Election Commission: जानें क्या है 4M, जिसके लिए चुनाव आयोग ने बनाया बुलेटप्रूफ प्लान
Advertisement
trendingNow12159798

Election Commission: जानें क्या है 4M, जिसके लिए चुनाव आयोग ने बनाया बुलेटप्रूफ प्लान

Election Commission of India: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बहुत साफ शब्दों में कह दिया है कि हमारे लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराना मुश्किल है. हमें 4M से लड़ना है.

Election Commission: जानें क्या है 4M, जिसके लिए चुनाव आयोग ने बनाया बुलेटप्रूफ प्लान

Lok Sabha Chunav: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि हमारे लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराना आसान नहीं है, हमारे सामने 4 चुनौतियां हैं. ‌आइए जानते हैं क्या है 4M. 

आयोग के सामने 4M की चुनौती
बाहुबल (Muscle), पैसा(Money), गलत सूचना (Misinformation) और आचार संहिता का उल्लंघन (MCC Violations). इन सबसे निपटने के लिए आयोग ने तैयारी की है और उनके लिए उपाय भी तैयार किए हैं.

 

 

नफरती भाषण से भी बचें
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “चुनाव आयोग अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई भी करेगा. फेक न्यूज चलाने वालों पर एक्शन लिया जाएगा. आयोग सच और झूठ की जानकारी भी देगा. उन्होंने आगे कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान राजनीतिक दल को नफरती भाषण देने से बचना चाहिए. राजनीतिक दलों को धार्मिक टिप्पणी करने से बचना चाहिए.

हिंसा के लिए जगह नहीं
हिंसा के खिलाफ सख्ती की बात करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “चुनाव में खून-खराबे और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. हमें जहां कहीं से भी हिंसा की कोई सूचना मिलेगी, हम उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे.”

गलत सूचना पर फैलाने वालें पर सख्ती
आज के डिजिटल युग में गलत सूचना से निपटना बहुत कठिन है. इसके लिए आयोग ने उपाय किए हैं. खासकर फर्जी खबरों को लेकर हमने प्लान बनाया है.  अगर किसी ने फर्जी खबर को बढ़ाया या बताया तो उस पर मौजूदा कानूनों के अनुसार सख्ती से निपटा जाएगा.

कोई भी शिकायत 100 मिनट में दूर होगी
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान हिंसा की कोई गुंजाइश नहीं है. हिंसा से जुड़ी कोई भी शिकायत 100 मिनट में दूर होगी. हमारा वादा इस तरह से राष्ट्रीय चुनाव कराने का है, जिससे विश्व स्तर पर भारत का गौरव बढ़े. 

Trending news