विनेश फोगाट ने रेलवे की नौकरी से दिया इस्तीफा, क्या आप जानते हैं OSD/स्पोर्ट्स पद पर कितनी मिलती है सैलरी?
Advertisement
trendingNow12418696

विनेश फोगाट ने रेलवे की नौकरी से दिया इस्तीफा, क्या आप जानते हैं OSD/स्पोर्ट्स पद पर कितनी मिलती है सैलरी?

Railway OSD Salary: विनेश फोगाट ने रेलवे की नौकरी से इस्तीफा देकर राजनीति के मैदान में कदम रख दिया है. विनेश OSD/स्पोर्ट्स के पद पर काम कर रही थीं. आइए जानते हैं कि इस पद पर कैंडिडेट्स को कितनी सैलरी और सुविधाएं मिलती हैं. 

विनेश फोगाट ने रेलवे की नौकरी से दिया इस्तीफा, क्या आप जानते हैं OSD/स्पोर्ट्स पद पर कितनी मिलती है सैलरी?

Railway OSD/Sports Salary: रेसलर विनेश फोगाट कॉन्ग्रेस में शामिल होकर अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत करने जा रही हैं. इसी क्रम में विनेश ने रेलवे (Indian Railway) के OSD/स्पोर्ट्स पद से अपना इस्तीफा दे दिया है. जॉब छोड़ने के साथ ही उन्होंने एक पोस्ट किया है, जो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है.

पहलवान विनेश फोगाट देश के युवाओं खासतौर पर लड़कियों के लिए रोल मॉडल है. लाखों लोग उन्हें फॉलो करते हैं और उनकी तरह स्पोर्ट्स में अपना करियर बनाने का सपना देखते हैं. ऐसे में आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि रेलवे में OSD/स्पोर्ट्स की नौकरी में कितनी सैलरी है और इसके लिए सिलेक्शन कैसे होता है...

कुश्ती छोड़ राजनीतिक करियर शुरू
वहीं, विनेश ने पेरिस ओलंपिक में 50 किग्रा गोल्ड मेडल मैच से बाहर होने के बाद कुश्ती छोड़ दी थी. बता दें कि विनेश नॉर्थ रेलवे में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (OSD) के पद काम कर रही थीं. अब उन्होंने राजनीति में जाने का फैसला लिया और रिजाइन कर दिया है. विनेश ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट करते हुए लिखा, "भारतीय रेलवे की सेवा करना मेरे जीवन का एक यादगार और गौरवपूर्ण समय रहा है. अपने जीवन के इस मोड़ पर मैंने खुद को रेलवे सेवा से अलग करने का फैसला किया है और भारतीय रेलवे के सक्षम अधिकारियों को अपना इस्तीफा सौंप दिया है."

स्पोर्ट्स कोटे में मिलने वाली सैलरी
रेल मंत्रालय स्पोर्ट्स कोटे के तहत हर जोन के लिए समय-समय पर भर्तियां निकालता रहता है. स्पोर्ट्स कोटे के तहत कई पदों पर नियुक्तियां की जाती हैं, जिसके तहत खिलाड़ियों के लिए कुछ सीटें रिजर्व होती हैं. इन पदों पर चयनित होने वाले कैंडिडेट्स को पोस्ट के मुताबिक ही सैलरी मिलती है. विनेश रेलवे में जनरल मैनेजर, बड़ौदा हाउस में OSD/स्पोर्ट्स पोस्ट पर कार्यरत थीं. जानकारी के मुताबिक विनेश को जूनियर पे स्केल में (लेवल 7) 5400 ग्रेड के तहत सैलरी दी जाती थी. सैलरी के साथ ही इस कोटे से चयनित उम्मीदवारों को कई तरह के भत्ते भी दिए जाते हैं.

स्पोर्ट्स कोटे ये कहां-कहां मिलती है जॉब
रेलवे के अलावा आर्मी, नेवी, एयरफोर्स, पब्लिक सेक्टर्स समेत अन्य सरकारी संगठनों में इस तहत सरकारी नौकरी मिलती है. स्पोर्ट्स कोटे के तहत सरकारी नौकरी देने के पीछे सरकार का उद्देश्य देश में युवाओं के खेल के प्रति प्रोत्साहित करना है. 

इन स्पोर्ट्स के प्लेयर बनकर भी पा सकते हैं Govt Jobs
स्केटिंग
बॉडी-बिल्डिंग
शूटिंग बॉल
बिलियर्ड्स और स्नूकर
तीरंदाजी
स्विमिंग
एथलेटिक्स
स्क्वैश
बॉल-बैडमिंटन
टेबल टेनिस
साइकिलिंग
वेट-लिफ्टिंग
साइकिलिंग पोलो
बैडमिंटन
रग्बी
हॉकी
ताइक्वांडो
फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, बेसबॉल
बॉक्सिंग
क्रिकेट
कबड्डी

Trending news