UPSC 2022 Result: टॉपर ने दिया सक्सेस मंत्रा, Rank 1 CSE 2022 इशिता किशोर से जानिए उनकी स्ट्रेटेजी
Advertisement

UPSC 2022 Result: टॉपर ने दिया सक्सेस मंत्रा, Rank 1 CSE 2022 इशिता किशोर से जानिए उनकी स्ट्रेटेजी

Ishita Kishore's Strategy: इशिता ने बताया, "मैं भी फेसबुक इंस्टाग्राम यूज करती थी. लेकिन जब मुझे लगता था कि अब यह अफेक्ट कर रहा है और पढ़ाई कम हो रही है तो मैं इससे दूर हट जाती थी. आज के समय में सही इंफॉर्मेशन चुनना बहुत ज्यादा मायने रखता है."

UPSC 2022 Result: टॉपर ने दिया सक्सेस मंत्रा, Rank 1 CSE 2022 इशिता किशोर से जानिए उनकी स्ट्रेटेजी

Rank 1 CSE 2022 Ishita Kishore's Strategy: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा का फाइनल रिजल्ट का ऐलान कर दिया है. इशिता किशोर इस साल की टॉपर बनी हैं. रैंक 1 CSE 2022 इशिता किशोर से जानिए उनकी स्ट्रेटेजी. अपने पिछले दो प्रयास में वह प्रीलिम्स क्रैक नहीं कर पाई थीं, आख़िरकार अपने तीसरे अटैम्पट में सफल हुईं और रैंक 1 हासिल की.

इशिता का जन्म हैदराबाद में हुआ है. उनके पेरेंट्स पटना से है और इशिता ग्रेटर नोएडा में रहती हैं. उनकी स्कूलिंग और कॉलेज दिल्ली से हुआ है. इशिता SRCC से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएट हैं. 

जानिए इशिता किशोर की यूपीएससी स्टडी स्ट्रेटेजी
1. इशिता ने बताया कि उन्होंने प्रीलिम्स की बहुत अच्छे से तैयारी की थी और करंट अफेयर्स के क्वेश्चन प्रिपेयर किए थे. इशिता का कहता हैं, "स्टार्टिंग से स्टडी पर फोकस रखा था. पेपर थोड़ा अनप्रिडिक्टेबल होता है, इसीलिए कंसिस्टेंट रहना जरूरी है. लास्ट ओवर टाइम में प्रीलिम्स  क्लियर नहीं हुआ था. 

2. उन्होंने कहा कि मेंस में सिलेबस के नोट्स बनाए थे. साथ ही राइटिंग प्रैक्टिस बहुत ज्यादा की थी, उसके लिए अच्छा स्टैमिना होना बहुत जरूरी है. इसके बाद सिलेबस को अच्छे से पढ़ा था. उनका कॉलेज में सब्जेक्ट पॉलिटिकल साइंस था इसलिए उस पर थोड़ा आईडिया था. 

3. इशिता का कहना है, "मेरी राइटिंग स्किल्स स्ट्रांग है.आपको अपनी स्ट्रैन्थ पता करके उसी पर काम करते रहना चाहिए, मुझे अपनी राइटिंग स्किल्स पर भरोसा है. आज की दुनिया में तो काफी सारी इनफॉर्मेशन अवेलेबल है. इंटरनेट की दुनिया में सही इंफॉर्मेशन चुनना बहुत ज्यादा मायने रखता है. 

4. इशिता ने कहा कि करेंट अफेयर के लिए कोई भी एक वेबसाइट को अच्छी तरह फॉलो करें और उसके नोट्स रेगूलर बनाएं, तीन चार जगह ना भटकें. इशके अलावा स्टैटिक्स बुक्स  और न्यूज़ पेपर अच्छे से पढ़ें, अखबार तीनों स्टेज में बहुत काम आता है. प्रीलिम्स मैंस और इंटरव्यू तीनों में तीनों चीजों के लिए अखबार को पढ़ने का तरीका अलग होता है. 

5. इशिता के मुताबिक एमसीक्यू सॉल्विंग की प्रैक्टिस बहुत अच्छी चाहिए होती है तो प्रैक्टिस करते रहना चाहिए.

सोशल मीडिया को लेकर कही ये बात
इशिता ने कहा, "आपको 8 से 9 घंटे पढ़ाई करनी चाहिए. मैं हमेशा 1 हफ्ते में 48 घंटे पढ़ने की कोशिश करते थी. अगर मुझे घूमने जाना है तो मैं ब्रेक लेती थी, लेकिन किसी भी तरह मैनेज करके एवरेज 9 घंटे स्टडी के लिए तय थे. पढ़ाई के लिए आज के समय में काफी डिस्ट्रैक्शन होते हैं. वहीं, सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना भी जरूरी है, लेकिन पूरे टाइम सोशल मीडिया पर एक्टिव मत रहिए, सेल्फ कंट्रोल भी जरूरी है."

अपने हिसाब से पढ़ाई करें 
प्रीलिम्स के लिए एनालिटिकल स्किल्स यूज़ करना चाहिए. हर स्टेटमेंट को ढंग से पढ़िए और जो आता है उस पर ट्राई करिए. हमेशा प्रेजेंस ऑफ माइंड रहना जरूरी है. आपको जिस तरह से पढ़कर अच्छा फील होता है तो वैसा ही कीजिए, लेकिन जो भी करें बस रिलैक्स रहें. इंटरव्यू को लेकर इशिता ने कहा कि इंटरव्यू में जो आता है ऑनेस्टली बता दीजिए और जो नहीं आता है वो क्लियर बता दीजिए. 
 
इशिता ने दिया सफलता का मंत्र
इशिता ने आगे बताया' "मेरा इंटरव्यू बहुत अच्छा रहा. सबसे पहले आपको खुद पर बिलीव करना होगा, उसके बाद ही आप मेहनत कर पाते हो. यह 1 दिन का एग्जाम नहीं है, पूरे साल मेहनत करनी पड़ती है. पहले से कंसिस्टेंट रहे, रोजाना 8 से 9 घंटे पढ़ाई करें और किसी वजह से छूट जाए तो उसे cover-up करें."

Trending news