Nagina Lok Sabha Chunav Result 2024: नगीना में चंद्रशेखर ने 151473 मतों की बढ़त से, बीजेपी को दी शिकस्त
Advertisement
trendingNow12136582

Nagina Lok Sabha Chunav Result 2024: नगीना में चंद्रशेखर ने 151473 मतों की बढ़त से, बीजेपी को दी शिकस्त

Nagina Lok Sabha Chunav Result 2024: नगीना यूपी में लोकसभा की सुरक्षित सीट है. चर्चा है कि इस सीट पर आजाद समाज पार्टी के चीफ चंद्रशेखर का डेब्यू हो सकता है. हालांकि अब तक अखिलेश यादव की ओर से उनकी उम्मीदवारी पर हरी झंडी नहीं हुई है. 

Nagina Lok Sabha Chunav Result 2024: नगीना में चंद्रशेखर ने 151473 मतों की बढ़त से, बीजेपी को दी शिकस्त

Nagina Lok Sabha Election 2024: यूपी में लोकसभा की 80 सीटों में से 17 सीटें एससी वर्ग के लिए आरक्षित हैं. इन्हीं में से एक सीट है नगीना. वर्ष 2008 में परिसीमन के बाद बिजनौर से अलग होकर यह सीट अस्तित्व में आई थी. इस सीट की खास बात ये है कि यहां के वोटर हर बार पार्टी और सांसद बदल देते हैं. पहली बार वर्ष 2009 में हुए चुनाव में इस सीट पर सपा ने जीत हासिल की थी और सपा के यशवीर सिंह पहले सांसद बने थे. हालांकि इसके बाद वर्ष 2014 में बीजेपी के यशवंत सिंह बाजी पलटते हुए चुनाव जीत लिया. जबकि वर्ष 2019 में बसपा के गिरीश चंद्र ने सभी को धता बताते हुए इलेक्शन जीता. 

नगीना लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024

नगीना सीट अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व है. पिछली बार इस सीट पर बीजेपी के डॉक्टर यशवंत सिंह ने जीत हासिल की थी. इस बार यहां से चंद्रशेखर आजाद अपनी पार्टी आजाद समाज पार्टी के बैनर तले डेब्यू की कोशिश में हैं.

अनुसूचित जाति के वोटर्स की बहुतायत

इस सुरक्षित सीट की बात करें तो यहां अनुसूचित जाति के वोटर्स की बहुतायत है. वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव परिणाम के मुताबिक इस सीट पर कुल मतदाताओं की संख्या 15 लाख 84 हजार 111 थी. जिनमें से एससी वोटर्स की संख्या 3 लाख 45 हजार यानी करीब 21 प्रतिशत थी. नगीना सीट पर मुस्लिम वोटर्स भी बड़ी संख्या में है. ये दोनों समुदाय इस सुरक्षित सीट पर विनिंग फैक्टर माने जाते हैं. 

नगीना में बीजेपी- सपा का बोलबाला

नगीना लोकसभा क्षेत्र में असेंबली की 5 सीटें आती हैं. इनके नाम नगीना, नजीबाबाद, नहटौर, धामपुर और नूरपुर हैं. वर्ष 2022 में हुए असेंबली चुनाव में बीजेपी ने यहां की 2 असेंबली सीटों पर कब्जा जमा लिया था. जबकि तीन सीटें समाजवादी पार्टी के पास गई थीं. 

नगीना लोकसभा क्षेत्र में शामिल असेंबली सीटें

असेंबली सीट विजेता पार्टी
नजीमाबाद तसलीम अहमद सपा
नगीना (एससी) मनोज कुमार पारस सपा
धामपुर  अशोक कुमार राणा बीजेपी
नहटौर (एससी) ओम कुमार बीजेपी
नूरपुर राम अवतार सिंह सपा

2019 में रहा था ये नतीजा 

यूपी समेत देश भर में वर्ष 2019 में मोदी लहर थी. इस लहर के बावजूद नगीना सीट पर बीजेपी को हार झेलनी पड़ी थी. इस चुनाव में बीएसपी उम्मीदवार गिरीश चंद्र 5 लाख 68 हजार वोट पाकर सांसद बने थे. जबकि बीजेपी के यशवंत सिंह 4 लाख 1 हजार वोट पाकर भारी अंतर से चुनाव हार गए थे. कांग्रेस की ओमवती देवी को इस सीट पर महज 20 हजार वोट ही मिले थे. 

नगीना लोकसभा क्षेत्र का चुनावी इतिहास

वर्ष विजेता पार्टी
2019 गिरीश चंद्र बीएसपी
2014 यशवंत सिंह बीजेपी
2009 यशवीर सिंह सपा

वोटर्स को उम्मीदवारों का इंतजार

कांग्रेस- सपा में हुए गठबंधन के तहत यह सीट सपा के हिस्से में आई है. उसने इस सीट पर अभी तक किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. वहीं आरएलडी और बीजेपी का गठबंधन होना तय है. उसकी ओर से भी कैंडिडेट का अब तक ऐलान नहीं हुआ है. हालांकि माना जा रहा है कि सपा इस सीट को आजाद समाज पार्टी के लिए छोड़ सकती है, जिस पर चंद्रशेखर आजाद चुनाव मैदान में उतर सकते हैं. बीएसपी ने इस बार अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा की है. हालांकि उसने भी अब तक कैंडिडेट का नाम घोषित किया है. ऐसे में देखने लायक बात होगी कि इस सीट तीनों प्रमुख पार्टियां अपने कौन से धुरंधरों को चुनाव मैदान में उतारती हैं. 

Trending news