North East Delhi Lok Sabha Election 2024: उत्तर पूर्वी दिल्ली में किसका है दबदबा? पूरा चुनावी समीकरण समझिए
Advertisement
trendingNow12145725

North East Delhi Lok Sabha Election 2024: उत्तर पूर्वी दिल्ली में किसका है दबदबा? पूरा चुनावी समीकरण समझिए

North East Delhi Lok Sabha Election 2024 News: उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर एक तरफ बीजेपी है तो दूसरी तरफ कांग्रेस और आम आदमी पार्टी एक साथ हैं. दोनों के बीच कड़ी लड़ाई देखने को मिल सकती है.

North East Delhi Lok Sabha Election 2024: उत्तर पूर्वी दिल्ली में किसका है दबदबा? पूरा चुनावी समीकरण समझिए

North East Delhi Lok Sabha Polls 2024: उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट की बात करें तो यहां यूपी-बिहार से आकर बसे लोगों की संख्या ज्यादा है. 2009 तक उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर कांग्रेस का कब्जा था. 2009 में पूर्वी दिल्ली सीट से कांग्रेस के जय प्रकाश अग्रवाल सांसद बने थे. लेकिन उसके बाद से लगातार दो बार बीजेपी उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर जीत चुकी है. 2014 में बीजेपी कैंडिडेट के रूप में मनोज तिवारी ने जीत दर्ज की. फिर 2019 में भी मनोज तिवारी चुनाव जीते. इस बार भी मनोज तिवारी को बीजेपी ने टिकट दिया है. वहीं, कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है. आइए जानते हैं कि उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट का सियासी समीकरण क्या है.

उत्तर पूर्वी दिल्ली में कितनी विधानसभा सीट हैं?

जान लें कि उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट के दायरे में 10 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें बुराड़ी, तिमारपुर, सीमापुरी, रोहतास नगर, सीलमपुर, घोंडा, बाबरपुर, गोकलपुरी, मुस्तफाबाद और करावल नगर विधानसभा का नाम शामिल है. ये भी जान लें कि उत्तर पूर्वी दिल्ली की 10 विधानसभा सीटों में से 7 सीटों पर आम आदमी पार्टी का कब्जा है. वहीं, तीन सीटों पर बीजेपी काबिज है. पिछले विधानसभा चुनाव में आप को यहां 53 फीसदी से ज्यादा वोट मिले थे. पिछले 2 लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के आंकड़े देखें तो पता चलता है कि यहां के अधिकतर वोटर सांसद के चुनाव में बीजेपी को वोट कर रहे हैं और विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को.

BJP Vs कांग्रेस उम्मीदवार

गौरतलब है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन है. गठबंधन के लिहाज से उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट कांग्रेस के खाते में है. कांग्रेस ने यहां अपना कैंडिडेट अभी घोषित नहीं किया है. कांग्रेस की तरफ से अरविंदर सिंह लवली, संदीप दीक्षित, मतीन अहमद और अनिल चौधरी का नाम चल रहा है. वहीं, बीजेपी ने उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से मौजूदा सांसद मनोज तिवारी को रिपीट किया है. यहां बीजेपी और इंडिया गठबंधन में टक्कर दिख सकती है.

मनोज तिवारी कौन हैं?

मनोज तिवारी बिहार से आते हैं. वो भोजपुरी सुपरस्टार हैं. मनोज तिवारी भोजपुरी इंडस्ट्री से राजनीति में आए हैं. मनोज तिवारी नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से सांसद हैं. मनोज तिवारी दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. मनोज तिवारी एक समय दिल्ली के मुख्यमंत्री पद के दावेदार रह चुके हैं. दिल्ली में बीजेपी ने अपने 5 टिकटों का ऐलान किया है. दिल्ली में 4 सासंदों के टिकट काट दिए गए हैं. जबकि अकेले मनोज तिवारी हैं जिनका टिकट नहीं कटा है.

उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट की डेमोग्राफी

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट की डेमोग्राफी की बात करें तो यहां करीब 75 फीसदी से हिंदू मतदाता हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर लगभग 21 प्रतिशत के साथ मुस्लिम वोटर हैं. वहीं, करीब 2 फीसदी आबादी के साथ तीसरे नंबर सिख हैं. इसके अलावा यहां जैन 0.9 प्रतिशत और बौद्ध 0.12 फीसदी हैं. उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर अनुसूचित जाति के वोटरों की संख्या करीब 16.76 प्रतिशत है.

Trending news