Jammu Kashmir Election Phase 2 Live: पहली बार वोट देने वाले युवाओं को PM मोदी ने दी बधाई, मतदान करने की सभी से की अपील
Advertisement
trendingNow12445352

Jammu Kashmir Election Phase 2 Live: पहली बार वोट देने वाले युवाओं को PM मोदी ने दी बधाई, मतदान करने की सभी से की अपील

Jammu and Kashmir Election Phase 2 Voting Live: जम्मू-कश्मीर में आज दूसरे चरण की वोटिंग होगी.  इस चरण में छह जिलों की 26 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. दूसरे चरण में 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला भी शामिल हैं, जो बडगाम और गंदेरबल दोनों सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. जम्मू-कश्मीर में हो रहे दूसरे चरण के मतदान की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहें जी न्यूज के लाइव ब्लॉग के साथ. 

 

Jammu Kashmir Election Phase 2 Live: पहली बार वोट देने वाले युवाओं को PM मोदी ने दी बधाई, मतदान करने की सभी से की अपील
LIVE Blog

Jammu Kashmir Chunav 2024 Phase 2 Polling Live Updates: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. आज दूसरे चरण में 26 सीटों पर मतदान है. कुल 239 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. दूसरे दौर में कश्मीर घाटी की 15 सीटों जबकि जम्मू संभाग की 11 सीटों के मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. 

जम्मू-कश्मीर में हो रहे दूसरे चरण के मतदान की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहें जी न्यूज के लाइव ब्लॉग के साथ. 

 

25 September 2024
08:30 AM

Jammu Kashmir elections Phase 2 Polling Live: दूसरे चरण का मतदान जारी
जम्मू-कश्मीर में प्रवासी मतदाता फूला भट्ट ने कहा, "मैंने अपना वोट डाल दिया है. सभी को आकर मतदान करना चाहिए...मतदान केंद्र पर सुविधाएं बहुत अच्छी हैं. वहीं पुंछ, जम्मू-कश्मीर वोट डालने के बाद मेंढर विधानसभा क्षेत्र से जेकेएनसी उम्मीदवार जावेद राणा ने कहा, "बहुत लंबे समय के बाद जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र बहाल हो रहा है...मैं मतदाताओं से जेकेएनसी को वोट देने की अपील करता हूं ताकि हम साबित कर सकें कि 5 अगस्त 2019 को लिया गया फैसला गलत था.| पुंछ, जम्मू-कश्मीर: मेंढर विधानसभा क्षेत्र से जेकेएनसी उम्मीदवार जावेद राणा ने पुंछ के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. भाजपा ने मुर्तजा अहमद खान को मैदान में उतारा है जबकि जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने नदीम अहमद खान को मैदान में उतारा है.

08:00 AM

Jammu Kashmir Election 2024 Live Updates: जम्मू-कश्मीर के लोगों से पीएम मोदी की अपील
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान आज हो रहे हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर की जनता से मतदान करने की अपील की है. पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट कर कहा. "आज जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान है. मैं सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे अपना वोट डालें और लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं. इस अवसर पर मैं उन सभी युवा साथियों को बधाई देता हूं जो पहली बार वोट करने जा रहे हैं." 

07:30 AM

Jammu Kashmir elections Phase 2 voting Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. लोग वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. आज केंद्र शासित प्रदेश के छह जिलों में 26 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है.

कटरा के श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र के सरकारी मिडिल स्कूल में वोट डालने के लिए लाइन में लगे मतदाता.

भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रविंदर रैना रविंदर ने कहा कि आज दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. मुझे उम्मीद है कि अच्छा मतदान होगा और मतदान के नए रिकॉर्ड बनेंगे. यह लोकतंत्र के लिए खुशी की बात है. मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों से आग्रह करता हूं कि वे स्वतंत्र और बिना किसी डर के मतदान करें. लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए, एक नए और खुशहाल जम्मू-कश्मीर के लिए वोट करें..." 

07:00 AM

Jammu Kashmir Election 2024 Live Updates: दूसरे चरण की VIP सीटें और उम्मीदवार
श्री माता वैष्णो देवी सीट: श्री माता वैष्णो देवी सीट पर भी सबकी निगाहें रहेंगी.  क्या अयोध्या (2024 के लोकसभा चुनाव) में हार के बाद भाजपा इसे जीत पाएगी?

कौन कौन उम्मीदवार मैदान में?

- बलदेव राज शर्मा (भाजपा)
- भूपिंदर सिंह (कांग्रेस)
- प्रताप कृष्ण शर्मा (जेकेपीडीपी)

गंदरबल और बडगाम सीट: दोनों सीटों पर एनसी से उमर अब्दुल्ला चुनाव लड़ रहे हैं. 2009 -2015 तक जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम रहे हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं. डॉ. फारूक अब्दुल्ला के बेटे हैं. 2024 का लोकसभा चुनाव बारामूला सीट से 2,04,142 वोटों के अंतर से हारे. 

चन्नापोरा सीट: सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. जम्मू एवं कश्मीर अपनी पार्टी के अध्यक्ष हैं. जम्मू-कश्मीर सरकार में मंत्री रहे हैं. 

नौशेरा सीट: यहां से बीजेपी अध्यक्ष रविंदर रैना मैदान में हैं. नौशेरा से ही पूर्व विधायक हैं. उन्होंने अपनी संपत्ति सिर्फ 1000 रुपये घोषित की है. 

सेंट्रल शाल्टेंग सीट: जम्मू और कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा मैदान में हैं. पहले पीडीपी में थे. जम्मू और कश्मीर के पूर्व मंत्री रहे हैं. दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. उनकी संपत्ति 148 करोड़ रुपये से अधिक की है.

06:30 AM

Jammu Kashmir Election 2024 Live Updates: 5 पूर्व मंत्री, 10 पूर्व विधायक भी मैदान में
दूसरे चरण में 26 विधानसभा क्षेत्रों के 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. भाजपा की जम्मू कश्मीर इकाई के प्रमुख रविंदर रैना राजौरी जिले की नौशेरा सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा, दूसरे चरण में पांच पूर्व मंत्री और 10 पूर्व विधायक भी मैदान में हैं. 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
जम्मू-कश्मीर के 26 विधानसभा क्षेत्रों में 3,500 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इन पर 13,000 से अधिक मतदान कर्मचारियों को तैनात किया गया है. किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस, सशस्त्र पुलिस बल और केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि हर मतदान केंद्र के आसपास बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दूसरे दौर का मतदान भयमुक्त माहौल में हो.

Trending news