राजनाथ की हैट्रिक रोकने की कोशिश से राहुल गांधी की घेराबंदी तक, 5वें चरण में इन VIP सीटों पर सबकी नजर
Advertisement
trendingNow12254513

राजनाथ की हैट्रिक रोकने की कोशिश से राहुल गांधी की घेराबंदी तक, 5वें चरण में इन VIP सीटों पर सबकी नजर

Lok Sabha Elections 5th Phase voting: यूपी की इन 14 सीटों पर 2.68 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मतदान अधिकार का प्रयोग करेंगे इस तरह यूपी के 144 उम्मीदवारों की किस्मत सोमवार 20 मई को ईवीएम में कैद हो जाएगी.

राजनाथ की हैट्रिक रोकने की कोशिश से राहुल गांधी की घेराबंदी तक, 5वें चरण में इन VIP सीटों पर सबकी नजर

Lok Sabha  Election 2024 Key Candidates: लोकसभा चुनावों में पांचवे चरण की वोटिंग सोमवार 20 मई को होगी. पांचवे दौर के दिग्गज उम्मीदवारों की बात करें तो बीजेपी (BJP) ने पांचवें चरण में 11 मौजूदा सांसदों का टिकट रिपीट किया. वहीं बाराबंकी और कैसरगंज में नए प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है. हालांकि कैसरगंज में बीजेपी ने अपने सांसद के कानूनी लड़ाई में फंसे होने की वजह से उनसे पल्ला झाड़ते हुए उनके ही बेटे को ही टिकट दिया है.

Lok Sabha Elections 5th Phase voting: सोमवार को उत्तर प्रदेश की जिन 14 सीटों पर वोटिंग होनी है, उसमें लखनऊ, मोहनलालगंज, अमेठी, रायबरेली, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद (अयोध्या), कैसरगंज, गोंडा, जालौन, झांसी, हमीरपुर और बांदा शामिल हैं.

यूपी की इन 14 सीटों पर 2.68 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मतदान अधिकार का प्रयोग करेंगे इस तरह यूपी के 144 उम्मीदवारों की किस्मत सोमवार 20 मई को ईवीएम में कैद हो जाएगी.

इन वीआईपी सीटों पर सबकी नजर

लोकतंत्र में कोई भेदभाव यानी छोड़ा-बड़ा नहीं होता है. डेमोक्रेसी में हर इंडिविजुअल शख्स (IP) ही वीआईपी (VIP) होता है. फिर भी यूपी की कुछ खास हॉट सीटों की बात करें तो इन पांच सीटों पर हर किसी की निगाह रहेगी. 

लखनऊ में राजनाथ सिंह की हैट्रिक रोकने की कोशिश

लखनऊ में बीजेपी ने अपने वरिष्ठ और कद्दावर नेता और देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को तीसरी बार यहीं से टिकट दी है. वो लखनऊ की इस सीट से हैविवेट चैंपियन और अजेय बने हुए हैं. उनके खिलाफ सपा ने रविदास मेहरोत्रा को टिकट दिया है. वहीं बीएसपी से लखनऊ में सरवर आलम अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. माना जा रहा है कि बीएसपी यहां भले रेस में न हो लेकिन वो 'इंडिया गठबंधन' के उम्मीदवार के वोटों में सेंध लगाएगी, जिसका फायदा बीजेपी को हो सकता है.

रायबरेली में राहुल गांधी को रोकने के लिए बीजेपी ने रचा चक्रव्यूह

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ से कांग्रेस ने रायबरेली में सोनिया गांधी की जगह राहुल गांधी को उतारा है. बीजेपी ने यहां से राहुल गांधी को घेरने के लिए खास चक्रव्यूह बुना है. केंद्रीय मंत्रियों की फौज के अलावा यहां बीजेपी के बड़े चेहरों समेत यूपी की योगी सरकार के मंत्री लगातार कैंप कर रहे हैं. बीजेपी ने यहां से प्रदेश सरकार के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह को टिकट दिया है. BSP ने यहां से ठाकुर प्रसाद यादव को टिकट देकर मामला दिलचस्प बना दिया है.

अमेठी, कैसरगंज और फैजाबाद 

इन तीन सीटों की बात करें तो इंडिया गठबंधन से अमेठी से कांग्रेस के केएल शर्मा, बाराबंकी (SC) से तनुज पुनिया और झांसी से प्रदीप जैन 'आदित्य' को चुनाव मैदान में हैं. अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को टक्‍कर देने के लिए कांग्रेस ने किशोरी लाल शर्मा को हराकर भारी जीत दर्ज करने का दावा कर रही हैं. अमेठी से बीएसपी के नन्हे सिंह चौहान चुनावी अखाड़े में हैं.

कैसरगंज लोकसभा सीट पर मुकाबला पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के बेटे BJP के करण भूषण सिंह और SP के भगत राम के बीच है. BSP ने यहां से नरेंद्र पांडेय को टिकट दिया है.

वहीं गोंडा में BJP के कीर्ति वर्धन सिंह को SP की श्रेया वर्मा से टक्कर मिल रही है.

फैजाबाद (अयोध्या) में भाजपा के लल्‍लू सिंह का मुकाबला सपा के अवधेश प्रसाद से है. यहां बीएसपी ने ब्राह्मण प्रत्याशी सच्चिदानंद पांडेय को उतारा है. राम मंदिर की लहर पूरी देश में दिख रही है. ऐसे में बीजेपी अयोध्या समेत आस-पास के सभी जिले की चुनावी लड़ाई में अपनी जीत तय मानकर चल रही है.

अन्य सीटों की बात करें तो हमीरपुर में भाजपा से तीसरी बार किस्मत आजमा रहे मौजूदा सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल की राह रोकने के लिए सपा ने अजेंद्र सिंह लोधी को मैदान में उतारा है. इन सभी सीटों पर बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार भी मुकाबले में टक्‍कर दे रहे हैं.

बांदा में मुख्य चुनावी मुकाबला तीसरी बार चुनाव लड़ रहे आरके सिंह पटेल और सपा की कृष्णा देवी पटेल के बीच है. लोकसभा जीत की हैट्रिक पर नजर गड़ाए विनोद कुमार सोनकर का मुकाबला कौशांबी (आरक्षित) सीट पर सपा नेता इंद्रजीत सरोज के बेटे पुष्पेंद्र सरोज से है.

Trending news