UPPRPB UP Police Constable Bharti: यूपी पुलिस में महिला और पुरुष कांस्टेबल भर्ती की प्रक्रिया शुरू, आप भी कर सकेंगे आवेदन
Advertisement

UPPRPB UP Police Constable Bharti: यूपी पुलिस में महिला और पुरुष कांस्टेबल भर्ती की प्रक्रिया शुरू, आप भी कर सकेंगे आवेदन

UP Police Recruitment 2022: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने खेल कोटे से कांस्टेबल के 534 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है. 

UPPRPB UP Police Constable Bharti: यूपी पुलिस में महिला और पुरुष कांस्टेबल भर्ती की प्रक्रिया शुरू, आप भी कर सकेंगे आवेदन

UP Police Bharti 2022: यूपी पुलिस में भर्ती का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है. जल्द ही यूपी पुलिस में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होने वाला है. इस भर्ती प्रक्रिया से अलग अलग कोटे के तहत महिला और पुरुष कांस्टेबल कैंडिडे्टस की भर्ती होनी है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने खेल कोटे से कांस्टेबल के 534 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसमें 22 खेलों में 335 पुरुष अभ्यर्थियों और 18 खेलों में 199 महिला अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी. 

खेल कोटे से कांस्टेबल के 534 पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की आयु कम से कम 19 साल होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु सीमा 22 साल निर्धारित है. साथ ही 12वीं या समकक्ष शैक्षिक योग्यता जरूरी है. कुशल खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विशेष परिस्थितियों में डीजीपी न्यूनतम आयु सीमा में दो साल तथा अधिकतम आयु सीमा में पांच सा तक की छूट दे सकते हैं.

बोर्ड जल्द ही भर्ती का विज्ञापन जारी करेगा. इसमें केवल खिलाड़ियों की खेल विषयक दक्षता एवं प्रमाणपत्रों के मूल्यांकन के आधार पर ही चयन किया जाएगा. भर्ती की न्यूनतम अर्हता में निर्धारित खेलों में से किसी एक में प्रतिभाग करने का प्रमाणपत्र देना जरूरी होगा.

प्रमाणपत्र
कैंडिडेट्स को नेशनल खेल, नेशनल चैंपियनशिप (जूनियर/सीनियर), अखिल भारतीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप (सीनियर), अखिल भारतीय अंतर विवि टूर्नामेंट, विश्व स्कूल खेल (अंडर 19), राष्ट्रीय विद्यालय खेल (अंडर 19) व अखिल भारतीय पुलिस खेल प्रतियोगिता में सहभागिता का प्रमाणपत्र देना होगा.

इन खेलों से होगी इतनी भर्ती: पुरुष कैंडिडेट्स के लिए वाटर स्पोर्ट्स में 42, वालीबाल में 10, बास्केटबाल में 13, हैंडबाल में 12, कबड्डी में 10, फुटबाल में 20, टेबल टेनिस में चार, बैंडमिंटन में छह, क्रास कंट्री में आठ, हॉकी में आठ, तीरंदाजी में 12, जिमनास्टिक में 12, भारोत्तोलन में 10, बुशू में नौ, जूडो में 10, बाक्सिंग में 11, एथलेटिक्स में 57, तैराकी में 21, ताइक्वांडो में आठ, शूटिंग में 14, साइक्लिंग में छह तथा कुश्ती में 20 पद हैं. इसी तरह महिला अभ्यर्थियों के लिए वालीबॉल, बास्केटबाल व कबड्डी में 10-10, टेबल टेनिस में दो, बैडमिंटन में चार, क्रास कंट्री में छह, हॉकी में 12, तीरंदाजी में 10, भरोत्तोलन में आठ, बुशू में छह, जूडो में 10, बाक्सिंग में आठ, एथलेटिक्स में 46, तैराकी में 19 और ताइक्वांडो में आठ पद हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news