कौन हैं उज्ज्वल निकम.. जिन्होंने पूनम के पिता प्रमोद महाजन का लड़ा था केस, बेटी का पत्ता काट BJP ने थमा दिया टिकट
Advertisement
trendingNow12224898

कौन हैं उज्ज्वल निकम.. जिन्होंने पूनम के पिता प्रमोद महाजन का लड़ा था केस, बेटी का पत्ता काट BJP ने थमा दिया टिकट

Ujjwal Nikam: उज्ज्वल निकम ने देश के कई हाई-प्रोफाइल मामलों का मुकदमा लड़ा है. वे 26/11 मुंबई हमले के मुकदमे में अपनी भूमिका के लिए विशेष रूप से चर्चित हुए, साथ ही उन्होंने प्रमोद महाजन हत्याकांड का भी मुकदमा लड़ा था. अब वे चुनाव मैदान में उतर रहे हैं.

कौन हैं उज्ज्वल निकम.. जिन्होंने पूनम के पिता प्रमोद महाजन का लड़ा था केस, बेटी का पत्ता काट BJP ने थमा दिया टिकट

BJP Candidate Ujjwal Nikam: देश के सबसे चर्चित वकीलों में से एक उज्ज्वल निकम अब चुनावी मैदान में उतर रहे हैं. बीजेपी ने उन्हें मुंबई उत्तर मध्य सीट से टिकट दिया है. बीजेपी ने यहां से पूनम महाजन का टिकट काट दिया है. उज्ज्वल निकम ने देश के कई हाई-प्रोफाइल मामलों का मुकदमा लड़ा है. उन्होंने मुंबई हमला और प्रमोद महाजन हत्याकांड मामले में भी पैरवी की है. यह संयोग ही है कि बीजेपी के दिवंगत नेता प्रमोद महाजन मर्डर केस को उज्ज्वल निकम ही लड़ रहे थे. मामले में प्रवीण महाजन को आजीवन कारावास हुआ था. अब उन्हीं प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन का टिकट काटकर उस सीट से उज्ज्वल निकम को उम्मीदवार बनाया गया है.

असल में प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन 2014 और 2019 में मुंबई उत्तर मध्य सीट से निर्वाचित हुईं. पूनम भाजपा की युवा शाखा की पूर्व अध्यक्ष भी हैं. पार्टी नेताओं ने दावा किया है कि संगठन से मिली जानकारी के आधार पर पूनम का टिकट काटा गया.

कौन हैं उज्ज्वल देवराव निकम...
चर्चित वकील उज्ज्वल देवराव निकम महाराष्ट्र से हैं. उनका जन्म जलगांव में एक मराठी परिवार में हुआ. उनके पिता देवरावजी निकम भी एक जज और वकील थे. निकम ने जलगांव में एक जिला वकील के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी. 30 साल से अधिक के करियर में उन्होंने कई मुकदमों को लड़ा और आरोपियों को सजा दिलवाई है.निकम मुंबई आतंकी हमले के मामले में सरकारी वकील थे. निकम 1993 के मुंबई सिलसिलेवार विस्फोटों और 26/11 हमलों के बाद पकड़े गए आतंकवादी अजमल कसाब के मुकदमे जैसे कई महत्वपूर्ण मामलों में विशेष लोक अभियोजक रह चुके हैं. 

पहले से ही मिल रहे थे संकेत.. 
इधर कुछ समय से संकेत मिल रहे थे कि पूनम महाजन को इस बार उम्मीदवार नहीं बनाया जाएगा. उधर कांग्रेस ने पार्टी की मुंबई इकाई की प्रमुख और धारावी से विधायक वर्षा गायकवाड़ को मुंबई उत्तर मध्य सीट से उम्मीदवार बनाया है. मुंबई में पांचवें चरण के तहत 20 मई को मतदान होना है. फिलहाल मुंबई उत्तर मध्य सीट से पूनम महाजन की जगह उज्ज्वल देवराव निकम को टिकट दिया गया है.

मुंबई उत्तर मध्य सीट...
अगर मुंबई उत्तर मध्य सीट की बात करें तो 2019 में पूनम महाजन ने प्रिया दत्त को लगातार दूसरी बार हराया था. 2009 में प्र‍िया दत्त ने राम जेठमलानी को हराया था. जबकि 2004 में कांग्रेस के एकनाथ गायकवाड़ जीते थे. उससे पहले 1999 में श‍िवसेना के मनोहर जोशी और 1998 में आरपीआई के रामदास अठावले यहां से सांसद चुने जा चुके हैं. 

क्या था प्रमोद महाजन मर्डर केस
बता दें कि अप्रैल 2006 में प्रमोद महाजन का मर्डर उनके भाई प्रवीण महाजन ने किया था. 2007 में मुंबई सत्र न्यायालय ने प्रवीण महाजन को दोषी ठहराया. उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई. इस केस में उज्ज्वल निकम प्रमोद महाजन के परिवार की तरफ से वकील थे. हालांकि मार्च 2010 में आजीवन कारावास की सजा काट रहे प्रवीण महाजन की भी मौत हो गई थी.

Trending news