Sambhal Lok Sabha Chunav Result 2024 Live: संभल में नतीजे आये सामने न कमल खिले और न साइकिल दौड़ी, कायम रहा सपा का गढ़
Advertisement
trendingNow12138199

Sambhal Lok Sabha Chunav Result 2024 Live: संभल में नतीजे आये सामने न कमल खिले और न साइकिल दौड़ी, कायम रहा सपा का गढ़

Sambhal Lok Sabha Chunav Result 2024:  संभल लोकसभा सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है. MY समीकरण उसे इस सीट पर अजेय ताकत बना देता है, यही वजह है कि मुलायम सिंह, रामगोपाल जैसे दिग्गज नेता चुनाव लड़ चुके हैं. 

 

Sambhal Lok Sabha Chunav Result 2024 Live: संभल में नतीजे आये सामने न कमल खिले और न साइकिल दौड़ी, कायम रहा सपा का गढ़

Sambhal Lok Sabha Election Results 2024 Live: संभल अपनी ऐतिहासिक और धार्मिक धरोहर के लिए जाना जाता है. सनातन धर्म की मान्यताओं के मुताबिक यही वह स्थान है, जहां भगवान विष्णु कलियुग में कल्कि अवतार के रूप में प्रकट होंगे. यह अशोक साम्राज्य का भी महत्वपूर्ण हिस्सा रहा. यहां लोधियों से लेकर मुगलों तक, कई शासकों ने शासन किया. मुगल सम्राट अकबर के शासनकाल में संभल क्षेत्र का काफी महत्व था, लेकिन उसके पुत्र शाहजहां के शासनकाल में इसकी स्थिति काफी खराब हो गई. 

संभल लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024

संभल लोकसभा सीट को मुस्लिम बहुल माना जाता है. यह सीट वर्ष 1977 में अस्तित्व पर आई थी. उसके बाद से इस सीट पर यादव, मुस्लिम उम्मीदवारों का ही बोलबाला रहा है. 

संभल लोकसभा में वोटर के आंकड़े 

संभल लोकसभा सीट मुस्लिम वाली मानी जाती है. वर्ष 2019 के आंकड़ों पर भरोसा किया जाए तो वहां पर 50 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम और 40 फीसदी से ज्यादा हिंदू हैं. इस सीट पर कुल मतदाताओं की संख्या 16 लाख से ज्यादा है. जिनमें मुस्लिम वोटर्स की संख्या 8 लाख से ज्यादा है. इसी सीट पर डेढ़ लाख यादव, 3 लाख एससी और बाकी में अन्य समुदायों के लोग शामिल हैं. 

11 लोकसभा चुनावों में 11 बार जीते यादव प्रत्याशी

संभल लोकभा सीट वर्ष 1977 में अस्तित्व पर आई थी. उसके बाद से इस सीट पर यादव, मुस्लिम उम्मीदवारों का ही बोलबाला रहा है. मुस्लिम यादव समीकरण के बल पर इस सीट पर 11 बार यादव प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है. मुलायम सिंह यादव परिवार को राजनीतिक सीढ़ी चढ़ाने में इस सीट का खासा योगदान रहा है. यहां से मुलायाम सिंह यादव 2 बार और 1 बार रामगोपाल यादव सांसद बन चुके हैं. 

संभल लोकसभा क्षेत्र में कुल 5 असेंबली सीटें आती हैं. यहां की जनसांख्यिकीय स्थिति का असर संभल लोकसभा सीट पर भी साफ नजर आता है. इस लोकसभा क्षेत्र में कुल 5 असेंबली सीटें हैं, जिनमें से 3 मुस्लिम विधायक हैं. अगर पार्टी की बात की जाए तो 4 सीटों पर सपा और एक पर बीजेपी का कब्जा है. 

संभल लोकसभा क्षेत्र में शामिल असेंबली सीटें

असेंबली सीटें विजेता पार्टी
कुंदरकी जियाउर्रहमान सपा
बिल्लारी मोहम्मद फहीम इरफान सपा
चंदौसी (एससी) गुलाबो देवी बीजेपी
असमोली पिंकी यादव सपा
संभल  इकबाल महमूद सपा

फिर 'MY' समीकरण के भरोसे सपा

संभल लोकसभा सीट फतह करने के लिए सभी पार्टियां अपने- अपने समीकरण बिठाने में जुटी है. सपा एक बार फिर अपने मुसलमान, यादव (MY) और उसने सांसद शफीकुर्रहमान को दोबारा से प्रत्याशी घोषित किया था. हालांकि अब शफीकुर्रहमान के इंतकाल के बाद यह टिकट किसी ओर को घोषित किया जाएगा. गठबंधन में सहयोगी होने के नाते कांग्रेस यहां से अपना कोई कैंडिडेट नहीं उतारेगी. जबकि बीजेपी और बीएसपी के उम्मीदवार आने बाकी हैं. 

संभल लोकसभा सीट का चुनावी इतिहास

वर्ष विजेता पार्टी
2019 शफीकुर्रहमान बर्क सपा
2014 सत्यपाल सिंह सैनी बीजेपी
2009 शफीकुर्रहमान बर्क बसपा
2004 रामगोपाल यादव सपा
1999 मुलायम सिंह यादव सपा

वर्ष 2019 में रहा ये रिजल्ट

संभल लोकसभा सीट पर वर्ष 2019 में हुए चुनाव में सपा के उम्मीदवार शफीकुर्रहमान बर्क ने बड़ी जीत दर्ज की थी. उन्होंने कुल 6 लाख 58 हजार वोट हासिल करके कुल 55.6 फीसदी वोट प्राप्त किए थे. उनके निकटतम प्रतिद्वंदी रहे बीजेपी के उम्मीदवार 4 लाख 83 हजार वोट पाकर यह चुनाव हार गए थे. अगर राजनीतिक रूप से देखा जाए तो इस सीट पर सबसे ज्यादा सपा- बसपा ने राज किया है. ऐसे में देखने लायक बात होगी कि बीजेपी यहां पर इन दोनों पार्टियों के चक्रव्यूह को तोड़ने में कामयाब रहती है या फिर इतिहास एक बार फिर खुद को दोहराएगा. 

पार्टी उम्मीदवार मिले वोट रिजल्ट
बीजेपी परमेश्वर लाल सैनी    
सपा      
बसपा      
अन्य      

 

Trending news