World's Most Expensive Schools: इसलिए है ये दुनिया का सबसे महंगा स्कूल, एक साल की फीस में आ जाएगा लग्जरी घर और कार
Advertisement

World's Most Expensive Schools: इसलिए है ये दुनिया का सबसे महंगा स्कूल, एक साल की फीस में आ जाएगा लग्जरी घर और कार

Top Most Expensive School in World: इसके 30 फीसदी स्टूडेट्स वर्ल्ड लेवल पर टॉप 25 में शामिल विश्वविद्यालयों में शामिल होते हैं.

World's Most Expensive Schools: इसलिए है ये दुनिया का सबसे महंगा स्कूल, एक साल की फीस में आ जाएगा लग्जरी घर और कार

Le Rosey School: स्विट्ज़रलैंड का इंस्टीट्यूट ले रोज़ी दुनिया के सबसे महंगे स्कूलों में से एक है. इसकी एक साल की फीस इतनी है कि उसमें एक लग्जरी घर और कार भी आ जाए. स्कूल का कैंपस एक लक्ज़री रिसॉर्ट जैसा दिखता है, और इसमें 38 फुट की नाव भी है. इसके पुराने स्टूडेंट्स में राजा, सम्राट और अरबपति शामिल हैं.

ले रोजी की स्थापना 1880 में रोले शहर में 14 वीं शताब्दी के चैटाऊ डु रोजी की साइट पर पॉल-एमिल कार्नाल द्वारा की गई थी. ले रोज़ी ने मोनिकर 'स्कूल ऑफ़ किंग्स' प्राप्त किया है क्योंकि यह स्विट्जरलैंड और दुनिया के सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूलों में से एक है. यह द्विभाषी संस्थान रोले में स्विट्जरलैंड के मैन कैंपस और स्कूल के विंटर कैंपस के बीच संचालित होता है, जो कि गस्ताद के आकर्षक स्की रिसॉर्ट में शैले का एक सुंदर गांव है, जहां स्कूल जनवरी से मार्च तक ट्रांसफर होता है, दुनिया में कोई अन्य बोर्डिंग स्कूल नहीं है.

ले रोजी लगभग 400 स्टूडेट्स को एडमिशन देता है और उन्हें 7 से 18 साल की आयु के लड़कों और लड़कियों के बीच समान रूप से विभाजित करता है. यह वैश्विक मंच एक कोटा के माध्यम से एक इंटरनेशनल माहौल सुनिश्चित करता है जो एक देश से केवल 10 फीसदी स्टूडेंट्स को अनुमति देता है.

इसके दो मैनोरियल कैंपस हैं. इसकी ट्यूशन फीस 132,000 डॉलर (करीब 1,08,47,859 रुपये सालाना) सालाना, इसमें 150 टीचर्स हैं, और 400 स्टूडेंट्स के लिए सहायक कर्मचारी (स्टूडेंट्स-टीचर अनुपात 5:1 है.  इसके अलावा, इसके 30 फीसदी स्टूडेट्स वर्ल्ड लेवल पर टॉप 25 में शामिल विश्वविद्यालयों में शामिल होते हैं, जिससे ले रोजी एक मांग वाला स्कूल बन जाता है और इसलिए महंगा होता है.

फेलिप लॉरेंट, एक पूर्व छात्र और ले रोजी के प्रवक्ता ने  बताया, “जाहिर है, हम स्विट्जरलैंड के सबसे पुराने अंतरराष्ट्रीय बोर्डिंग स्कूल हैं. हमारे पास एक निश्चित वेट है जो उन फैमिली के कारण नाम से जाता है जो पहले यहां रहे हैं. "मुझे लगता है कि कुछ फैमिली उसकी तलाश कर रहे हैं. हो सकता है कि उन्होंने यहां पढ़ाई की हो, और इसलिए वे चाहते हैं कि उनके बच्चे उस तरह की विरासत को जारी रखें."

 नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news