Lok Sabha Chunav: बंगाल की त्रिकोणीय लड़ाई में दोराहे पर मुस्लिम वोट, लोकसभा चुनाव में लेफ्ट-कांग्रेस या तृणमूल किसके साथ?
Advertisement
trendingNow12259001

Lok Sabha Chunav: बंगाल की त्रिकोणीय लड़ाई में दोराहे पर मुस्लिम वोट, लोकसभा चुनाव में लेफ्ट-कांग्रेस या तृणमूल किसके साथ?

Muslim Votes In West Bengal: पश्चिम बंगाल में जिन मुस्लिम मतदाताओं ने पहले कांग्रेस और वामपंथियों का समर्थन किया था, वे 2016 के बाद से अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाजपा के खिलाफ लगातार तृणमूल कांग्रेस का साथ दे रहे हैं. हालांकि, लोकसभा चुनाव 2024 में एक बार फिर उनका असमंजस उभर कर सामने आ रहा है. 

Lok Sabha Chunav: बंगाल की त्रिकोणीय लड़ाई में दोराहे पर मुस्लिम वोट, लोकसभा चुनाव में लेफ्ट-कांग्रेस या तृणमूल किसके साथ?

TMC Or Left-Congress: धर्म के आधार पर देश के विभाजन और मजहबी हिंसा दोनों की सबसे ज्यादा चोट खाने वाले पूर्वी राज्य पश्चिम बंगाल  में आजादी के बाद से मुस्लिम वोट बैंक कभी खामोशी से और कभी मुखर होकर, लेकिन एकमुश्त वोट करता रहा है. पहली बार लोकसभा चुनाव 2024 में वह असमंजस के दोराहे पर खड़ा दिख रहा है. हालांकि, पश्चिम बंगाल में जिन मुस्लिम मतदाताओं ने पहले कांग्रेस और वामपंथियों का समर्थन किया था, वे 2016 के बाद से अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाजपा के खिलाफ लगातार तृणमूल कांग्रेस का साथ दे रहे हैं. 

बंगाल में पिछले 10 वर्षों में सियासत पर मजहब का दबदबा

बंगाल में पिछले 10 वर्षों में चीजें बदल गई हैं. अचानक धर्म ज्यादा खुलकर सामने आ गया है. राम नवमी जुलूसों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. साथ ही राज्य भर में बने हनुमान मंदिर हिंदुत्व के उदय का एक बढ़ता प्रमाण है. दूसरी ओर, बंगाल में मुसलमानों ने भी राजनीतिक संदेशों को धार्मिक प्रथाओं में जोड़कर, अपनी पहचान पर जोर देने का एक तरीका ढूंढ लिया है. शिक्षित और शहरी दिमागों में भी कड़वाहट अपनी जगह बना रही है. ऐसी नई सामाजिक आदतें भी बंगाल में ध्रुवीकरण की राजनीति को सक्रिय रूप से मदद कर रही हैं.

करीब 20 लोकसभा सीटों पर 50 फीसदी तक हिंदू वोटर

बंगाल में करीब 20 लोकसभा सीटें हैं जहां हिंदू आबादी 35 फीसदी से 50 फीसदी तक है, जो ध्रुवीकरण के लिए एक आदर्श मैदान है. ये मुर्शिदाबाद जिले में बरहामपुर, मुर्शिदाबाद और जंगीपुर और उत्तर 24 परगना में बशीरहाट जैसी लोकसभा सीटों के अलावा हैं, जहां मुस्लिम आबादी बहुमत के निशान से काफी ऊपर है. लोकनीति-सीएसडीएस पोस्टपोल सर्वेक्षण से पता चलता है कि 2016 में तृणमूल के लिए 51 फीसदी मुस्लिम समर्थन 2019 में बढ़कर 75 फीसदी हुआ और फिर 2021 में घटकर 56 फीसदी हो गया. 

ममता बनर्जी ने 2021 में कैसे रोक दी भगवा ब्रिगेड

भाजपा के लिए हिंदू समर्थन 2016 में 12 फीसदी से बढ़कर 2019 में 57 फीसदी हो गया, और फिर 2021 में घटकर 50 फीसदी रह गया. आंकड़े बताते हैं कि तृणमूल के लिए मुस्लिम समर्थन में 5 फीसदी की बढ़त और भाजपा के लिए हिंदू समर्थन में 7 फीसदी की गिरावट ने 2021 के विधानसभा चुनावों में भगवा ब्रिगेड को बंगाल में रोक दिया था. 

कांग्रेस-लेफ्ट के इंडी गठबंधन के मजबूत होने के बाद, लोकसभा चुनाव 2024 में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या तृणमूल कांग्रेस  खासकर बरहामपुर और मुर्शिदाबाद, नादिया के कृष्णानगर, मालदा उत्तर जैसे लोकसभा क्षेत्रों में और मालदा दक्षिण, उत्तर दिनाजपुर में रायगंज, बीरभूम, पूर्व बर्दवान और दम दम में मुस्लिम समर्थन बरकरार रख पाती है या नहीं. 

आईएसएफ यानी एक समानांतर धर्मनिरपेक्ष मोर्चा

आखिरकार, बंगाल में इस बार मुसलमान एक मजबूत वोट बैंक नहीं हो सकते. 2021 के बंगाल विधानसभा चुनावों से पहले हुगली में फुरफुरा शरीफ के एक असरदार मौलवी अब्बास सिद्दीकी का बनाया और बहुत कम समय में तेजी से उभरा इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आईएसएफ) मुस्लिम वोट बैंक में नई हिस्सेदारी कर रहा है. आईएसएफ ने अब बड़ी मुस्लिम आबादी वाली 14 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. इनमें उलुबेरिया, बालुरघाट, जादवपुर, डायमंड हर बोर, सेरामपुर और मुर्शिदाबाद शामिल हैं.

ये भी पढ़ें - Lok Sabha Chunav: ममता बनर्जी के बयान पर कांग्रेस में 'खेला' के कयास, अधीर रंजन पर बिफरे खड़गे तो चर्चा में पीएम मोदी का भाषण

बंगाल में मुस्लिम आबादी वाले इलाकों में बड़ी सेंध

आईएसएफ के अध्यक्ष नवसाद सिद्दीकी का कहना है कि वह सत्ता तक पहुंचने के लिए "धर्मनिरपेक्ष ताकतों" द्वारा सीढ़ी के रूप में इस्तेमाल किए जाने के बजाय मुसलमानों और दलितों को अधिक राजनीतिक एजेंसी मुहैया कराना चाहते हैं. तृणमूल के राजनेता इसे नजरअंदाज नहीं कर रहे हैं, लेकिन उनका मानना ​​है कि इस बार मुसलमान, बड़े पैमाने पर पार्टी को वोट देंगे, क्योंकि ममता बनर्जी ही एकमात्र राजनेता हैं, जिन्होंने अकेले दम पर 2021 में बंगाल में भाजपा के वोटों की बढ़त को रोक दिया था.

ये भी पढ़ें - Odisha Elections: ओडिशा में 10 मई को सरकार नई... धरतीपुत्र या पुत्री को मुख्यमंत्री बनाएगी भाजपा, पीएम मोदी का बड़ा वादा

Trending news