Jodhpur Lok Sabha Chunav Result 2024: जोधपुर गजेन्द्र सिंह शेखावत हुए विजयी, कांग्रेस को कराया हार का सामना
Advertisement
trendingNow12148047

Jodhpur Lok Sabha Chunav Result 2024: जोधपुर गजेन्द्र सिंह शेखावत हुए विजयी, कांग्रेस को कराया हार का सामना

Jodhpur Lok Sabha Chunav Result 2024 News: जोधपुर लोकसभा सीट पर एक तरफ बीजेपी है तो दूसरी तरफ कांग्रेस का उम्मीदवार होगा. दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं.

Jodhpur Lok Sabha Chunav Result 2024: जोधपुर  गजेन्द्र सिंह शेखावत हुए विजयी, कांग्रेस को कराया हार का सामना

Jodhpur Lok Sabha Chunav Result 2024: जोधपुर ऐसा शहर है जो थार के रेगिस्तान में पड़ता है. जोधपुर में बहुत सारे शानदार महल, दुर्ग और मंदिर हैं. जोधपुर के मेहरानगढ़ दुर्ग को घेरे हुए यहां हजारों नीले मकान हैं. इसी वजह से जोधपुर को 'नीली नगरी' भी कहा जाता है. जोधपुर की ओल्ड सिटी का ज्यादातर हिस्सा मेहरानगढ़ दुर्ग को घेरे हुए है. राजस्थान का हाईकोर्ट भी जोधपुर में है. देश-विदेश से टूरिस्ट भी जोधपुर आ सकें, इसके लिए जोधपुर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी है. दिल्ली से जोधपुर की दूरी करीब 600 किलोमीटर है. लोकसभा चुनाव 2024 आने वाले हैं. आइए जानते हैं कि जोधपुर का सियासी समीकरण क्या है.

जोधपुर में कितनी विधानसभा सीट हैं?

जान लें कि जोधपुर लोकसभा सीट के दायरे में 8 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें फलोदी, लोटावट, शेरगढ़, सरदारपुरा, जोधपुर, सूरसागर, लूनी और पोखरण शामिल हैं. जोधपुर लोकसभा सीट के दायरे में आने वाली सरदारपुरा विधानसभा से पूर्व सीएम और कांग्रेस के दिग्गज अशोक गहलोत चुनाव लड़ते हैं. लेकिन लोकसभा में बीजेपी का दबदबा रहता है. 2019 के लोकसभा चुनाव बीजेपी को यहां करीब 59 फीसदी वोट मिले थे. कांग्रेस दूसरी नंबर पर थी और उसे सिर्फ 38 फीसदी वोट ही मिल पाए थे.

BJP Vs कांग्रेस उम्मीदवार

गौरतलब है कि राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस का आमने-सामने का मुकाबला है. बीजेपी ने जोधपुर लोकसभा सीट से गजेंद्र सिंह शेखावत को फिर से उम्मीदवार बनाया है. पिछले चुनाव में गजेंद्र सिंह शेखावत ने करीब पौन 3 लाख वोटों से कांग्रेस उम्मीदवार को हराया था. पिछले लोकसभा चुनाव जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत के खिलाफ अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत ने लड़ा था. उनकी करारी हार हुई थी. जोधपुर से कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. कांग्रेस की तरफ से करण सिंह उचियारड़ा प्रत्याशी हैं.

जोधपुर लोकसभा सीट उम्मीदवार

सीट

बीजेपी उम्मीदवार कांग्रेस प्रत्याशी
जोधपुर

गजेंद्र सिंह शेखावत

करण सिंह उचियारड़ा

गजेंद्र सिंह शेखावत कौन हैं?

बता दें कि गजेंद्र सिंह शेखावत अभी मोदी सरकार में मंत्री हैं. गजेंद्र सिंह शेखावत के पास जलशक्ति मंत्रालय हैं. बीजेपी ने जोधपुर से एक बार फिर गजेंद्र सिंह शेखावत पर भरोसा जताया है. गजेंद्र सिंह शेखावत राजपूत समाज से आते हैं. गजेंद्र सिंह शेखावत पहले सरकारी नौकरी में थे. इसकी वजह से गजेंद्र सिंह शेखावत कई राज्यों में काम कर चुके हैं. पब्लिक लाइफ का उनका लंबा अनुभव है.fallback

जोधपुर सीट की डेमोग्राफी

जोधपुर लोकसभा सीट की डेमोग्राफी की बात करें तो यहां करीब 85 फीसदी से ज्यादा हिंदू मतदाता हैं. जोधपुर लोकसभा सीट पर राजपूत 17 फीसदी, मुस्लिम 12 प्रतिशत, सिख 0.13 प्रतिशत, अनुसूचित जाति 15 फीसदी, अनुसूचित जनजाति 3.8 प्रतिशत, जैन 0.91 फीसदी और बौद्ध 0.01 प्रतिशत हैं. ईसाई यहां काफी कम हैं.

Trending news