Lok Sabha Chunav: दूसरे देश की जमीन, युद्ध का ऐलान... PoK पर फिसली भदोही से TMC कैंडिडेट ललितेश पति त्रिपाठी की जुबान, साध रहे थे भाजपा पर निशाना
Advertisement
trendingNow12260067

Lok Sabha Chunav: दूसरे देश की जमीन, युद्ध का ऐलान... PoK पर फिसली भदोही से TMC कैंडिडेट ललितेश पति त्रिपाठी की जुबान, साध रहे थे भाजपा पर निशाना

लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवे चरण की वोटिंग खत्म होने और छठे चरण के मतदान से पहले पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) बड़ा मुद्दा बन सकता है.

Lok Sabha Chunav: दूसरे देश की जमीन, युद्ध का ऐलान... PoK पर फिसली भदोही से TMC कैंडिडेट ललितेश पति त्रिपाठी की जुबान, साध रहे थे भाजपा पर निशाना

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवे चरण की वोटिंग खत्म होने और छठे चरण के मतदान से पहले पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) बड़ा मुद्दा बन सकता है. प्रचार अभियान में भाजपा नेताओं की ओर से इसका जिक्र किया जा रहा था, लेकिन अब विपक्षी दल की ओर से विवादित बयान देते हुए पीओके को दूसरे देश की जमीन बता दिया और इसे वापस लेने की बात को राजनीतिक मंच से युद्ध के ऐलान जैसा स्टंट करार दिया है.

पीओके को दूसरे देश की जमीन बताने से बढ़ेगा सियासी विवाद

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांच चरणों की वोटिंग हो चुकी. बाकी के बचे दो चरणों में ज्यादातर पूर्वांचल की सीटों पर मतदान होने वाला है. इनमें से एक सीट भदोही में छठे चरण में 25 मई को मतदान होने वाला है. यहां से विपक्षी इंडी गठबंधन की ओर से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार ललितेश पति त्रिपाठी ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) को दूसरे देश की जमीन बता दिया. उनके बयान से सियासी विवाद बढ़ने की आशंका है.

अमित शाह ने दोहराया था पीओके को भारत में लेने का वादा

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पीओके को भारत में वापस लेने पर बयान दिया था. उनके बयान की आलोचना करते हुए ललितेश पति त्रिपाठी ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, “चूंकि भाजपा को अब विकास के मुद्दे पर जनसमर्थन नहीं मिल रहा है, इसलिए सरकार और उनके नेता चुनावी मुहिम को विकास की बातचीत से भटकाने के लिए इस तरह की बातचीत कर रहे हैं.” 

त्रिपाठी ने आगे कहा, “अगर भारत सरकार पीओके को वापस लेने की बात कर रही है तो इसका मतलब आप दूसरे देश की जमीन लेने की बात और युद्ध की घोषणा कर रहे हैं. पीओके एक समय में भारत का हिस्सा हुआ करता था. एक राजनीतिक मंच से युद्ध की घोषणा नहीं की जानी चाहिए. जब मुल्क जीवन जीने की बुनियादी चीजों से जूझ रहा है तब युद्ध पर जाने का समय नहीं है.”

इंडी गठबंधन ने यूपी में TMC के लिए छोड़ी भदोही सीट

उत्तर प्रदेश में विपक्षी इंडी गठबंधन में सीट समझौते के मुताबिक कुल 80 सीटों में से 62 पर समाजवादी पार्टी और 17 पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है. वहीं, एक भदोही सीट को तृणमूल कांग्रेस के लिए छोड़ा गया था. इस सीट पर टीएमसी ने ललितेश पति त्रिपाठी को टिकट दिया था. यूपी में गठबंधन की अगुवाई कर रहे सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने यूपी में कुल 79 सीटें इंडी गठबंधन की झोली में आने का ऐलान किया हुआ है. उनका मानना है कि बस एक वाराणसी सीट पर ही भाजपा लड़ाई में है. 

ये भी पढ़ें -  Lok Sabha Chunav: बंगाल की त्रिकोणीय लड़ाई में दोराहे पर मुस्लिम वोट, लोकसभा चुनाव में लेफ्ट-कांग्रेस या तृणमूल किसके साथ?

भदोही सीट पर लोकसभा चुनाव 2019 में कैसे थे नतीजे

लोकसभा चुनाव 2024 में यूपी की भदोही सीट से भाजपा ने विनोद कुमार बिंद को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, बसपा की तरफ से हरिशंकर चुनाव मैदान में हैं. पिछली बार यानी लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे में भाजपा के रमेशचंद बिंद को 5 लाख 10 हजार वोट मिले थे. उन्होंने बसपा के उम्मीदवार रंगनाथ मिश्रा को करीबी अंतर से हरा दिया था. हालांकि, तब सपा और बसपा का गठबंधन था. कांग्रेस के उम्मीदवार रमाकांत यादव करीब 25 हजार वोट पाकर तीसरे नंबर पर रहे थे.

ये भी पढ़ें - Lok Sabha Chunav: ममता बनर्जी के बयान पर कांग्रेस में 'खेला' के कयास, अधीर रंजन पर बिफरे खड़गे तो चर्चा में पीएम मोदी का भाषण

Trending news