Lok Sabha Chunav: महज दो रुपये में लड़ रहे लोकसभा चुनाव, जानिए- कौन हैं छठे चरण के सबसे गरीब उम्मीदवार
Advertisement
trendingNow12262694

Lok Sabha Chunav: महज दो रुपये में लड़ रहे लोकसभा चुनाव, जानिए- कौन हैं छठे चरण के सबसे गरीब उम्मीदवार

Sixth Phase Poorest Candidate: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के कुल उम्मीदवारों में से 39 फीसदी करोड़पति हैं. वहीं, दूसरा पहलू देखें तो एक प्रत्याशी के पास इतनी कम संपत्ति है कि एकबारगी यकीन नहीं हो पाता, लेकिन यह लोकतंत्र की ताकत है कि कोई शख्स पैसे नहीं है तो भी लोकसभा चुनाव लड़ सकता है.

Lok Sabha Chunav: महज दो रुपये में लड़ रहे लोकसभा चुनाव, जानिए- कौन हैं छठे चरण के सबसे गरीब उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए 25 मई (शनिवार) को मतदान के बीच उम्मीदवारों की संपत्ति पर चर्चा शुरू हो गई है. इस चरण के कुछ उम्मीदवारों के पास करोड़ों की संपत्ति हैं. वहीं किसी प्रत्याशी की माली हालत बिल्कुल कमजोर है. चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 2024 के मैदान में उतरे हर एक उम्मीदवार को अपने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान 95 लाख रुपये तक खर्च करने की छूट है. दूसरी ओर, नामांकन के समय दाखिल हलफनामे के मुताबिक एक उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जिनके पास महज दो रुपए हैं. वह इस चरण के सभी उम्मीदवारों में से सबसे गरीब हैं. 

हरियाणा के रोहतक लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार 

एसोसिएशन फार डेमोक्रटिक रिफार्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे कम संपत्ति की घोषणा करने वाले उम्मीदवारों में हरियाणा के रोहतक लोकसभा सीट के एक निर्दलीय उम्मीदवार मास्टर रणधीर सिंह का नाम टॉप पर है. उन्होंने हलफनामे में अपनी कुल संपत्ति महज दो रुपये घोषित की है. इसका मतलब है कि समर्थकों और प्रशंसकों को तो दूर वह अपने पैसे से खुद भी एक कप चाय तक नहीं पी नहीं सकते. 

गरीबी में दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवे नंबर के प्रत्याशी कौन

रणधीर सिंह के बाद उत्तर प्रदेश की प्रतापगढ़ लोकसभा सीट से एसयूसीआई (सी) के उम्मीदवार राम कुमार यादव का नंबर है. उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 1,686 रुपये घोषित की है. गरीबी के मामले में उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट से बीएसएसएसएसपी के उम्मीदवार खिलखिलकर तीसरे नंबर पर हैं. निर्वाचन अधिकारी को दिए अपने ब्योरे में उन्होंने अपनी कुल संपत्ति दो हजार रुपए बताई है. 

इस लिस्ट में चौथे नंबर वाले उत्तर पश्चिम दिल्ली से ही वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल के नंद राम बागरी ने भी अपनी कुल संपत्ति दो हजार रुपये ही बताई है.  गरीबी के मामले में ओडिशा की पुरी सीट से निर्दलीय प्रत्याशी दिलीप कुमार बराल पांचवे नंबर पर हैं. उन्होंने अपनी कुल संपत्ति के तौर पर 4032 रुपये की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें - Lok Sabha Chunav: 359 कैंडिडेट 5वीं पास, 121 हैं अनपढ़... लोकसभा चुनाव लड़ रहे माननीयों का हाल

हरियाणा में ही चुनाव लड़ रहे टॉप 5 अमीर के चार उम्मीदवार

रिपोर्ट के मुताबिक, छठे चरण में चुनाव लड़ रहे कुल 866 उम्मीदवारों में से 338 यानी 39 प्रतिशत करोड़पति हैं. उनकी औसत संपत्ति 6.21 करोड़ रुपये है. इस चरण में सबसे अधिक अमीर हरियाणा के ही कुरूक्षेत्र लोकसभी सीट से भाजपा उम्मीदवार नवीन जिंदल हैं. उन्होंने कुल 1,241 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. उनके बाद दूसरे और तीसरे नंबर पर कटक से बीजेडी प्रत्याशी संतरूप मिश्रा की 482 करोड़ रुपये और कुरुक्षेत्र से आप प्रत्याशी सुशील गुप्ता की 169 करोड़ रुपये है.

हिसार से जेजेपी प्रत्याशी नैना सिंह चौटाला 139 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ छठे चरण के अमीर उम्मीदवारों में चौथे नंबर पर और गुरुग्राम से बीजेपी प्रत्याशी राव इंद्रजीत सिंह 121 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ पांचवें नंबर पर हैं. इस चरण में चुनाव लड़ रहे लगभग 411 यानी 47 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में देनदारियों की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें -  Lok Sabha Chunav 2024: 6 राज्य, 58 सीटें और 889 उम्मीदवार...लोकसभा चुनाव के राउंड-6 का कौन जीतेगा दंगल?

Trending news