Shashi Tharoor: 'स्टार' कांग्रेस सांसद शाशि थरूर का जानें क्या है लीडर सोशल स्कोर, अपने गढ़ से लड़ रहे हैं चुनाव
Advertisement
trendingNow12234558

Shashi Tharoor: 'स्टार' कांग्रेस सांसद शाशि थरूर का जानें क्या है लीडर सोशल स्कोर, अपने गढ़ से लड़ रहे हैं चुनाव

Shashi Tharoor: 'ज़ी न्यूज़' का लीडर सोशल स्कोर (LSS) बताता है कि कोई नेता सोशल मीडिया पर कैसा परफॉर्म कर रहा है. इस आर्टिकल में कांग्रेस के प्रत्याशी शशि थरूर का लीडर सोशल स्कोर जानेंगे.

Shashi Tharoor: 'स्टार' कांग्रेस सांसद शाशि थरूर का जानें क्या है लीडर सोशल स्कोर, अपने गढ़ से लड़ रहे हैं चुनाव

Shashi Tharoor: भारत में लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी लगातार बढ़ रही है. सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों चुनाव जीतने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं. अपने-अपने लोकसभा क्षेत्र में हर प्रत्याशी, नेता और जनता चुनाव प्रचार में बिजी हैं. सोशल मीडिया पर भी तमाम नेता जमकर प्रचार कर रहे हैं.

इसी बीच जी न्यूज ने नेताओं के सोशल मीडिया प्रोफाइल्स का आंकलन किया है. 'ज़ी न्यूज़' का लीडर सोशल स्कोर (LSS) बताता है कि कोई नेता सोशल मीडिया पर कैसा परफॉर्म कर रहा है. इस आर्टिकल में कांग्रेस के प्रत्याशी शशि थरूर का लीडर सोशल स्कोर जानेंगे.

तिरुअनंतपुरम सीट
केरल राज्य की राजधानी तिरुअनंतपुरम राज्य की राजनीति में अहम भागीदारी रखता है. यह सीट वरिष्ठ नेता डॉ. शशि थरूर का गढ़ मानी जाती है. पिछले तीन आम चुनाव में शशि थरूर यहां से बड़े वोटों के अंतर से जीत हासिल करते चले आए हैं. 2019 के आम चुनाव में उन्होंने बीजेपी के कुम्मनम राजशेखरन को 99,989 वोटों से हराकर जीत दर्ज की थी.

कांग्रेस के बागी?
थरूर कांग्रेस में एक बागी नेता के रूप में देखे जाते हैं. वह 2020 में पार्टी संगठन में बड़े पैमाने पर सुधार की मांग को लेकर सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले ‘जी-23’ समूह के नेताओं में शामिल रहे.

शशि का सफर
वर्ष 1956 में लंदन में जन्मे थरूर ने दिल्ली के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफंस कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक किया था. वह सेंट स्टीफंस कॉलेज के छात्र संघ के अध्यक्ष भी थे. उन्होंने अमेरिका के मेडफोर्ड स्थित फ्लेचर स्कूल ऑफ लॉ एंड डिप्लोमेसी से स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद 1978 में वहां से पीएचडी की डिग्री हासिल की.

साल 2009 में पहली बार बने सांसद
2009 में सक्रिय राजनीति में कदम रखते हुए कांग्रेस के टिकट पर पहली बार तिरुवनंतपुरम से सांसद चुने गए. थरूर का सियासी सफर भले ही 53 साल की उम्र में शुरू हुआ था, लेकिन लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उन्हें एक राजनेता के रूप में लंबी छलांगें लगाईं. 

सोशल मीडिया स्टार
थरूर राजनीतिक चर्चाओं के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने की कला में माहिर हैं. साल 2013 तक वह ट्विटर पर भारत के सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता थे. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता के रूप में थरूर की जगह ले ली. उनके  X (पहले ट्विटर) पर करीब  8.4 मिलियन यूजर हैं. 

थरूर सोशल मीडिया पर भी बहुत ही अधिक एक्टिव हैं, उनके फेसबुक प्रोफाइल पर करीब 16 लाख फॉलोअर्स हैं.  इंस्टाग्राम अकाउंट पर 7 लाख 56 हजार फॉलोअर्स हैं. यह सभी आंकड़े खबर लिखने तक का है. 

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है. 

Dr. Shashi Tharoor

Social Media Score

Scores
Over All Score 64
Digital Listening Score64
Facebook Score64
Instagram Score64
X Score65
YouTube Score64

TAGS

Trending news