Haryana Chunav: कौन हैं हरियाणा के वो 6 विधायक, जिनकी 5 साल में कम हो गई संपत्ति
Advertisement
trendingNow12455470

Haryana Chunav: कौन हैं हरियाणा के वो 6 विधायक, जिनकी 5 साल में कम हो गई संपत्ति

Haryana ADR Report: हरियाणा में विधायक के रूप में 5 साल का कार्यकाल पूरा करने वाले 67 विधायक इस बार भी चुनावी मैदान में हैं, जिनमें से 61 की संपत्ति (MLAs Property) बढ़ी है, लेकिन 6 विधायक ऐसे भी हैं जिनकी संपत्ति कम हो गई है.

Haryana Chunav: कौन हैं हरियाणा के वो 6 विधायक, जिनकी 5 साल में कम हो गई संपत्ति

Haryana Vidhan Sabha Chunav: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए इसी सप्ताह वोट डाले जाने है. इस बार के चुनाव में 67 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्होंने पिछली बार भी चुनाव (Haryana Assembly Election) में जीत की थी. एडीआर (ADR) ने इन विधायकों की संपत्ति का ब्यौरा दिया है, जिसके अनुसार 61 विधायक ऐसे हैं जिनकी संपत्ति पिछले 5 साल में बढ़ी है, लेकिन 6 विधायक ऐसे भी हैं जिनकी संपत्ति कम भी हुई है. बता दें कि हरियाणा विधानसभा की सभी 90 सीटों पर 5 अक्टूबर को मतदान होना है.

सबसे ज्यादा बढ़ी अमित सिहाग की संपत्ति

5 साल का कार्यकाल पूरा करने के वाले विधायकों में सबसे ज्यादा संपत्ति अमित सिहाग की बढ़ी है और उनकी संपत्ति में 458 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. 2019 के विधानसभा चुनाव में दिए हलफनामे के अनुसार, अमित सिहाग की संपत्ति 10.51 करोड़ रुपये थी, जो इस बार के चुनाव में बढ़कर 58.64 करोड़ रुपये हो गई है. अमित सिहाग सिरसा जिले के डबवाली विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं और 2019 के विधानसभा चुनाव में पहली बार कांग्रेस के टिकट पर जीत दर्ज की थी.

36 बिरादरी: हरियाणा की सियासत का वो मुहावरा जिसका हर पार्टी बार-बार कर रही जिक्र

5 साल में 4 गुनी से ज्यादा हो गई इन विधायकों की संपत्ति

अमित सिहाग के अलावा उकलाना विधानसभा सीट बीजेपी विधायक अनूप धानक की संपत्ति 1.38 करोड़ रुपये से बढ़कर 6.59 करोड़ रुपये हो गई है और उनकी संपत्ति 5 साल में 375 प्रतिशत बढ़ी है. इसे अलावा बलबीर सिंह की संपत्ति 40.85 लाख रुपये से बढ़कर 1.84 करोड़ रुपये हो गई है. हरविंद्र कल्याण की संपत्ति 1.73 करोड़ से बढ़कर 6.98 करोड़, नयनपाल रावत की संपत्ति 2.79 करोड़ से बढ़कर 10.41 करोड़, आफताब अहमद की संपत्ति 7.23 करोड़ रुपये से बढ़कर 26.77 करोड़ रुपये और असीम गोयल की संपत्ति 5.63 करोड़ रुपये से बढ़कर 20.1 करोड़ रुपये हो गई है.

5 साल में कम हो गई इन 6 विधायकों की संपत्ति

हालांकि, हरियाणा विधानसभा में 5 साल का कार्यकाल पूरा करने वाले 6 विधायक ऐसे भी हैं, जिनकी संपत्ति कम हुई है. इसमें निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू और कांग्रेस विधायक शमशेर सिंह गोगी सबसे ऊपर है. दोनों की संपत्ति में करीब 51-51 प्रतिशत की कमी आई है. इसके अलावा 5 साल में बीजेपी विधायक भव्य बिश्नोई की संपत्ति 33 प्रतिशत, जगबीर मलिक की संपत्ति 19 प्रतिशत, सुरेंद्र पंवार की संपत्ति 9 प्रतिशत और अभय चौटाला की संपत्ति 7 प्रतिशत घट गई है.

संयोग या प्रयोग, हर बार चुनाव से ठीक पहले कैसे राम रहीम आ जाता है जेल से बाहर? अब 20 दिन की पैरोल

5 अक्टूबर को चुनाव, 8 को नतीजे

बता दें कि हरियाणा (Haryana Vidhan Sabha Chunav) की सभी 90 विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर को एक चरण में वोट डाले जाएगे और 8 अक्टूबर को वोटो की गिनती होगी. इस दिन जम्मू-कश्मीर चुनाव के नतीजे भी आएंगे. हरियाणा में पहले 1 अक्टूबर को मतदान होना था, लेकिन आसोज अमावस्या उत्सव की वजह से चुनाव आयोग ने तारीखों को बदलकर 5 अक्टूबर कर दिया था.

Trending news