Meerut Lok Sabha Chunav Result 2024: मेरठ में 15 साल से लगातार जीतती आई बीजेपी ने फिर खिलाया कमल, रामायण सीरियल के राम अरुण गोविल हुए विजेता
Advertisement
trendingNow12142450

Meerut Lok Sabha Chunav Result 2024: मेरठ में 15 साल से लगातार जीतती आई बीजेपी ने फिर खिलाया कमल, रामायण सीरियल के राम अरुण गोविल हुए विजेता

Meerut Lok Sabha Chunav Result 2024: मेरठ में बीजेपी नेता राजेंद्र अग्रवाल लगातार 15 साल से सांसद बने हुए हैं. इस बार उनके खिलाफ नाराजगी की भी खबरें हैं. क्या विपक्ष इसे कैश कर पाएगा.

 

Meerut Lok Sabha Chunav Result 2024:  मेरठ में 15 साल से लगातार जीतती आई बीजेपी ने फिर खिलाया कमल, रामायण सीरियल के राम अरुण गोविल हुए विजेता

Meerut Lok Sabha Election 2024: मेरठ को क्रांति की भूमि कहा जाता है. अंग्रेजों के खिलाफ भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम की शुरुआत मेरठ की धरती से ही हुई थी. राजनीतिक रूप से बेहद सजग यह जिला पश्चिमी यूपी की राजनीतिक गतिविधियों का केंद्र है. यही वजह है कि हरेक दल की नजर मेरठ को जीतने पर लगी रहती है. लगातार 15 साल से राजेंद्र अग्रवाल मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट को जीतते आ रहे हैं. इस बार बीजेपी की जीत रोकने के लिए सपा- कांग्रेस का गठबंधन पूरी कोशिश में लगे हैं. वहीं बीएसपी अपनी अलग ताल ठोक रही है. 

मेरठ लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024

मेरठ लोकसभा सीट पर हिंदुओं और मुस्लिम मतदाताओं की संख्या करीब 65- 35 फीसद है. मुस्लिम मतदाता अधिकांश रूप से पुराने मेरठ शहर में रहते हैं. जबकि हिंदू मतदाता बिखरे हुए हैं. बीजेपी पिछले लगातार 15 साल साल से मेरठ पर कब्जाए बैठी है.

शाहनवाज खान ने पहली बार जीती थी सीट

वर्ष 1952 में देश में पहली बार हुए लोकसभा चुनाव में मेरठ सीट पर भी इलेक्शन करवाए गए. कांग्रेस उम्मीदवार शाहनवाज खान ने तब इस सीट पर कब्जा जमाया था. उसके बाद कई बार कांग्रेस मेरठ से जीतती रही है. हालांकि वर्ष 1990 में राम मंदिर आंदोलन के जरिए बीजेपी ने बाजी पलटनी शुरू कर दी. उसके बाद 1991 से 1998 तक लगातार 3 बार बीजेपी ने इस सीट पर कब्जा जमाया. फिर बीच में कांग्रेस और बीएसपी जीती. उसके बाद बीजेपी लगातार 15 साल साल से मेरठ पर कब्जाए बैठी है. 

बीजेपी की पहली लिस्ट में नहीं हुआ मेरठ का ऐलान

वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में मौजूदा सांसद राजेंद्र अग्रवाल भले ही चुनाव जीत गए थे. लेकिन उनका और विरोधी उम्मीदवार हाजी याकूब के बीच जीत का अंतर केवल 5 हजार वोटों का रहा. पिछली बार की तरह इस बार भी राजेंद्र अग्रवाल के खिलाफ कार्यकर्ताओं के असंतोष और लोगों की नाराजगी की खबरें बाहर आ रही है. शायद वजह है कि बीजेपी ने अपनी पहली सूची में मेरठ उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है. इससे कयास लग रहे हैं कि शायद इस बार मेरठ सीट से राजेंद्र अग्रवाल का पत्ता कट सकता है. 

मेरठ लोकसभा सीट में आने वाली विधानसभा सीटें 

मेरठ लोकसभा क्षेत्र में कुल 5 असेंबली सीटें आती हैं. इनमें मेरठ कैंट, मेरठ शहर, किठौर, हापुड़ और मेरठ दक्षिम शामिल हैं. इनमें से 3 सीटें बीजेपी के पास हैं, जबकि 2 सीटों पर सपा का कब्जा है. 

मेरठ लोकसभा सीट का जातीय समीकरण

मेरठ लोकसभा सीट में हिंदुओं और मुस्लिम मतदाताओं की संख्या करीब 65- 35 फीसद है. मुस्लिम मतदाता अधिकांश रूप से पुराने मेरठ शहर में रहते हैं. जबकि हिंदू मतदाता बिखरे हुए हैं. इस सीट के जातीय समीकरणों की बात करें तो यहां पर गुर्जर, ब्राह्मण, जाट, जाटव, बाल्मीकि, त्यागी, वैश्य की बड़ी आबादी है. इनके अलावा प्रजापति, पाल, सैनी, कश्यप की भी छोटी लेकिन अहम मौजूदगी है. 

मेरठ लोकसभा सीट का चुनावी इतिहास

वर्ष विजेता पार्टी
2019 राजेंद्र अग्रवाल बीजेपी
2014 राजेंद्र अग्रवाल बीजेपी
2009 राजेंद्र अग्रवाल बीजेपी
2004 शाहिद अखलाक बसपा
2009 अवतार सिंह भड़ाना कांग्रेस

मेरठ लोकसभा चुनाव 2024

पार्टी उम्मीदवार मिले वोट रिजल्ट
बीजेपी      
सपा      
बसपा      
अन्य      

 

Trending news