New Delhi Lok Sabha Election 2024: नई दिल्ली लोकसभा सीट का किंग कौन? समझ लीजिए पूरा चुनावी समीकरण
Advertisement
trendingNow12136580

New Delhi Lok Sabha Election 2024: नई दिल्ली लोकसभा सीट का किंग कौन? समझ लीजिए पूरा चुनावी समीकरण

New Delhi Lok Sabha Election 2024 News: नई दिल्ली लोकसभा सीट पर एक तरफ बीजेपी है तो दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का साथ है. दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है.

New Delhi Lok Sabha Election 2024: नई दिल्ली लोकसभा सीट का किंग कौन? समझ लीजिए पूरा चुनावी समीकरण

New Delhi Lok Sabha Polls 2024: नई दिल्ली वो जगह है जहां से पूरा देश चलता है. नई दिल्ली में संसद से लेकर राष्ट्रपति भवन, तमाम मंत्रालय और सरकारी दफ्तर हैं. यहीं, प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रपति रहते हैं. इसीलिए नई दिल्ली लोकसभा सीट की महत्ता बहुत बढ़ जाती है. बता दें कि दिल्ली की 10 विधानसभा सीटें नई दिल्ली लोकसभा सीट में आती हैं. फिलहाल नई दिल्ली सीट से मीनाक्षी लेखी सांसद हैं. पिछले 2 लोकसभा चुनावों में बीजेपी की मीनाक्षी लेखी बड़ी जीत दर्ज कर रही हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को नई दिल्ली लोकसभा सीट पर 55 फीसदी से ज्यादा वोट मिले थे. लेकिन इस बार उनका टिकट कट गया है. दिवंगत पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं, इंडिया गठबंधन में यह सीट आप के खाते में आई है. आइए नई दिल्ली लोकसभा सीट की डेमोग्राफी और यहां का चुनावी समीकरण समझ लेते हैं.

नई दिल्ली में कितनी विधानसभा सीटें हैं?

जान लें कि नई दिल्ली लोकसभा सीट के दायरे में 10 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें करोल बाग, मालवीय नगर, आरके पुरम, ग्रेटर कैलाश, पटेल नगर, मोती नगर, दिल्ली कैंट, राजिंदर नगर, नई दिल्ली और कस्तूरबा नगर विधानसभा का नाम शामिल है. ये भी जान लें कि इन सभी विधानसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी का कब्जा है. इन सभी 10 विधानसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी के विधायक हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में आप को यहां 55 फीसदी से ज्यादा वोट मिले थे. पिछले 2 लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के आंकड़े देखें तो पता चलता है कि यहां के अधिकतर वोटर सांसद के चुनाव में बीजेपी को वोट कर रहे हैं और विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को.

नई दिल्ली लोकसभा सीट मैप

fallback

 

नई दिल्ली लोकसभा सीट पर किसमें लड़ाई?

गौरतलब है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो चुका है. ऐसे में आप और कांग्रेस ने अपना संयुक्त उम्मीदवार यहां उतारा है. आम आदमी पार्टी ने नई दिल्ली लोकसभा सीट से सोमनाथ भारती को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, बीजेपी की तरफ से नई दिल्ली लोकसभा सीट पर बांसुरी स्वराज उम्मीदवार हैं. दोनों में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है.

नई दिल्ली लोकसभा सीट उम्मीदवार

सीट

बीजेपी उम्मीदवार आप प्रत्याशी
नई दिल्ली

बांसुरी स्वराज

सोमनाथ भारती

आप प्रत्याशी सोमनाथ भारती कौन हैं?

बता दें कि सोमनाथ भारती लगातार तीन बार से विधायक हैं. वह मालवीय नगर विधानसभा सीट से लगातार तीन चुनाव जीत चुके हैं. शायद यही वजह है कि आप ने सोमनाथ भारती पर भरोसा जताया है. सोमनाथ भारती पहली बार 2013 में मालवीय नगर से विधायक बने थे. आम आदमी पार्टी 49 दिन की सरकार में सोमनाथ भारती कानून मंत्री रहे थे. इसके बाद 2015 और 2020 में भी सोमनाथ भारती विधायक बने. हालांकि, पत्नी से पारिवारिक विवाद के बाद उन्हें दोबारा मंत्री नहीं बनाया गया. सोमनाथ भारती अभी दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष हैं.

कौन हैं बांसुरी स्वराज?

जान लें कि बांसुरी स्वराज भारत की पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की कद्दावर नेता रहीं सुषमा स्वराज की बेटी हैं. बांसुरी स्वराज पेशे से एक वकील हैं. बांसुरी स्वराज ने यूके की University of Warwick से ग्रेजुएशन किया है. इसके अलावा बांसुरी स्वराज ने कानून की डिग्री भी हासिल की है.

नई दिल्ली लोकसभा सीट की डेमोग्राफी

नई दिल्ली लोकसभा सीट की डेमोग्राफी की बात करें तो यहां करीब 90 फीसदी हिंदू वोटर हैं. इसके बाद 6.1 प्रतिशत के साथ मुस्लिम वोटर हैं. वहीं, 3.08 फीसदी आबादी के साथ तीसरे नंबर सिख हैं. वहीं, यहां ईसाई धर्म के वोटर करीब 0.9 फीसदी हैं. यहां जैन 0.7 प्रतिशत और बौद्ध 0.18 फीसदी हैं. नई दिल्ली लोकसभा सीट पर अनुसूचित जाति के वोटरों की संख्या 21 प्रतिशत से ज्यादा है.

Trending news