Ajab Gajab: आपको पता है चांद से भी आती है महक? हैरान कर देंगी ये दिलचस्प बातें
Advertisement

Ajab Gajab: आपको पता है चांद से भी आती है महक? हैरान कर देंगी ये दिलचस्प बातें

Ajab Gajab: यहां हम आपको कुछ ऐसे दिलचस्प फैक्ट्स बता रहे हैं, जिनके बारे में आपने पहले शायद ही सुना होगा. कुछ चीजें या घटनाएं तो हमारे आसपास होती है, लेकिन उन पर हमारा ध्यान नहीं जाता है.

Ajab Gajab: आपको पता है चांद से भी आती है महक? हैरान कर देंगी ये दिलचस्प बातें

Ajab Gajab: धरती पर कई अजीबोगरीब ऐसी चीजें मौजूद हैं, जो हमारे सामने होती हैं, लेकिन हम उनसे जुड़ी दिलचस्प बातों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. इनमें से कुछ चीजें रोचक होने के साथ-साथ आपको हैरान भी करती हैं. आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी ही रोचक चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में जानकर यकीन करना मुश्किल हो जाएगा....

कभी खराब नहीं होता शहद 
आप खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक स्टोर करके नहीं रख सकते हैं. खाने पीने की चीजें एक समय के बाद खराब होने लगती हैं, लेकिन शहद दुनिया का इकलौता खाद्य पदार्थ है, जिसे कांच के जार में अच्छी तरह से बंद करके रखा जाए तो यह कभी खराब नहीं होता. वर्षों तक शहद को स्टोर करके रखा जा सकता है. कहा तो यह भी जाता है कि शहद जितना पुरान होता जाता है, उतना ही फायदेमंद होता है. 

चांद की महक
यह सुनकर ही आपको थोड़ा अजीब लगा होगा, लेकिन यह सच है कि चांद से एक गंध आती है. नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक चांद से बारूद जैसी महक आती है.

दुनिया के पहले कैमरे की अनोखी बात 
दुनिया के सबसे पहले कैमरे की अनोखी बात यह थी कि यहब हुत ही धीमे फोटो क्लिक करता था. यह कैमरा इतना स्लो फोटो खींचता था कि लोगों को फोटो खिचवाने के लिए 8 घंटे तक बैठना पड़ता था.

लेफ्ट हैंडेड
दुनिया के करीब 10 प्रतिशत इंसान लेफ्ट हैंडेड होते हैं. आपने बहुत से लोगों को देखा होगा, जो लिखने, खाना खाने के लिए राइट नहीं, बल्कि लेफ्ट हेंड का इस्तेमाल करता है. वहीं, इंसानों के अलावा कुछ जानवर भी लैफ्ट हैंडी हो सकते हैं.

शुतुरमुर्ग
दुनिया के सबसे बड़े पक्षी शुतुरमुर्ग की आंख उसके दिमाग से भी बड़ी होती है.

तितली
कम ही लोग जानते होंगे कि तितली स्वाद का मजा जीभ की बजाय अपने पैरों से ले पाती है.

डॉल्फिन
डॉल्फिन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह सोते हुए तैर भी सकती है.

Trending news