UGC NET Result 2022: यूजीसी 'नेट' रिजल्‍ट की तारीख घोषित, इस लिंक से पता करें नतीजा
Advertisement
trendingNow11424633

UGC NET Result 2022: यूजीसी 'नेट' रिजल्‍ट की तारीख घोषित, इस लिंक से पता करें नतीजा

NTA UGC NET Result Date: यूजीसी नेट परीक्षा (UGC NET Result 2022) के नतीजे 5 नवंबर, 2022 को जारी होंगे. शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की हसरत रखने वाले अभ्यर्थी www.nta.ac.in पर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं. नतीजों की तारीख की पुष्टि यूजीसी अध्यक्ष ने की है.

UGC NET Result 2022: यूजीसी 'नेट' रिजल्‍ट की तारीख घोषित, इस लिंक से पता करें नतीजा

UGC NET Result 2022 Date Time: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए (NTA) शनिवार 5 नवंबर को एग्‍जाम रिजल्‍ट जारी करेगी. इस बार 2022 में परीक्षा दे चुके सभी अभ्यर्थी अपने एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ (DOB) की जानकारी के साथ आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर सकेंगे और रिजल्‍ट देख सकेंगे.

यहां चेक करें नतीजा

आपको बताते चलें कि इस बार भी सभी कैंडिडेट्स को अपनी कैटिगिरी की कटऑफ और फाइनल रिजल्‍ट चेक करने के लिए अधिकृत वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर लॉग इन करना होगा. उम्मीदवार इस लिंक https://ugcnet.nta.nic.in/ पर क्लिक करके भी अपना रिजल्ट (UGC NET Result 2022) चेक कर सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि कुछ अभ्यर्थी एप्लीकेशन नंबर ही भूल जाते हैं. ऐसे में उन्हें अंतिम नतीजा देखने में जरूर परेशानी होती है. इसी वजह से फॉर्म भरने यानी आवेदन करते समय ही अभ्यर्थियों को सभी जानकारी कहीं सुरक्षित जगह पर नोट करके रख लेनी चाहिए. 

UGC NET Result 2022 LIVE रिजल्‍ट जानने का तरीका

एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं. फिर दूसरे चरण में होमपेज पर दिख रहे रिजल्‍ट के लिंक पर क्लिक करें. फिर लॉगिन पेज पर अपने क्रेडेंशियल्‍स दर्ज करें. फिर जानकारी सब्मिट करें और रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर आ जाएगा. आखिर में आप इसे डाउनलोड कर अपने पास सेव कर लें.

4 चरणों में हुई थी परीक्षा 

NTA ने असिस्टेंट प्रोफेसर एलिजिबिलिटी और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए यूजीसी नेट 2022 की परीक्षाएं कई चरणों में आयोजित की थीं. जिसमें से चौथे चरण की परीक्षा 8, 10, 11, 12, 13 और 14 अक्टूबर 2022 को आयोजित की गई थी. जिसकी आंसर की 1 नवंबर, 2022 को जारी की गई थी. फाइनल आंसर की के मुताबिक रिजल्ट (UGC NET Result 2022) तैयार होता है और उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया के आधार पर आवश्यकता पड़ने पर ही आंसर की में परिवर्तन किया जाता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news