UPSC CAPF Recruitment 2024: असिस्टेंट कमांडेंट परीक्षा की तारीख जारी, देखें शेड्यूल
Advertisement
trendingNow12309212

UPSC CAPF Recruitment 2024: असिस्टेंट कमांडेंट परीक्षा की तारीख जारी, देखें शेड्यूल

UPSC CAPF Recruitment 2024: यूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती परीक्षा 2024 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाला है, वह यहां परीक्षा का शेड्यूल देख सकते हैं.

UPSC CAPF Recruitment 2024: असिस्टेंट कमांडेंट परीक्षा की तारीख जारी, देखें शेड्यूल

UPSC CAPF Assistant Commandant Exam Dates 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में असिस्टेंट कमांडेंट के लिए भर्ती परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. ऑफिशियल शेड्यूल कार्यक्रम के अनुसार, परीक्षा 4 अगस्त, 2024 को आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा दो शिफ्टों में होगी. पेपर I (जनरल एबिलिटी एंड इंटेलिजेंस) सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर II (जनरल स्टडीज, एस्से और कॉम्प्रिहेंशन) दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा.

इस भर्ती अभियान के माध्यम से, यूपीएससी का लक्ष्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में असिस्टेंट कमांडेंट के कुल 506 रिक्त पदों को भरना है. यूपीएससी सीएपीएफ 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in या upsc.gov.in पर परीक्षा शेड्यूल देख सकते हैं.

UPSC CAPF Recruitment 2024: वैकेंसी डिटेल

1. बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF): 186 वैकेंसी
2. सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF): 120 वैकेंसी
3. सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF): 100 वैकेंसी
4. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP): 58 वैकेंसी
5. सशस्त्र सीमा बल (SSB): 42 वैकेंसी

UPSC CAPF Recruitment 2024: चयन प्रक्रिया
यूपीएससी सीएपीएफ भर्ती परीक्षा की लिखित परीक्षा में दो पेपर होते हैं. फाइनल एग्जाम सेलेक्शन के लिए हर एक राउंड में उम्मीदवारों के प्रदर्शन को ध्यान में रखा जाएगा. असिस्टेंट कमांडेंट के लिए चयनित होने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों से गुजरना होगा:

— लिखित परीक्षा

— शारीरिक परीक्षण

— इंटरव्यू

"प्रत्येक पेपर में न्यूनतम योग्यता अंक अलग-अलग होंगे, जैसा कि आयोग अपने विवेक से तय कर सकता है. आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि पेपर-I का मूल्यांकन पहले किया जाएगा और पेपर-II का मूल्यांकन केवल उन उम्मीदवारों का किया जाएगा, जो पेपर-I में न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करेंगे.

इस परीक्षा के लिए क्वालीफाई करने के लिए उम्मीदवारों को यूपीएससी सीएपीएफ फिजिकल एलिजिबिलिटी स्टैंडर्ड को पूरा करना होगा. इसके अलावा, परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2024 तक कम से कम 20 वर्ष और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. यानी उनका जन्म 2 अगस्त 1999 से पहले और 1 अगस्त 2004 के पहले नहीं हुआ होना चाहिए. राज्य के नियमों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा कम की जाएगी. उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

Trending news