Maharashtra: क्या सुप्रिया सुले को CM बनाने के लिए साथ आएंगे अजित और शरद पवार? महाराष्ट्र में NCP के एक होने की अटकलें
Advertisement
trendingNow12448239

Maharashtra: क्या सुप्रिया सुले को CM बनाने के लिए साथ आएंगे अजित और शरद पवार? महाराष्ट्र में NCP के एक होने की अटकलें

Ajit Pawar And Sharad Pawar: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से ठीक पहले एनसीपी के दोनों धड़े के एकजुट होने की सियासी अटकलें जोर पकड़ रही हैं. एनसीपी के अजित पवार, एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के शरद पवार और सुप्रिया सुले के हालिया बयानों से भी इस तरह के कयासों को ताकत मिलती दिख रही है.

 Maharashtra: क्या सुप्रिया सुले को CM बनाने के लिए साथ आएंगे अजित और शरद पवार? महाराष्ट्र में NCP के एक होने की अटकलें

Maharashtra Assembly Elections: महाराष्ट्र में इन दिनों राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के दोनों गुटों में एकता होने की अटकलें जोरों पर हैं. हालांकि, यह साफ तौर पर यह सामने नहीं आ रहा है कि ऐसा विधानसभा चुनाव से पहले या बाद में होगा, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि एनसीपी के दोनों गुटों के प्रमुख यानी अजित पवार और शरद पवार ने नरमी के संकेत दिए हैं. सुप्रिया सुले इन दोनों को वापस जोड़ने की कड़ी बन सकती हैं.

मांग लिया होता तो पूरी पार्टी उन्हें दे देती, सुप्रिया पवार का दावा
 
महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तैयारियों के बीच एनसीपी के संस्थापक और संरक्षक शरद पवार की बेटी और बारामती लोकसभा सीट से सांसद सुप्रिया सुले ने अपने चचेरे भाई और उप मुख्यमंत्री अजित पवार पर प्यार बरसाते हुए तंज कसा है. उन्होंने मुंबई में एक कार्यक्रम में कहा कि अगर दादा (अजित पवार) ने मांग लिया होता तो पूरी पार्टी उन्हें दे देती, उन्हें पार्टी को तोड़ने की क्या जरूरत थी.

एनसीपी हमेशा अजित दादा को पार्टी में रखना चाहती थी- सुप्रिया सुले

सुप्रिया सुले से कहा गया कि उनके पिता शरद पवार उन पर ज्यादा प्यार लुटा रहे थे, जबकि पार्टी के असली उत्तराधिकारी अजित पवार थे. इसके जवाब में एनसीपी (शरद पवार) की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले ने कहा, "अरे मांग लेता ना, सब दे देती... पार्टी तोड़ने की जरूरत ही नहीं थी. ये कौन सी बड़ी डील है... जाने की च्वाइस उनकी थी." सुप्रिया सुले ने कहा कि उनके पिता शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी अजित दादा को पार्टी में ही रखना चाहती थी.

सुप्रिया के खिलाफ सुनेत्रा को चुनाव लड़ाना भूल, अजित का कबूलनामा 

इसके पहले अजित पवार ने भी लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान बारामती सीट से सुप्रिया सुले के खिलाफ अपनी पत्नी सुनेत्रा पवार को चुनाव लड़ाने को अपनी भूल बताया था. अजित पवार ने भी हरेक मौकों पर शरद पवार के लिए पूरा सम्मान जताते हुए अपनी बात रखी है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भी एनसीपी अजित पवार गुट और एनसीपी शरद पवार गुट ने पूरा दम लगा दिया, लेकिन एक परिवार के रूप में किसी सदस्य के बीच कोई खटास नहीं दिखती है.

जुलाई, 2023 में एनसीपी में दोफाड़, डिप्टी सीएम बने अजित पवार 

शरद पवार के भतीजे अजित पवार जुलाई, 2023 में एनसीपी को तोड़कर ज्यादातर विधायकों को अपने साथ कर लिया था. इसके बाद जूनियर पवार ने एनडीए गठबंधन में शामिल हो गए. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में बनी भाजपा-शिवसेना सरकार ने उन्हें उप मुख्यमंत्री का पद सौंपा था. हालांकि, कुछ ही महीने बाद हुए लोकसभा चुनाव 2024 में भतीजे अजित पवार पर चाचा शरद पवार हावी रहे थे. अजित पवार को महज एक सीट पर संतोष करना पड़ा था.

लोकसभा चुनाव नतीजे के बाद नरम पड़े अजित पवार, बदला सुर 

लोकसभा चुनाव के नतीजे के बाद से पुरानी एनसीपी और शरद पवार को लेकर अजित पवार के रुख में काफी नरमी लौट आई. राजनीतिक जानकारों के मुताबिक वह भाजपा-शिवसेना वाली महायुति और एनडीए को छोड़कर वापस एनसीपी, महा विकास आघाड़ी और इंडिया गठबंधन के पास जाने के लिए मौके बना रहे हैं. हालांकि, अजित पवार ने कई बार इन कयासों को बेबुनियाद करार दिया है. लेकिन वह पुरानी एनसीपी और अपने परिवार से नजदीकी दिखाने का कोई मौका नहीं चूकते.

शिवसेना, भाजपा और एनसीपी के बीच सीट बंटवारे को लेकर रस्साकशी

इस बीच, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर महायुति यानी शिवसेना, भाजपा और एनसीपी के बीच सीट बंटवारे को लेकर रस्साकशी चल रही है. अजित पवार ने एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री बनने की अपनी महत्वाकांक्षा के बारे में खुलकर बात की. वहीं, दूसरे कार्यक्रम में एनडीए की ओर से सीएफ फेस के लिए दो टूक एकनाथ शिंदे का नाम लिया. इसके बाद देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि जिस पार्टी का एक भी विधायक होता है वह भी मुख्यमंत्री बनना चाहता है. हालांकि, लोकसभा चुनाव में उनके वोट सहयोगियों को ट्रांसफर नहीं हुए. अब नई बहस शुरू हो गई कि यह अजित पवार पर तंज है या उनकी तारीफ है.

ऐसा हुआ तो सुप्रिया सुले बन सकती हैं महाराष्ट्र की पहली महिला मुख्यमंत्री 

दूसरी ओर, अजित पवार के परिवार और पुरानी पार्टी में शरद पवार कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले को 'डार्क हॉर्स' की तरह तैयार कर रहे हैं. मशहूर पत्रकार और लेखिका नीरजा चौधरी ने महाराष्ट्र की हालिया राजनीति पर लिखते हुए संभावना जताई है कि अगर महाराष्ट्र में महा विकास आघाड़ी यानी एमवीए की जीत हुई को उद्धव ठाकरे और कांग्रेस की आपसी लड़ाई में मुख्यमंत्री पद के लिए शरद पवार अपने तुरुप के इक्के सुप्रिया सुले को आगे कर सकते हैं. अगर ऐसी स्थिति पैदा हुई तो शायद अजित पवार भी सबकुछ भूलकर उनका समर्थन कर सकते हैं. इस तरह महाराष्ट्र को पहली महिला मुख्यमंत्री मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- Analysis: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले फडणवीस पर कैसे बंटी राय, संघ की सलाह से क्यों असमंजस में भाजपा?

83 साल के शरद पवार की उत्तराधिकारी सुप्रिया सुले का बढ़ा सियासी कद

शरद पवार के रूप में पहाड़ जैसे राजनीतिक व्यक्तित्व के साए में सुप्रिया सुले एनसीपी का कामकाज संभाल रही हैं. सुप्रिया के पिता शरद पवार ही उनके रोल मॉडल भी हैं. 82 साल के शरद पवार की सेहत अब बेहतर नहीं कही जा सकती. इसलिए उनके स्वाभाविक उत्तराधिकारी के तौर पर लोग सुप्रिया सुले को ही देख रहे हैं. हालांकि, कभी इस जगह पर अजित पवार भी दावेदारी करते थे. इन दोनों नेताओं की जब शरद पवार से तुलना की जाती है तो सुप्रिया सुले आगे दिखती हैं. उनके साथ प्रफुल्ल पटेल जैसे राज्य और केंद्र की राजनीति के मंझे हुए सहयोगी भी हैं.

ये भी पढ़ें- Sanjay Raut: संजय राउत को 15 दिन की जेल, भाजपा नेता किरीट सोमैया की पत्नी ने किया था मानहानि केस

मौके के इंतजार में चुप हैं शरद पवार, राजनीतिर विरासत संभालेंगी सुप्रिया

शरद पवार 27 वर्ष की उम्र में पहली बार महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य चुने गए. उसके दो साल बाद ही सुप्रिया सुले का जन्म हुआ. सुप्रिया ने जब से होश संभाला है तबसे लगातार राजनीति ही देख रही हैं. अपने माता-पिता की इकलौती संतान सुप्रिया सुले को राजनीति विरासत में मिली है. साल 2006 से सुप्रिया सुले सांसद के रूप में केंद्रीय राजनीति में सक्रिय हैं. पार्टी कार्यकर्ताओं को जोड़े रखने का राजनीतिक कौशल उन्होंने अपने पिता से सीखा है. उनके ही नेतृत्व में वह राज्य को नेतृत्व देने का गुर भी सिख रही हैं. हालांकि, शरद पवार हमेशा की तरह अपने बोलने के लिए सही मौके के इंतजार में चुप हैं.

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news