Devendra Jhajharia: देवेंद्र झाझडिया अब खेल छोड़ चूरू के राजनीतिक मैदान में उतरे, जानें कैसा है उनका सोशल स्कोर?
Advertisement
trendingNow12234802

Devendra Jhajharia: देवेंद्र झाझडिया अब खेल छोड़ चूरू के राजनीतिक मैदान में उतरे, जानें कैसा है उनका सोशल स्कोर?

Devendra Jhajharia Churu: पैरालंपिक में 2 बार गोल्ड जीतकर देश का नाम रोशन करने वाले देवेंद्र झाझडिया अब राजनीति के मैदान में उतर रहे हैं. वे चूरू लोकसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं.

Devendra Jhajharia: देवेंद्र झाझडिया अब खेल छोड़ चूरू के राजनीतिक मैदान में उतरे, जानें कैसा है उनका सोशल स्कोर?

Lok Sabha Chunav 2024: देवेन्द्र झाझड़िया एक भारतीय पैरालंपिक खिलाड़ी है. वे पैरालंपिक में दो गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय पैरालिंपियन है. उन्होंने अपना पहला गोल्ड एथेंस पैरालंपिक 2004 में जीता था. इसके बाद 12 साल बाद उन्होंने रियो डी जनेरियो 2016 में हुए पैरालंपिक में दूसरा गोल्ड मेडल जीता. अब राजनीति के मैदान में मुकाबला करने उतरे हैं. बीजेपी ने उन्हें राजस्थान की चूरु सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है. 

देवेन्द्र झाझड़िया का प्रारंभिक जीवन 

देवेन्द्र झाझड़िया का जन्म 10 जून 1981 को राजस्थान के चूरू जिले के एक जाट परिवार में हुआ. उनके पिता का नाम रामसिंह और मां का नाम जीवणी देवी था. करीब 8 साल की उम्र में वे एक पेड़ पर चढ़ रहे थे, तभी वहां से गुजर रही बिजली की लाइन से उनका हाथ छू गया. इसके बाद डॉक्टरों ने जान बचाने के लिए उनका बायां हाथ आधा काट दिया. इस बड़े झटके के बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. वे खेल से जुड़े और भाला फेंकने लगे. कोच आरडी शर्मा के मार्गदर्शन में उन्होंने भाला फेंक में पहले नेशनल और फिर पैरालंपिक में गोल्ड जीतकर अपना लोहा मनवाया. 

अब राजनीति के मैदान में मुकाबला

देवेंद्र झाझरिया की शादी मंजू से हुई है. वे नेशनल लेवल की पूर्व कबड्डी खिलाड़ी रही हैं. इस कपल के एक बेटी और एक बेटा है. देवेंद्र झाझड़िया फिलहाल भारतीय खेल प्राधिकरण के साथ जुड़े हैं. देवेंद्र झाझड़िया पद्म भूषण से सम्मानित होने वाले पहले पैरालंपिक हैं. उन्हें देश में खेल का सबसे बड़ा पुरस्कार मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार भी मिल चुका है. 

बीजेपी ने चूरू से बनाया उम्मीदवार

अब बीजेपी ने उन्हें चूरू से अपना उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर बीजेपी 1999 से लगातार जीतती आ रही है. ऐसे में देवेंद्र झाझडिया इस सीट पर जीत हासिल कर एक बार फिर अपने परिवार का नाम रोशन करना चाहेंगे. 

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है. 

Devendra Jhajharia

Social Media Score

Scores
Over All Score 57
Digital Listening Score64
Facebook Score64
Instagram Score64
X Score71
YouTube Score0

TAGS

Trending news