UGC NET Result 2024: जान‍िये कब जारी होगा र‍िजल्‍ट, ऐसे चेक करें
Advertisement
trendingNow12450541

UGC NET Result 2024: जान‍िये कब जारी होगा र‍िजल्‍ट, ऐसे चेक करें

UGC NET Result 2024 : नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी जल्‍द ही अपनी आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर यूजीसी नेट के पर‍िणाम जारी कर सकती है. एजेंसी दो फेज में प्रोव‍िजनल आंसर की जारी क‍िए हैं, ज‍िसके ल‍िए आपत्‍ति‍ दर्ज करने के ल‍िए 14 स‍ितंबर तक का वक्‍त द‍िया गया था. अब एजेंसी जल्‍दी ही फाइनल आंसर की और र‍िजल्‍ट जारी कर सकते हैं. 

 

UGC NET Result 2024: जान‍िये कब जारी होगा र‍िजल्‍ट, ऐसे चेक करें

UGC NET Result 2024 : अगस्‍त 2024 में आयोज‍ित हुई यूजीसी नेट जून परीक्षा में शाम‍िल होने वाले उम्‍मीदवारों का इंतजार जल्‍दी ही समाप्‍त होने वाला है. दरअसल पेपर लीक के कारण परीक्षा (UGC NET June re-exam) को दोबारा 21, 22, 23, 27, 28, 29, 30 अगस्‍त और 2, 3, 4 और 5 स‍ितंबर में आयोज‍ित क‍िया गया. परीक्षा कंप्‍यूटर बेस्‍ड टेस्‍ट (CBT) मोड में हुई थी. दो चरणों में प्रोव‍िजनल आंसर की जारी करने के बाद अब एजेंसी जल्‍द ही फाइनल आंसर की और र‍िजल्‍ट घोष‍ित करेगी. 

UGC NET Result 2024 : नेगेट‍िव मार्क‍िंग से छुटकारा 
UGC NET परीक्षा में नो-नेगेट‍िव मार्क‍िंग पॉलिसी को अपनाया गया. हर सही उत्‍तर के ल‍िए 2 अंक थे और गलत उत्‍तर पर कोई अंक नहीं कटा. इस वजह से उम्‍मीदवारों ने सभी सवालों को अटेंप क‍िया, ब‍िना इस डर के क‍ि उनके अंक कट जाएंगे. एजेंसी के अनुसार उम्‍मीदवारों को टेस्‍ट में ज्‍यादा कॉन्‍फ‍िडेंट होकर बैठने के ल‍िए ये कदम उठाया गया.  

UGC NET 2024: गलत प्रश्नों के लिए पूरे अंक
गाइडलाइन्‍स के अनुसार, यदि UGC NET परीक्षा में कोई प्रश्न गलत पाया जाता है, तो उस प्रश्न का प्रयास करने वाले उम्मीदवारों को पूरे अंक दिए जाएंगे. यह मूल्यांकन प्रक्रिया में निष्पक्षता सुनिश्चित करता है, प्रश्न पत्र में किसी भी त्रुटि की भरपाई करता है. उम्मीदवार निश्चिंत हो सकते हैं कि परीक्षा में विसंगतियां होने पर भी उनके प्रयासों को मान्यता दी जाएगी. 

UGC NET Result 2024: ऐसे चेक करें पर‍िणाम 
1: आधिकारिक वेबसाइट यानी ugcnet.nta.ac.in पर जाएं. 
2: होमपेज पर, ‘UGC NET Result 2024’ वाले लिंक पर क्लिक करें. 
3: स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा 
4: पूछे गए क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें. 
5: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा. 
6: अपना रिजल्ट डाउनलोड करें और अपने संदर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट लें. 

Trending news