Lok Sabha Chunav LIVE: 'इंडिया' गठबंधन के पक्ष में लहर, तीन हफ्ते में पीएम की विदाई- कांग्रेस
Advertisement
trendingNow12245488

Lok Sabha Chunav LIVE: 'इंडिया' गठबंधन के पक्ष में लहर, तीन हफ्ते में पीएम की विदाई- कांग्रेस

Lok Sabha Chunav Phase 4 Voting Live: लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए आज वोटिंग हो रही है. 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 96 सीटों पर मतदान हो रहा है. लोकसभा चुनाव की तमाम खबरों के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए..

Lok Sabha Chunav LIVE: 'इंडिया' गठबंधन के पक्ष में लहर, तीन हफ्ते में पीएम की विदाई- कांग्रेस
LIVE Blog

Lok Sabha Chunav Phase 4 Voting Live Updates: 2024 में सरकार बनाने की लड़ाई चौथे चरण में पहुंच चुकी है. आज आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से लेकर जम्मू कश्मीर के श्रीनगर तक 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर वोटिंग हो रही है. इस चरण में अखिलेश यादव और असदुद्दीन ओवैसी समेत कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला EVM में कैद होगा. इस चरण में आंध्र प्रदेश की 25 सीटों के साथ-साथ तेलंगाना की भी सभी 17 सीटों पर मतदान हो रहा है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की 11-11 सीट, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की 8-8 सीट, बिहार की 5 सीट, ओडिशा और झारखंड की 4-4 और जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर वोटिंग जारी है.

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में भी कई सीटें ऐसी हैं, जहां दिग्गजों की साख दांव पर है. यूपी से लेकर तेलंगाना तक कई सीटें ऐसी हैं, जहां सियासी पारा हाई है. इस चरण में कन्नौज से समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के सामने बीजेपी के सुब्रत पाठक हैं. 2019 में डिंपल यादव चुनाव हार गईं थीं. दूसरी हॉट सीट जो सबसे ज्यादा चर्चा में रही है, वो हैदराबाद की सीट है, जहां से असदुद्दीन ओवैसी के सामने बीजेपी की माधवी लता हैं. बिहार के बेगुसराय से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की टक्कर CPI के अवधेश राय से है. बॉलीवुड अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा की आसनसोल सीट पर भी चुनाव है. वो दोबारा इस मैदान से चुनाव में उतरे हैं. बंगाल में ही टीएमसी की ओर से पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी से बहरामपुर सीट पर मुकाबला कर रहे हैं. केंद्रीय मंत्री और झारखंड के पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा खूंटी सीट से चुनाव मैदान में हैं.

Lok Sabha Election Latest Update: लोकसभा चुनाव 2024 की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

14 May 2024
00:22 AM

उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद सबसे अमीर सांसद कैसे बन गए- कन्हैया कुमार

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने सोमवार को आरोप लगाया कि निर्वाचन क्षेत्र के लोग जहां थे, वहीं पर हैं जबकि मौजूदा सांसद राष्ट्रीय राजधानी के सबसे अमीर सांसद बन गये हैं. कुमार ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में सवाल किया, ‘‘बुराड़ी के लोग, उत्तर पूर्वी दिल्ली के लोग वहीं के वहीं खड़े हैं और सांसद जी दिल्ली के सबसे अमीर सांसद बन गए. कैसे?’

22:59 PM

चन्नी के जागीर कौर की ठुड्डी छूने वाले वीडियो की जांच की जाए- पंजाब महिला आयोग 

पंजाब राज्य महिला आयोग ने सोमवार को उस वीडियो क्लिप की जांच की मांग की जिसमें कथित तौर पर कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी पूर्व एसजीपीसी अध्यक्ष जागीर कौर की ठुड्डी को छूते दिखाई देते हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हुई वीडियो क्लिप पर स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने पंजाब के पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर इस संबंध में 14 मई तक स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने को कहा. सोशल मीडिया पर वायरल हुई वीडियो क्लिप पर स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने पंजाब के पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर इस संबंध में 14 मई तक स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने को कहा.

22:40 PM

Lok Sabha chunav live: यूपी के फर्रुखाबाद में फर्जी मतदान को लेकर चले ईट पत्थर 

यूपी के फर्रुखाबाद में मतदान खत्म करने से पहले युवक द्वारा फर्जी मतदान की शिकायत पर पुलिस ने युवक को बैठा लिया, जिसके बाद ग्रामीणों ने पुलिस फोर्स पर पथराव कर दिया. गोली चलने की सूचना पर जिले के जिलाधिकारी मौके पर पहुंचे. फर्जी मतदान को लेकर दो गुटों में विवाद हुआ, जिसमें एक गुट ने मतदान केंद्र पर लगी फोर्स के ऊपर ईट पत्थर बरसाने शुरू कर दिए. इसके बाद पुलिस फोर्स ने अपने डिफेंस में दो राउंड फायर किए, जिससे कि भीड़ पोलिंग बूथ से इतर बितर हो जाए. 

21:45 PM

Lok Sabha chunav live: दिलीप घोष की सुरक्षा में तैनात दो सीआईएसएफ जवान हमले में घायल

पश्चिम बंगाल के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता दिलीप घोष की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के दो सुरक्षाकर्मी सोमवार को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के दौरान बर्धमान में एक हमले और पथराव की घटना में घायल हो गए. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. सीआईएसएफ की विशिष्ट व्यक्ति सुरक्षा इकाई को विशेष सुरक्षा समूह (एसएसजी) कहा जाता है और घोष को एसएसजी की ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है. सीआईएसएफ ने बताया कि असामाजिक तत्वों ने एक स्थान पर घोष को ‘घेरने’ की कोशिश की और उनके काफिले पर पथराव किया. एक अन्य स्थान पर भी घोष के काफिले पर पथराव किया गया.

21:09 PM

Lok Sabha chunav live: पीएम मोदी जर्मनी से प्रज्वल रेवन्ना को वापस लाकर कर्नाटक सरकार को सौंपे- कांग्रेस  

यौन शोषण के आरोप लगने के बाद देश छोड़कर भागे कर्नाटक के जद (एस) नेता एवं हासन से राजग के लोकसभा उम्मीदवार प्रज्वल रेवन्ना को वापस लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सभी प्रयास करने चाहिए. कांग्रेस की महिला इकाई की अध्यक्ष अलका लांबा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पार्टी मोदी को 15 और 17 मई को मुंबई में उनकी रैली और रोड शो के दौरान काले झंडे दिखाएगी.

20:38 PM

Lok Sabha chunav live: केजरीवाल देश के सबसे बड़े झूठे, दिल्ली- पंजाब के लोगों को धोखा दिया- अनुराग ठाकुर 

केंद्रीय मंत्री और हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार अनुराग ठाकुर ने सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ‘देश का सबसे बड़ा झूठा’ करार दिया और आरोप लगाया कि ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक ने दिल्ली और पंजाब के लोगों को धोखा दिया है. हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से पांचवीं बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे ठाकुर ने लोगों से ‘आप’ को वोट न देने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, “ आज पूरे देश ने अरविंद केजरीवाल का असली चेहरा देख लिया है. ये लोग केवल 22 सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं और पूरे देश को झूठे वादों से धोखा दे रहे हैं.

19:57 PM

Lok Sabha chunav live: 'इंडिया' गठबंधन के पक्ष में लहर, तीन हफ्ते में पीएम की विदाई- कांग्रेस

 कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान संपन्न होने के बाद सोमवार को दावा किया कि देश में विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की लहर है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सत्ता से विदाई में सिर्फ तीन सप्ताह का समय बचा है. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि निर्वाचन आयोग बिना किसी देरी के चौथे चरण के मतदान के अंतिम आंकड़े जारी करेगा. 

19:14 PM

Lok Sabha chunav live: पंजाब में बीजेपी नेता स्वर्ण सलारिया आम आदमी पार्टी में हुए शामिल 

पंजाब में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता स्वर्ण सलारिया सोमवार को आम आदमी पार्टी में शामिल हो गये. गुरदासपुर लोकसभा सीट से टिकट नहीं मिलने के कारण सलारिया भाजपा से असंतुष्ट चल रहे थे. भाजपा द्वारा गुरदासपुर लोकसभा सीट से पूर्व विधायक दिनेश बब्बू को मैदान में उतारने के बाद सलारिया ने पिछले महीने पार्टी के खिलाफ बगावत कर दी थी. वह गुरदासपुर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के टिकट के आकांक्षी थे. आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सलारिया का पार्टी में स्वागत किया. 

18:36 PM

Lok Sabha chunav live: बीजेपी में शामिल 8 विधायकों पर जल्द फैसला करें स्पीकर- कांग्रेस

कांग्रेस की गोवा इकाई के प्रमुख अमित पाटकर ने सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष रमेश तावडकर को एक पत्र लिखकर आग्रह किया कि सितंबर 2022 में सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हुए उनकी पार्टी के आठ विधायकों के खिलाफ दायर की गई अयोग्यता याचिका पर शीघ्र फैसला करें. पाटकर ने पत्र में कहा कि अयोग्यता याचिका छह दिसंबर 2022 को दायर की गई थी. पाटकर ने कहा, ‘‘विधानसभा अध्यक्ष ने दिगंबर कामत और माइकल लोबो के खिलाफ मेरे द्वारा दायर अयोग्यता याचिका हाल में खारिज कर दी थी. सभी आठ विधायकों के खिलाफ एक अन्य याचिका तावडकर के पास लंबित है.’’

17:34 PM

वाराणसी में पीएम मोदी का रोड शो शुरू, लोगों का उमड़ा हुजूम

वाराणसी में पीएम मोदी का रोड शो शुरू हो गया है. करीब 5 किमी लंबे इस रोड शो में पीएम मोदी के खुले वाहन पर एसपीजी कमांडोज के साथ यूपी के सीएम योगी भी मौजूद हैं. पीएम के रोड शो में शामिल होने के लिए सड़कों पर हजारों लोगों का हुजूम उमड़ा हुआ है.

17:29 PM

Lok Sabha chunav live: AAP ने पंजाब के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी की

आम आदमी पार्टी ने पंजाब के लिए अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. लिस्ट में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल, उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, मनीष सिसोदिया, संदीप पाठक, पंकज गुप्ता और संजय सिंह समेत 20 लोगो के नाम हैं. 

17:10 PM

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में शाम 3 बजे तक 52 फीसदी मतदान 

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 96 लोकसभा सीट पर सोमवार को शाम तीन बजे तक 52 फीसदी से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया. पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी की भी खबरें सामने आई हैं. निर्वाचन आयोग के मुताबिक अपराह्न तीन बजे तक 52.60 फीसदी मतदान हुआ. सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक चलेगा.

16:36 PM

शाम तक बिहार में 45.23 प्रतिशत वोटिंग, एमपी में 59.63 फीसदी

देशभर में शाम 3 बजे तक हुए लोकसभा चुनाव का राज्यवार आंकड़ा सामने आ गया है. आंध्र प्रदेश में 55.49 प्रतिशत, बिहार में 45.23 प्रतिशत और जम्मू कश्मीर में 29.93 फीसदी वोटिंग हुई है. वहीं झारखंड में 56.42 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 59.63 प्रतिशत और महाराष्ट्र में 42.35 प्रतिशत वोटिंग हुई है. ओडिशा में शाम 3 बजे तक 52.91 प्रतिशत, तेलंगाना में 52.34 प्रतिशत, यूपी में 48.41 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 66.05 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

15:34 PM

कानपुर देहात में 3 बजे तक 48.53% वोटिंग

देश में शाम 3 बजे तक हुई लोकसभा वोटिंग का आंकड़ा सामने आने लगा है. कानपुर देहात में कुल मतदान प्रतिशत- 48.53% और खीरी में 53.89%  रहा है. धौरहरा सीट पर 53.93% और शाहजहांपुर में 3 बजे तक का मतदान प्रतिशत 46.26% रहा है. 

 

14:37 PM

Lok Sabha Chunav Live: 4 जून के बाद देश के पीएम नहीं होंगे मोदी- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने रायबरेली में कहा, 'जब मैं सुबह आता था तो रायबरेली के युवा सुबह में आता था तो वो रनिंग करते थे और ये लोग देश के बॉर्डर पर जाकर देश की रक्षा करना चाहते थे. मोदी ने एक नया नाम दिया अग्निवीर. अगर तुम शहीद हो जाओंगे तो तुम्हें शहीद का दर्जा नहीं मिलेगा क्योंकि तुम अग्गिवीर हो. सेना के अंदर इन लोगों ने दो हिन्दुस्तान के नियम बना दिए. आप जवान से पैसा छीन रहे है और पैसा अडानी की जेब में जा रहा है. पहले मोदी 400 पार की बात करते थे. अब वो 150 की भी बात नहीं करते है. 4 जून के बाद मोदी देश के पीएम नहीं होगे.'

14:16 PM

PM Modi Chhapra Rally: आरजेडी पर बरसे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के छपरा में रैली के दौरान आरजेडी पर मकर निशाना साधा है. पीएम मोदी ने कहा, 'आरजेडी ने बिहार में कितने अपरहण करवाए और कितने घोटाले किए. कितने लोगों के मर्डर हुए. बिहार में जंगल राज में लाने के लिए यहीं एक काम किया. इंडी गठबंधन वाले आज कल मुंगेरी लाल के सपने देख रहे है कि केंद्र में इनकी सरकार बन जाएगी. इन लोगों ने एक बात और तय कर ली है कि पांच साल में पांच प्रधानमंत्री, लेकिन भानुमति का कुनाबा इक्कट्टा नहीं होने वाला है.'

13:59 PM

Lok Sabha Chunav Live Update: माधवी लता के खिलाफ मामला दर्ज

हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता के खिलाफ मलकपेट पुलिस स्टेशन में IPC और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है. बता दें कि लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग के दौरान आज (13 मई) उनका एक वीडियो सामने आया था, जिसमें वो वोटर्स के आईडी कार्ड चेक करती नजर आई थीं.

13:52 PM

Phase 4 Voting Live Updates: दोपहर 1 बजे तक 40.32 प्रतिशत मतदान

आंध्र प्रदेश में 40.26 प्रतिशत, बिहार में 34.44 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 23.57 प्रतिशत, झारखंड में 43.80 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 48.52 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 30.85 प्रतिशत, ओडिशा में 39.30 प्रतिशत, तेलंगाना में 40.38 प्रतिशत, यूपी में 39.68 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 51.87 प्रतिशत मतदान हुआ है.

13:45 PM

Lok Sabha Chunav Phase 4 Voting Live Updates: यूपी में 1 बजे तक 39.68 फीसदी हुई वोटिंग

यूपी में 13 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है और दोपहर 1 तक 39.68 प्रतिशत मतदान हुआ है. अकबरपुर में 38.20 प्रतिशत, बहराइच में 40.68 प्रतिशत, धौरहरा में 43.25%, इटावा में 37.68 प्रतिशत, हरदोई में 39.45 प्रतिशत, फर्रुखाबाद में 40.39 प्रतिशत, कन्नौज में 43.14 प्रतिशत, कानपुर में 33.84%, खीरी में 43.31 प्रतिशत, मिश्रिख में 38.94 प्रतिशत, शाहजहांपुर में 36.34 प्रतिशत, सीतापुर में 42.65 प्रतिशत और उन्नाव में 38.69 प्रतिशत मतदान हुआ है.

13:34 PM

दिलीप घोष-TMC कार्यकर्ताओं के बीच झड़प

पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में दिलीप घोष के साथ तृणमूल कार्यकर्ताओं की गरमा गर्मी का मामला सामने आया है. टीएमसी कार्यकर्ताओं ने दिलीप घोष GO BACK के नारे लगाए. तृणमूल कर्मियों द्वारा मोंतेश्वर में दिलीप की गाड़ी रोकी. दिलीप ने एजेंट के साथ मारपीट का आरोप लगाया. पुलिस की लाचारी पर दिलीप ने सवाल खड़े किए. पत्रकारों की गाड़ियों में तोड़फोड़ का भी आरोप है.

13:16 PM

PM Modi Rally: पीएम मोदी थोड़ी देर में पहुंचेंगे छपरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ देर में बिहार के छपरा पहुंचेंगे. मंच पर पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूढ़ी, शहनवाज हुसैन, तारकिशोर प्रसाद, एमएलसी ई सचिदानंद राय, मनोरंजन सिंह धूमल, जनक सिंह, कृष्ण कुमार मंटू के साथ अन्य भाजपा नेता उपस्थित रहेंगे.

13:01 PM

Lok Sabha Chunav: आचार संहिता उल्लंघन के मामले वाली याचिका दिल्ली हाई कोर्ट ने की खारिज

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और बाकी नेताओं पर साम्प्रदायिक भाषण का आरोप लगा कर कार्रवाई की मांग वाली याचिका को दिल्ली हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया है. याचिका में मांग की गई थी कि कोर्ट चुनाव आयोग को निर्देश दे कि वो चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने के चलते इन नेताओं के खिलाफ कार्रवाई करें.

12:50 PM

PM Modi Bihar Rally: देश कमजोर और डरपोक सरकार नहीं चाहता- पीएम मोदी

बिहार के मुजफ्फरपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा, 'देश कांग्रेस वाली कमजोर, डरपोक और अस्थिर सरकार बिल्कुल नहीं चाहता. डरपोक प्रधानमंत्री देश चला सकता है क्या? ये लोग इतने डरे हुए हैं कि इनको रात को सपने में भी पाकिस्तान का परमाणु बम दिखाई देता है. ऐसे लोगों को देश दे सकते हैं क्या? INDI गठबंधन के लोगों के कैसे-कैसे बयान आते हैं कि पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहनी हैं. अरे पहना देंगे.'

पीएम मोदी ने आग कहा, 'RJD के जंगल राज ने बिहार को कई दशक पीछे धकेल दिया था, ये NDA की सरकार है जो बिहार में कानून व्यवस्था को पटरी पर लाई है. कांग्रेस और RJD का INDI गठबंधन समाज को आपस में लड़ाकर अपने वोट बैंक के तुष्टीकरण में लगा है.'

12:46 PM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: रायबरेली में राहुल गांधी का केंद्र पर हमला

कांग्रेस नेता और रायबरेली लोकसभा सीट से उम्मीदवार राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, 'कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था. मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी... मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है, इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं.'

राहुल गांधी ने अपने संबोधन में केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला है. उन्होंने कहा, 'नरेंद्र मोदी 2-3 लोगों की सरकार चाहते हैं. जैसे ही संविधान खत्म होगा, वैसे ही सारे रास्ते खत्म हो जाएंगे. किसानों को नरेंद्र मोदी आतंकवादी कहते हैं. हमारी सरकार आई तो सारे गरीब किसानों का कर्जा माफ होगा.'

12:35 PM

Lok Sabha Chunav Live: वोटर कार्ड चेक करने पर माधवी लता की सफाई

हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता ने वोटर्स का आईडी कार्ड चेक करने के मामले में सफाई दी है. उन्होंने कहा, 'मैं एक उम्मीदवार हूं. कानून के अनुसार उम्मीदवार को फेस मास्क के बिना ID कार्ड की जांच करने का अधिकार है. मैं एक पुरुष नहीं हूं, मैं एक महिला हूं और बहुत विनम्रता के साथ, मैंने उनसे केवल अनुरोध किया है. अगर कोई इसे बड़ा मुद्दा बनाना चाहता है तो इसका मतलब है कि वे डरे हुए हैं.'

12:16 PM

Misa Bharti Nomination: नामांकन से पहले मीसा भारती ने की पूजा

लोकसबभा चुनाव के लिए नामांकन पर्चा भरने से पहले राजद प्रत्याशी लालू प्रसाद की बड़ी बेटी मीसा भारती ने मनेर के सूअर मरवा पंचायत के संत गगन बाबा मंदिर में पूजा की. पूजा अर्चना में बाबा के प्रसाद स्वरूप मंदिर में चिलम में भरकर गांजा चढ़ाया और अपने जीत के लिए बाबा से प्रार्थना की.

11:50 AM

Lok Sabha Chunav Phase 4 Voting Live Updates:  11 बजे तक 24.87 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 96 सीटों पर वोटिंग जारी है और सुबह 11 बजे तक 24.87 प्रतिशत मतदान हुआ है. आंध्र प्रदेश में 23.10%, बिहार में 22.54 प्रतिशत, जम्मू और कश्मीर में 14.94%, झारखंड में 27.40%, मध्य प्रदेश में 32.38%, महाराष्ट्र में 17.51%, ओडिशा में 23.28%, तेलंगाना में 24.31%, उत्तर प्रदेश में 27.12% और पश्चिम बंगाल 32.78% मतदान हुआ है.

11:35 AM

Lok Sabha Chunav Live: अफजाल अंसारी और नुसरत करेंगे नामांकन

गाजीपुर इंडिया गठबंधन प्रत्याशी अफजाल अंसारी लोहिया भवन पहुंच गए हैं. नुसरत अंसारी भी लोहिया भवन पहुंची हैं. मुख्तार अंसारी का छोटा बेटा उमर अंसारी भी लोहिया भवन पर मौजूद हैं. थोड़ी देर में नामांकन स्थल पहुंचेंगे. अफजाल अंसारी और नुसरत अंसारी दोनों आज ही नामांकन करेंगे. बता दें कि गाजीपुर में नामांकन की आखिरी तारीख 14 मई है.

11:12 AM

Lok Sabha Chunav Live: अपने बच्चों को सेट करने में लगे कांग्रेस और आरजेडी- मोदी

पीएम मोदी ने कहा, 'कांग्रेस और आरजेडी में बिहार को आगे बढ़ाने की कोई परवाह नहीं है, वो अपने बच्चों को सेट करने में लगे है. उनको आपके बच्चों की परवाह नहीं है. इन लोगों ने सबसे बड़ा तुष्टिकरण का हथियार बनाया है. राम मंदिर को गाली देकर उसका बहिष्कार करके आपको चिढ़ा रहे है. आरजेडी, कांग्रेस की प्राथमिकता है, आप लोग नहीं है. उनके ही लोग है बिहार में जंगल राज लाने वाले जो चारा घोटाला में आरोपी है. उन्होंने कहा कि मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए. ये लोग ओबीसी का आरक्षण मुस्लमानों को देना चाहते है. इन लोगों को न बाबा साहब की चिंता है और न ही बिहार की. मैं गारंटी देता हूं जब तक मोदी जिंदा है, तब तक आपके आरक्षण को छीन नहीं सकते है. वो समझ लें वो वक्त चला गया जब आपने महिलाओं के आरक्षण के पेपर फाड़ दिए थे. अब कुछ करेंगे तो लेने के देने पड़ जाएंगे.'

10:36 AM

PM Modi Patna Sahib: पीएम मोदी ने पटना साहिब में की सेवा, लंगर भी परोसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना के गुरुद्वारा पटना साहिब में दर्शन और सेवा की. इस दौरान पीएम मोदी ने पटना के गुरुद्वारा पटना साहिब में 'सेवा' की और लंगर परोसा.

10:27 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: महाराष्ट्र में इस बार मिलेंगी ज्यादा सीटें- प्रकाश जावड़ेकर

भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'महाराष्ट्र में पिछली बार हमें 41 सीटें मिली थीं, लेकिन इस बार हमें ज्यादा सीटें मिलेंगी. देश भर में पीएम मोदी की लहर है, क्योंकि लोग अपने, देश के और अपने बच्चों के भविष्य के बारे में सोचते हैं. कांग्रेस की कुंडली अब पूरी तरह से साफ हो जाएगी, जो विदेशी ताकतों के सहारे जीतना चाहते हैं, जिन्हें पाकिस्तान भला कहता है, ऐसे लोगों को देशवासी भला नहीं कहते.'

10:12 AM

Lok Sabha Chunav Live: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने खूंटी में डाला वोट

केंद्रीय मंत्री और खूंटी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अर्जुन मुंडा ने अपने परिवार के साथ मतदान किया.

10:08 AM

Lok Sabha Chunav Live: किस राज्य में 9 बजे तक कितनी हुई वोटिंग

लोकसभा चुनाव के लिए 9 राज्यों और 1 केंद्रशासित प्रदेश की 96 सीटों पर चौथे चरण की वोटिंग जारी है.सुबह 9 बजे तक 10.35 फीसदी वोटिंग हुई है. आंध्र प्रदेश में 9.05 प्रतिशत, बिहार में 10 प्रतिशत, जम्मू और कश्मीर में 5.07 प्रतिशत, झारखंड में 11.78 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 14.97 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 6.45 प्रतिशत, ओडिशा में 9.23 प्रतिशत, तेलंगाना में 9.51 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 11.67 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 15.24 प्रतिशत मतदान हुआ है.

09:47 AM
Lok Sabha Chunav Phase 4 Voting Live: यूपी में 9 बपजे तक 11.67 फीसदी मतदान
 
यूपी की 13 लोकसभा सीटों पर सुबह 9 तक 11.67% मतदान हुआ है. अकबरपुर में 12.16%, बहराइच में 14.04 प्रतिशत, धौरहरा में 13.96 प्रतिशत, इटावा में 7.06 प्रतिशत, फर्रुखाबाद में 13.15%, हरदोई में 13.17 प्रतिशत, कन्नौज में 14.23%, कानपुर में 7.84%, खीरी में 12.21%, मिश्रिख में 12.92 प्रतिशत, शाहजहांपुर में 5.94%, सीतापुर में 14.28 प्रतिशत और उन्नाव में 11.85 प्रतिशत मतदान हुआ है.
09:35 AM

Lok Sabha Chunav Phase 4 Voting Live Updates: सुबह 9 बजे तक 10.35 फीसदी मतदान

लोकसभा की 96 सीटों पर सुबह 9 बजे तक 10.35 फीसदी मतदान हुआ है.  एमपी की 8 लोकसभा सीट पर 14.97% वोटिंग हुई है. झारखंड के चार लोकसभा सीटों में मतदान का प्रतिशत सुबह 9 बजे तक हुआ है.

09:20 AM

Phase 4 Voting Live: उन्नाव में 9 बजे तक 13.27 फीसदी मतदान

उन्नाव में सुबह 9 बजे तक 13.27 फीसदी मतदान हुआ है. शाहजहांपुर में 9 बजे जनपद का मतदान प्रतिशत 12.35 प्रतिशत है. 

09:12 AM

Lok Sabha Chunav Phase 4 Voting Live Updates: फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला ने डाला वोट

श्रीनगर ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला और जेकेएनसी उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाला है. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने श्रीनगर लोकसभा सीट से आगा सैयद रुहुल्लाह मेहदी को मैदान में उतारा है, पीडीपी ने वहीद-उर-रहमान पारा को और जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी ने मोहम्मद अशरफ मीर को मैदान में उतारा है.

09:06 AM

Lok Sabha Chunav Live: वोट देने वालों को इंदौर के 56 दुकान में फ्री नाश्ता

मध्य प्रदेश के इंदौर के प्रसिद्ध 56 दुकान में स्थित एक रेस्टोरेंट ने शुरुआती मतदाताओं को मुफ्त नाश्ता और आइसक्रीम दी. वोट देने के बाद 56 दुकान में लोगों की लंबी लाइन लग गई.

08:57 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: अग्निमित्रा पॉल ने डाला वोट

भाजपा नेता अग्निमित्रा पॉल ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल लोकसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. इस सीट पर टीएमसी के शत्रुघ्न सिन्हा और बीजेपी के एसएस अहलूवालिया के बीच मुकाबला है.

08:54 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: साक्षी महाराज ने उन्नाव में डाला वोट

भाजपा सांसद और उन्नाव से उम्मीदवार साक्षी महाराज ने निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. उन्नाव सीट पर समाजवादी पार्टी (SP) ने अन्नू टंडन और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने अशोक कुमार पांडे को मैदान में उतारा है.

08:46 AM

परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे सीएम

 

08:36 AM

Lok Sabha Chunav Live: MP के सीएम मोहन यादव ने उज्जैन में डाला वोट

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने उज्जैन के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला है. उन्होंने मतदान केंद्र नरुमल गगनदास जेठवानी सिंधी धर्मशाला, फ्री गंज, बूथ नंबर 60 पर मतदान किया. इससे पहले वो मतदान के लिए आम लोगों के साथ लाइन में लगे थे.

08:29 AM

Lok Sabha Chunav Phase 4 Voting Live: चिरंजीवी ने हैदराबाद में डाला वोट

फिल्म स्टार चिरंजीवी ने अपने परिवार के साथ पहुंचकर हैदराबाद के जुबली हिल्स में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. मतदान के बाद चिरंजीवी ने कहा कि मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग करें. कृपया आएं और अपना वोट डालें. मैं नए मतदाताओं से अनुरोध करता हूं कि वे अपने वोट की शक्ति का उपयोग जरूर करें.

08:22 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Voting Live: कन्नौज के रसूलाबाद में EVM और VVPAT नहीं कर रहे मैच

समाजवादी पार्टी ने कन्नौज लोकसभा के रसूलाबाद में बूथ संख्या 98 पर EVM और VVPAT मैच नहीं करने की शिकायत की है. सपा ने चुनाव आयोग से इस पर संज्ञान लेने की अपील की है. इसके साथ ही सपा ने कन्नौज के रसूलाबाद में बूथ संख्या 178, 179 पर मतदाताओं को वोट डालने से रोके जाने की शिकायत की है. सपा ने रसूलाबाद में बूथ संख्या 319 और बूथ संख्या 45 पर ईवीएम मशीन खराब होने की शिकायत की है.

08:17 AM

Phase 4 Voting Live: फर्रुखाबाद में अब तक 31 मशीनों में खराबी की शिकायत

उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में वोटिंग के दौरान अब तक 31 मशीनों में खराबी की शिकायत आ चुकी है. खराबी की शिकायतें लोकसभा चुनाव के लिए सुबह मतदान का समय शुरू होने से पूर्व मॉक पोल के दौरान से ही आनी शुरू हो गई थी. अभी तक 31 मशीनों के खराब होने की सूचना है. कई स्थानों पर इंजीनियर और सेक्टर जनरल मजिस्ट्रेट ने कनेक्टिविटी और समस्याओं को दुरुस्त कर मतदान शुरू कर दिया है. खराब मशीनों का विवरण कायमगंज में 3 कंट्रोल यूनिट, 1 बैलेट यूनिट और 5 वीवीपैट में खराबी आई है. वहीं, फर्रुखाबाद में 1 कंट्रोल यूनिट, 1 बैलेट यूनिट और 3 वीवीपैट, भोजपुर में 1 कंट्रोल यूनिट और 1 बैलेट यूनिट, अमृतपुर में 2 कंट्रोल यूनिट, 2 बैलेट यूनिट और 4 वीवीपैट, अलीगंज में 4 कंट्रोल यूनिट, 2 बैलेट यूनिट और 2 वीवीपैट में खराबी आई है.

08:03 AM

Lok Sabha Chunav Live: मैं बिल्कुल जीतूंगा- अधीर रंजन चौधरी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पश्चिम बंगाल के बहरामपुर सीट से उम्मीदवार अधीर रंजन चौधरी ने अपनी जीत का दावा किया है. उन्होंने कहा, 'मैं बिल्कुल जीतूंगा, विश्वास है किसी व्यक्ति से मेरा कोई लड़ाई नहीं है मुझे किसी कोई लेना देना नहीं है.' बता दें कि बहरामपुर सीट पर आज (13 मई) वोट डाले जा रहे हैं और यहां अधीर रंजन चौधरी का मुकाबला टीएमसी उम्मीदवार और पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान से है.

07:54 AM

PM Modi Rally: पीएम मोदी की चुनावी जनसभाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार में 3 चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे. बिहार में चुनाव प्रचार के बाद प्रधानमंत्री वाराणसी में आज एक बड़ा रोड शो भी करेंगे. वाराणसी से पीएम मोदी मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे. नामांकन से पहले पहले प्रधानमंत्री आज काशी में तकरीबन 5 किलोमीटर तक रोड शो करेंगे. रोड शो की शुरुआत शाम 5 बजे लंका इलाके से होगी, जहां पीएम मोदी मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे. लंका के बाद पीएम का रोड शो अस्सी इलाके से जाएगा. जगह-जगह बीजेपी कार्यकर्ता प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे.

पीएम मोदी के बिहार दौरे का आज दूसरा दिन है. मोदी आज छपरा, मुजफ्फरपुर और हाजीपुर  में जनसभा को संबोधित करेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने पटना में रविवार को एक बड़ा रोड शो कर बीजेपी प्रत्याशी रविशंकर प्रसाद के लिए चुनाव प्रचार किया. इस रोड शो में बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी शामिल हुए. रोड शो में नीतीश बीजेपी का सिंबल कमल हाथ में थामे नजर आए.

07:39 AM

Lok Sabha Chunav Phase 4 Voting: एम वेंकैया नायडू और उनकी पत्नी उषा नायडू ने डाला वोट

पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और उनकी पत्नी उषा नायडू हैदराबाद के जुबली हिल्स में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. वोट डालने के बाद अपनी उंगलियों पर अमिट स्याही का निशान दिखाते हुए नजर आए.

07:31 AM

Lok Sabha Chunav Phase 4 Voting: मुंगेर में पोलिंग अधिकारी की हार्ट अटैक से मौत

बिहार के मुंगेर में एक पोलिंग अधिकारी की हार्ट अटैक से मौत हो गई है. रिटर्निंग ऑफिसर ने नए अधिकारी की तैनाती की, इस वजह से पोलिंग में रुकावट नहीं हुई.

07:29 AM

Allu Arjun cast vote: अल्लू अर्जुन ने हैदराबाद में डाला वोट

अभिनेता अल्लू अर्जुन ने हैदराबाद के जुबली हिल्स में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाल दिया है. बता दें कि अल्लू अर्जुन की आने वाली फिल्म पुष्पा 2 का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

07:25 AM

Lok Sabha Chunav Phase 4 Voting Live Updates: हैदराबाद में माधवी लता ने डाला वोट

हैदराबाद से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता ने निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. यहां उनका मुकाबला मौजूदा सांसद और एआईएमआईएम उम्मीदवार असदुद्दीन ओवैसी और बीआरएस के श्रीनिवास यादव से है.

07:21 AM

Lok Sabha Chunav Live: वोटिंग के बाद क्या बोले गिरिराज सिंह

लखीसारी में अपना वोट डालने के बाद केंद्रीय मंत्री और बेगुसराय से बीजेपी उम्मीदवार गिरिराज सिंह ने कहा, 'मैं बिहार के मतदाताओं से अपील करना चाहता हूं कि वे घर से निकलें और वोट करें. एक वोट अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के पतन का कारण बन सकता है और आपका एक वोट नरेंद्र मोदी को 400 से ज्यादा सीटें जिता सकता है. आपका एक वोट गरीबों को ताकत देगा.'

07:15 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: पीएम मोदी की लोगों से वोट करने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से वोट करने की अपील की है. उन्होंने एक्स (ट्विटर) पर लिखा, 'लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आज 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान हो रहे हैं. मुझे विश्वास है कि इन सभी सीटों पर लोग भारी संख्या में मतदान करेंगे, जिसमें युवा और महिला वोटर बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे. आइए, अपने कर्तव्य को निभाएं और लोकतंत्र को मजबूत करें!'

07:14 AM

Lok Sabha Chunav Live: वोट देने पहुंचे जूनियर एनटीआर

फिल्म अभिनेता जूनियर एनटीआर हैदराबाद के जुबली हिल्स में एक मतदान केंद्र पर वोट देने पहुंचे हैं.

07:09 AM

Lok Sabha Chunav Phase 4 Voting Live Updates: यूपी के मंत्री सुरेश खन्ना ने डाला वोट

उत्तर प्रदेश के मंत्री सुरेश खन्ना ने शाहजहांपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. इंडिया अलायंस ने यहां सपा की ज्योत्सना गोंड को मैदान में उतारा है. उनका मुकाबला भाजपा के मौजूदा सांसद और उम्मीदवार अरुण कुमार सागर और बसपा के दोद राम वर्मा से है.

07:00 AM

Lok Sabha Chunav Phase 4 Voting Live Updates: चौथे चरण की वोटिंग शुरू

लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण के साथ-साथ आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव और ओडिशा विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से लेकर जम्मू कश्मीर के श्रीनगर तक 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर वोट डाले जा रहा हैं. इसके अलावा आंध्र प्रदेश विधानसभा की सभी 175 सीटों और ओडिशा विधानसभा की 28 सीटों पर आज मतदान हो रहा है.

06:54 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: चप्पे चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

लोकसभा चुनावों के चौथे चरण में भी मतदाता से लेकर EVM और पोलिंग बूथ की सुरक्षा का खास ध्यान रखा जा रहा है. पोलिंग बूथों पर हालात के मद्देनजर पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. वोटिंग को लेकर सुरक्षा का भी खासा ध्यान रखा जा रहा है और चप्पे चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. 2019 में अनुच्छेद 370 हटने के बाद ये पहला मौका है. जब जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में वोटिंग होने वाली है. ऐसे में इस सीट पर अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों की तैनाती बड़ी संख्या में की जा रही है. बंगाल और ओडिशा में भी चुनावों को लेकर कड़ी सुरक्षा है. ओडिशा में लोकसभा के साथ साथ विधानसभा चुनावों के लिए भी मतदान हो रहा है और दोनों ही चुनावों में मुकाबला त्रिकोणीय है.

06:52 AM

Lok Sabha Chunav Phase 4 Voting Live Updates: पिछले 3 चरणों में कम रहा मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के शुरुआती 3 चरणों में कम लोग वोटिंग के लिए बाहर निकले थे और इस वजह से मतदान का प्रतिशत कम रहा था. पहले तीन चरण में मतदान प्रतिशत क्रमशः 66.14 प्रतिशत, 66.71 प्रतिशत और 65.68 प्रतिशत रहा है. 

06:50 AM

Lok Sabha Chunav Live: चुनावी क्षेत्रों में तापमान सामान्य रहने का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार,  देश के जिन निर्वाचन क्षेत्रों में सोमवार को मतदान होगा, वहां सामान्य या सामान्य से कम तापमान रहने का अनुमान है. गर्मी और दोपहर में बाहर निकलने की लोगों की अनिच्छा को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने तेलंगाना के कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान का समय बढ़ा दिया है. चुनाव प्राधिकरण ने आईएमडी के पूर्वानुमान का हवाला देते हुए रविवार को कहा कि चौथे चरण के मतदान के दौरान गर्मी कोई बड़ी चिंता नहीं है. निर्वाचन आयोग का मानना है कि 2019 के संसदीय चुनावों की तुलना में इस बार पिछले तीन चरण में कम मतदान का एक कारण लू की स्थिति रही.

06:48 AM

Lok Sabha Chunav Phase 4 Voting Live Updates: दांव पर कई दिग्गजों की साख

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में भी कई सीटें ऐसी हैं, जहां दिग्गजों की साख दांव पर है. यूपी से लेकर तेलंगाना तक कई सीटें ऐसी हैं, जहां सियासी पारा हाई है. इस चरण में कन्नौज से समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के सामने बीजेपी के सुब्रत पाठक हैं. 2019 में डिंपल यादव चुनाव हार गईं थीं. दूसरी हॉट सीट जो सबसे ज्यादा चर्चा में रही है, वो हैदराबाद की सीट है, जहां से असदुद्दीन ओवैसी के सामने बीजेपी की माधवी लता हैं. बिहार के बेगुसराय से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की टक्कर CPI के अवधेश राय से है. बॉलीवुड अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा की आसनसोल सीट पर भी चुनाव है. वो दोबारा इस मैदान से चुनाव में उतरे हैं. बंगाल में ही टीएमसी की ओर से पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी से बहरामपुर सीट पर मुकाबला कर रहे हैं. केंद्रीय मंत्री और झारखंड के पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा खूंटी सीट से चुनाव मैदान में हैं.

06:46 AM

Lok Sabha Chunav Phase 4 Voting Live: किस राज्य में कितनी सीटों पर वोटिंग

इस चरण में आंध्र प्रदेश की 25 सीटों के साथ-साथ तेलंगाना की भी सभी 17 सीटों पर चुनाव होना है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की 11-11 सीट, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की 8-8 सीट, बिहार की 5 सीट, ओडिशा और झारखंड की 4-4 और जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर वोटिंग होगी.

 

06:44 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर वोटिंग

2024 में सरकार बनाने की लड़ाई चौथे चरण में पहुंच चुकी है. आज आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से लेकर जम्मू कश्मीर के श्रीनगर तक 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर वोटिंग होगी. इस चरण में अखिलेश यादव और असदुद्दीन ओवैसी समेत करीब 1700 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला EVM में कैद होगा.

Trending news