Small SIM Full Form: आपके फोन में लगे 'छोटे वाले सिम' की ये है फुल फॉर्म, खतरनाक है M का मतलब!
Advertisement
trendingNow11538944

Small SIM Full Form: आपके फोन में लगे 'छोटे वाले सिम' की ये है फुल फॉर्म, खतरनाक है M का मतलब!

Mini Micro Nano eSIM Full Form: फुल साइज के सिम कार्ड के बाद लॉन्च किए गए, इन मिनी सिम को स्टेंडर्ड सिम कार्ड के रूप में भी जाना जाता था.

 

Small SIM Full Form: आपके फोन में लगे 'छोटे वाले सिम' की ये है फुल फॉर्म, खतरनाक है M का मतलब!

SIM Card Full Form: सिम कार्ड, एक चिप वाला एक छोटा कार्ड है जो ग्राहक की पहचान को स्टोर करता है और इसकी की हर यूजर को पहचानने और प्रमाणित करने के लिए उपयोग की जाती है. सिम मोबाइल फोन को संबंधित सेलुलर नेटवर्क से जोड़ता है और कॉलिंग, वाईफाई कॉलिंग और टेक्स्टिंग जैसी सर्विस को एक्टिव बनाता है. लोगों के साथ जुड़े रहना जरूरी है और कनेक्टिविटी, एंटरटेनमेंट, सुविधा, विजिबलिटी, पहुंच और सुरक्षा के स्रोत के रूप में एक सिम कार्ड से बेहतर क्या हो सकता है - सब एक बार में! सिम कार्ड के टाइप को बेहतर ढंग से समझने के लिए यहां आपके लिए एक गाइड है.

एक सिम कार्ड में शामिल हैं

  • इंटरनेशनल मोबाइल ग्राहक आइडेंटिस (IMSI)

  • सुरक्षा ऑथेंटिकेशन और साइफरिंग इन्फोर्मेशन

  • अस्थायी लोकल नेटवर्क की जानकारी

  • ग्राहकों द्वारा प्राप्त सर्विस की लिस्ट

  • दो पासवर्ड: पर्सनल आइडेंटिटी नंबर (पिन), पर्सनल अनब्लॉकिंग कोड (PUC)

सिम कार्ड कई तरह के होते हैं. 
Full-Size SIM Cards: शुरुआत में, सिम कार्ड बड़े साइज के होते थे, बड़े फोन में फिट होने के लिए ये साइज में बड़े होते थे. लेकिन ज्यादा आकर्षक स्मार्टफोन के आने के साथ, ये फुल साइज सिम कार्ड बंद हो गए.
Mini SIM: फुल साइज के सिम कार्ड के बाद लॉन्च किए गए, इन मिनी सिम को स्टेंडर्ड सिम कार्ड के रूप में भी जाना जाता था. मिनी सिम के साइज 25x15 था, लेकिन मिनी-सिम पर लगे प्लास्टिक को हाथ से काटकर इन्हें माइक्रो सिम में बदला जा सकता था.
Micro SIM: माइक्रो सिम मिनी-सिम के छोटे वर्जन हैं, जिनका साइज 12x15 मिमी है, जिन्हें स्मार्टफोन को हल्का बनाने के लिए डिजाइन किया गया है. हालांकि अब ज्यादातर डिवाइस नैनो सिम कार्ड का उपयोग करते हैं, कुछ पुराने हैंडसेट और टैबलेट अभी भी माइक्रो सिम का उपयोग करते हैं.
Nano SIM: सिम कार्ड को फुल साइज से नैनो तक के विकास के साथ, यह संभवतः सिम कार्ड जितना छोटा हो सकता है. नैनो सिम लगभग सिम कार्ड पर लगे इंटीग्रेटेड सर्किट (IC) चिप के साइज का होता है. सबसे पहले 2012 के आसपास पेश किया गया, आज ज्यादातर स्मार्ट डिवाइस नैनो सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं.
eSIM: एंबेडेड सिम कार्ड के लिए शॉर्ट, एक eSIM एक डिजिटल सिम है जो आपके डिवाइस में पहले से होता है. यह आपको फिजिकल सिम के बिना मोबाइल सर्विस का इस्तेमाल करने में सक्षम बनाता है.

हमने यहां आपको सिम कार्ड के टाइप बताए हैं. वहीं सिम कार्ड की फुल फॉर्म सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल (Subscriber Identity Module) है. सिम कोई भी हो काम सभी का एक है और फुल फॉर्म भी एक ही है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news