सलेमपुर लोकसभा चुनाव 2024: सपा ने मारी बाज़ी, सांसद रविंद्र कुशवाहा हुए शिकस्त
Advertisement
trendingNow12149009

सलेमपुर लोकसभा चुनाव 2024: सपा ने मारी बाज़ी, सांसद रविंद्र कुशवाहा हुए शिकस्त

Salempur Lok Sabha Election 2024: सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र दो जिलों - देवरिया और बलिया में फैला हुआ है. पिछले दो बार से बीजेपी के रविंद्र कुशवाहा सलेमपुर के सांसद हैं. बीजेपी ने उन्हें 2024 में भी सलेमपुर से लोकसभा उम्मीदवार बनाया है.

सलेमपुर लोकसभा चुनाव 2024: सपा ने मारी बाज़ी, सांसद रविंद्र कुशवाहा हुए शिकस्त

Salempur Lok Sabha Election 2024: सलेमपुर उन लोकसभा सीटों में से है जहां जातिगत समीकरण हावी रहते हैं. उत्‍तर प्रदेश की सलेमपुर लोकसभा सीट से इस समय बीजेपी के रविंद्र कुशवाहा सांसद हैं. 2014 में कुशवाहा को टिकट देकर बीजेपी ने पहली बार सलेमपुर का किला जीता था. कुशवाहा 2024 लोकसभा चुनाव में जीत की हैट्रिक लगाने उतरेंगे. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) ने बीजेपी के साथ गठबंधन कर राह और आसान बना दी है. बीजेपी और रविंद्र कुशवाहा के सामने चुनौती होगी समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन की. 1984 के बाद से कांग्रेस यहां जीत नहीं सकी. सलेमपुर लोकसभा कभी समाजवादियों का गढ़ हुआ करती थी. बहुजन समाज पार्टी (BSP) का भी इस सीट पर प्रभाव है. 2019 में सपा-बसपा ने मिलकर चुनाव लड़ा था मगर बीजेपी से पार नहीं पा सके थे. 

सलेमपुर लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024

सलेमपुर सीट पर लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण में, 01 जून को मतदान हुआ था. चुनाव आयोग की ओर से सलेमपुर लोकसभा चुनाव का रिजल्ट 04 जून 2024 को जारी किया जाएगा.

सलेमपुर लोकसभा सीट की जानकारी

सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र दो जिलों बलिया और देवरिया (दोनों बिहार की सीमा से लगे) में फैला हुआ है. इस संसदीय क्षेत्र में पांच विधानसभा सीटें- भाटपार रानी, सलेमपुर (अनुसूचित जाति), बेल्थरा रोड (अनुसूचित जाति), सिकंदरपुर और बांसडीह आती हैं. भाटपार रानी, सलेमपुर और बांसडीह विधानसभा पर बीजेपी का कब्जा है. सिकंदरपुर में समाजवादी पार्टी का विधायक है और बेल्थरा रोड विधानसभा सीट SBSP के पास है. भाटपार रानी, सलेमपुर, सिकंदरपुर और बांसडीह विधानसभा क्षेत्रों की सीमाएं बिहार से लगती हैं. सलेमपुर लोकसभा सीट पर ब्राह्मण, कुशवाहा, मुसलमान और राजभर बिरादरी के वोटर्स की तादाद अच्छी-खासी है. सलेमपुर आर्थिक रूप से पिछड़े इलाकों में गिना जाता है.

Salempur Lok Sabha MP List: सलेमपुर लोकसभा से कब, कौन रहा सांसद

साल सांसद का नाम (पार्टी)
2019 रविंद्र कुशवाहा (बीजेपी)
2014 रविंद्र कुशवाहा (बीजेपी)
2009 रमाशंकर राजभर (बसपा)
2004 हरि केवल प्रसाद (सपा)
1999 बब्‍बन राजभर (बसपा)
1998 हरि केवल प्रसाद (समता पार्टी)

सलेमपुर के वर्तमान सांसद रविंद्र कुशवाहा कौन हैं?

रविंद्र कुशवाहा के पिता हरि केवल प्रसाद की सलेमपुर में तूती बोलती थी. उनकी कुशवाहा, मौर्य और कम्बोज समुदाय पर मजबूत पकड़ थी. समाजवादी सोच वाले प्रसाद ने ताउम्र बीजेपी का विरोध किया. उनके निधन के बाद जब सपा ने कुशवाहा को टिकट नहीं दिया तो उन्होंने बगावत कर दी. 2014 का लोकसभा चुनाव उन्होंने बीजेपी के टिकट पर लड़ा. कुशवाहा की बदौलत पहली बार सलेमपुर में बीजेपी ने जीत दर्ज की. 2019 में फिर बीजेपी ने उन्हें टिकट दिया. सपा-बसपा के गठबंधन के सामने रविंद्र कुशवाहा विजयी रहे. बीजेपी ने रविंद्र कुशवाहा को 2024 लोकसभा चुनाव में फिर से उम्मीदवार बनाया है.

Trending news