, दुनिया के कई देशों ने इसे कभी भी आधिकारिक तौर पर मान्यता नहीं दी है, लेकिन दुनिया के बहुत से देश ऐसे भी हैं, जो सीलैंड को एक देश मानते है.

है अपना संविधान और अपना झंडा 
आज, सीलैंड का अपना संविधान है, अपना झंडा है, और यहां तक कि इसका अपना ऑफिशियल मोटो "E Mare, Libertas" भी है और इसका अर्थ है "समुद्र से, स्वतंत्रता."

कई भयानक हादसों से गुजरा देश
इतनी छोटी सी जगह के लिए सीलैंड का एक आश्चर्यजनक लेकिन काफी बड़ा इतिहास है. अपने अस्तित्व के पिछले पांच दशकों में, इस माइक्रोनेशन ने शाही मौतों, बंधक स्थितियों, क्षेत्रीय विवादों और यहां तक कि हेलीकाप्टर लड़ाइयों को भी देखा है. लेकिन आज भी यह दुनिया में अपना अस्तित्व बनाए हुए है.

Trending news