Modi New Minister: RSS की आजीवन स्वयंसेवक, मजहबी कट्टरपन के खिलाफ छेड़ी जंग; अब मोदी ने मंत्रिमंडल में दिया मौका
Advertisement
trendingNow12286692

Modi New Minister: RSS की आजीवन स्वयंसेवक, मजहबी कट्टरपन के खिलाफ छेड़ी जंग; अब मोदी ने मंत्रिमंडल में दिया मौका

Shobha Karandlaje Profile: पीएम मोदी ने इस बार अपने मंत्रिमंडल में कर्नाटक की शेरनी कही जाने वाली दबंग नेता को भी शामिल किया है. वह नेता बचपन से ही आरएसएस से जुड़ी रही हैं और लव जिहाद के खिलाफ मुखर रही हैं.

Modi New Minister: RSS की आजीवन स्वयंसेवक, मजहबी कट्टरपन के खिलाफ छेड़ी जंग; अब मोदी ने मंत्रिमंडल में दिया मौका

Shobha Karandlaje Political Profile: पीएम मोदी की नई कैबिनेट में कर्नाटक की एक चर्चित महिला नेता का नाम भी शामिल रहा. वह महिला और कोई नहीं बल्कि शोभा करंदलाजे न हैं. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की पृष्ठभूमि से आने वाली शोभा करंदलाजे मजहबी कट्टरपन जैसे मुद्दों पर मुखर रहीं हैं. उन्हें एक बार फिर अपने मंत्रिमंडल में शामिल कर पीएम मोदी ने उन पर बड़ा भरोसा जताया है. 

बी एस येदियुरप्पा की करीबी

शोभा करंदलाजे बीजेपी कर्नाटक इकाई के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा की करीबी मानी जाती हैं. वे तीन बार लोकसभा चुनाव जीत चुकी हैं. उन्हें वर्ष 2021 में पिछली मोदी सरकार के फेरबदल के दौरान मंत्रिमंडल में शामिल गया था. उन्होंने केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री के रूप में सेवा दी. 

मजहबी कट्टरपन की विरोधी

मजहबी कट्टरपन और 'लव जिहाद' जैसे मुद्दों पर मुखर रहने वाली करंदलाजे कर्नाटक के प्रभावशाली वोक्कालिगा समुदाय से संबंध रखती हैं. वह बहुत कम उम्र में ही आरएसएस में शामिल हुईं और संघ परिवार की पूर्णकालिक स्वयंसेवक बन गईं. वे कर्नाटक में कैबिनेट मंत्री और प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष भी रह चुकी हैं.

बेंगलुरु की पहली महिला सांसद

शोभा करंदलाजे ने हालिया लोकसभा चुनाव में बेंगलुरु उत्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस के एम वी राजीव गौड़ा को 2 लाख 59 हजार 476 वोट से हराया है. इसी के साथ वे देश की आईटी राजधानी कहे जाने वाले बेंगलुरु की पहली महिला सांसद भी बन गई हैं. उन्होंने इससे पहले के दो लोकसभा चुनावों में उडुपी-चिक्कमगलुरु लोकसभा क्षेत्र से जीत हासिल की थी. 

राजनीति में संभाले कई अहम पद

वे इससे पहले 2004 से 2008 तक विधानपरिषद सदस्य रही हैं. इसके बाद वे 2008 से 2013 तक विधायक रही थीं. शोभा करंदलाजे ने एमए (समाजशास्त्र) और ‘मास्टर ऑफ सोशल वर्क’ की उपाधि हासिल की है. वे कर्नाटक में बीजेपी की फायरब्रांड महिला नेता मानी जाती हैं और बड़े मुद्दों पर पार्टी की लाइन को संभालती हैं. 

(एजेंसी भाषा) 

Trending news