UP बोर्ड 10वीं 12वीं का आपने भरा था फॉर्म, आ गई हैं प्रक्टिकल की तारीख!
Advertisement

UP बोर्ड 10वीं 12वीं का आपने भरा था फॉर्म, आ गई हैं प्रक्टिकल की तारीख!

UP Board Exam: 2024 की बोर्ड परीक्षा में स्टूडेंट्स के लिए 12 किमी दूर तक के स्कूल केंद्र बनेंगे. पिछले साल पांच से 10 किमी दूर के स्कूलों को केंद्र बनाने का नियम था. 

UP बोर्ड 10वीं 12वीं का आपने भरा था फॉर्म, आ गई हैं प्रक्टिकल की तारीख!

UP Board Exam: कक्षा 12 (इंटरमीडिएट) के लिए उत्तर प्रदेश बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा 21 जनवरी से 5 फरवरी, 2024 तक आयोजित की जाएगी और कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए थ्योरी एग्जाम फरवरी में आयोजित किए जाएंगे. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जल्द ही आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाएगी. एक बार जारी होने के बाद, छात्र बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर देख सकते हैं.

यूपीएमएसपी वार्षिक कैलेंडर में बोर्ड-परीक्षा संबंधी एक्टिविटी का अस्थायी शेड्यूल दिया गया है. कैलेंडर के मुताबिक, कक्षा 12 की प्री-बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी के दूसरे सप्ताह में और प्री-बोर्ड थ्योरी परीक्षा जनवरी के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जाएंगी.

यूपी बोर्ड 2024 के लिए कुल 55,08,206 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जबकि 2023 में यह संख्या 58,84,634 थी. यूपीएमएसपी अधिकारियों के मुताबिक, फाइनल एग्जाम के लिए रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स की संख्या में 3,76,428 की गिरावट मुख्य रूप से सख्त परीक्षाओं और बोर्ड द्वारा कार्यान्वित नकल विरोधी उपाय के कारण है.

Steps to Download UP Board Class 10, 12 Timetable

  • इसके लिए स्टूडेंट्स सबसे पहले यूपीएमएसपी, प्रयागराज की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं.

  • होमपेज पर, 'डाउनलोड सेक्शन' पर क्लिक करें.

  • 'यूपी बोर्ड हाई स्कूल टाइम टेबल 2024' या 'यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट टाइम टेबल 2024' लिंक पर क्लिक करें.

  • यूपी बोर्ड डेट शीट 2024 स्क्रीन पर आ जाएगी. 

  • इसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए सेव करें और साथ ही इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की दूरी का नियम बदल दिया गया है. 2024 की बोर्ड परीक्षा में स्टूडेंट्स के लिए 12 किमी दूर तक के स्कूल केंद्र बनेंगे. पिछले साल पांच से 10 किमी दूर के स्कूलों को केंद्र बनाने का नियम था. कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से नवंबर के पहले सप्ताह तक डेटशीट जारी कर दी जाएगी. जिसके बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे.

Trending news